NEWS FLASHस्वास्थ्य

ब्रश करने के लिए क्या है सही समय ,जानिए एक्सपर्ट्स की राय

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

ब्रश करने की अच्छी आदतें आपके दांतों को स्वस्थ रखने और आपकी मुस्कान की चमक बनाए रखने में मदद करती हैं. अपने दांतों को मजबूत और कैविटी से मुक्त रखने के लिए, रोजाना दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है।

हालांकि इस बात को किसी ने साफ नहीं किया कि किस समय में ब्रश करना फायदेमंद होता है. हम में से ज्यादातर लोग सुबह के समय में मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए ब्रश करते हैं. ये एक ऐसी आदत है जो हमें बचपन से सिखाया गया है।

कुछ लोगों का मानना है कि सुबह के नाश्ते के बाद ब्रश करना ज्यादा फायदेमंद होता है और सांस ताजा रहती है. इस मामले में लोगों के विचार अलग है. कुछ नाश्ते से पहले दांतों को ब्रश करने का समर्थन करते हैं जबकि अन्य इसे बाद में करने का सलाह देते हैं।

यहां हम आपको दोनों के फायदे और नुकसान बताएंगे, ताकि आप सोच-समझकर चुनाव कर सकें.
दांतों के एक्सपर्ट्स का कहना है कि नाश्ता करने के बाद ब्रश करना फायदेमंद होता है. कुछ स्टडी के अनुसार, जब आप रात में सोते हैं जो आपके मुंह में प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं जिसकी वजह से मुंह से बदबू आने लगती है।

फ्लोराइड टूथपेस्ट से सुबह अपने दांत साफ करने से प्लाक और सांसों की बदबू से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा इनेमल भी सुरक्षित रहता है. सुबह ब्रश करने से मुंह में मौजूद लार हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है।

नाश्ते के बाद इस तरह करें ब्रश
वहीं कुछ डेंटल विशेषज्ञों का कहना है कि नाश्ते के बाद भोजन के कण मुंह में लंबे समय तक रहते हैं जो बैक्टीया को बढ़ाने में मदद करते हैं. अगर आप नाश्ते के बाद दांतों को साफ करने के बारे में सोच रहे हैं तो खाना खाने के 30 मिनट बाद ब्रश करें. ब्रेड, ड्राई फ्रूट, सिट्ररस फूड और कॉफी में एसिड होता है. इम चीजों में एसिड होता है जो दांतों के लिए नुकसानदायक होता है। दांतों को सुरक्षित रखने के लिए खाना खाने के 30 मिनट बाद ब्रश करें।

अगर आप सही तरीके से ब्रश नहीं करते हैं तो दांतों में दो बार ब्रश करने का फायदा नहीं होगा. हम आपको दांत साफ करने का सही तरीका बता रहे हैं।

स्टेप 1 : अपने ब्रश के सिरे को गीला करें और उसमें थोड़ी मात्रा में फ्लोराइड टूथपेस्ट लगाएं

स्टेप 2 : धीरे-धीरे ब्रश को अपने दांतों के हर कोने में ले जाएं. इसे 2 मिनट तक करें और कोशिश करें कि ज्यादा दबाव न डालें।

स्टेप 3 : बचे हुए टूथपेस्ट को थूक दें और अपना मुंह पानी से धो लें।

स्टेप 4 : बैक्टीरिया को साफ करने के लिए जींभ पर भी ब्रश करें और जींभिया  (टंग क्लीनर) से साफ करें।

स्टेप 5 : इसे अच्छी तरह से धो लें, फिर माउथवॉश का इस्तेमाल करें।

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button