NEWS FLASHलाइफस्टाइल

कभी आपने सोचा है कि महिलाओं के शर्ट के बटन बाईं ओर और पुरुषों के दाईं ओर क्यों होते हैं?

काफी समय पहले डेटिंग के लिए फैशनेबल कपड़ों का उतना चलन नहीं था. पुरुष वर्ग हमेशा से धोती-कुर्ता पहना करते थे और महिलाएं साड़ी पहना करती थीं. किसी भी तरह के खास मानदंडों को स्थापित नहीं किया गया था।

महिलाएं और पुरुष एक निश्चित कपड़े पहना करते थे. हालांकि, बदलते दौर के साथ-साथ चीजें काफी बदल गईं और फैशन उद्योग के आने के बाद से कपड़ों का रंग-ढंग, उनका अंदाज और पहनने का अंदाज सब कुछ बदल गया।

लेकिन एक चीज फिर भी कॉमन रही कि फैशन उद्योग में कपड़े दोनों ही के लिए समान रूप से बदले. अगर महिलाओं के लिए अलग-अलग तरह के कपड़ों का चुनाव किया गया तो पुरुषों के लिए भी कई अलग कपड़ों का चुनाव किया गया. आज तो कपड़ों को लेकर फैशन शोज तक आयोजित किए जाते हैं और ये तय किया जाता है कि कौन से कपड़े बाजारों में ट्रेंड में रहने चाहिए।

लेकिन हम आज जिस चीज के बारे में बात करना चाहते हैं, वो दरअसल ये है कि क्या कभी आपने कपड़े पहनते वक्त या फिर खरीदते वक्त ये गौर किया है कि महिलाओं के शर्ट में बटन हमेशा बायीं तरफ और पुरुषों के शर्ट में बटन दायीं तरफ क्यों होता है? आज आपको इसके विषय में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं, जो कि वाकई में दिलचस्प होने वाले हैं।

महिलाओं के शर्ट के बटन बायीं तरफ और पुरुषों के शर्ट के बटन दायीं तरफ होते हैं. इस अवधारणा के बारे में कई सिद्धांत हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे-

1. एक लोकप्रिय सिद्धांत के अनुसार, ये कहा जाता है कि पुरुषों के लिए हथियार तक पहुंचना आसान था और इस तरह उनके शर्ट के बटन दायीं ओर थे. ये भी कहा जाता है कि पुरुषों के लिए सीधे हाथ से हथियार तक पहुंचना आसान था।

2. ये भी कहा जाता है कि महिलाएं घोड़े की सवारी करती थीं और बायीं ओर के बटन उनके लिए आसान हो जाते थे, ताकि हवा उनकी शर्ट से न गुजर सके।

3. अभी तक एक और दिलचस्प कहानी है जो कहती है कि महिलाओं ने नेपोलियन की स्टाइल सेंस का मजाक उड़ाया था और उसके हाथ हैंड वेस्टकोट स्टाइल में था. इस तरह उसने आदेश दिया कि महिलाओं की शर्ट में बायीं ओर बटन होंगे. उसके बाद, बायीं ओर बटन एक ट्रेंड बन गई।

4. एक अन्य सिद्धांत से पता चलता है कि आम लोग, अमीर लोगों की तरह कपड़े पहनना चाहते थे और उस समय, अमीर महिलाओं के पास जो शर्ट होते थे उनके बटन बायीं ओर होते थे और इससे जनता आकर्षित होती थी और सभी महिलाएं उसी तरह कपड़े पहनना शुरू कर देती थीं।

हालांकि, इसकी कोई वजह नहीं है लेकिन पता नहीं क्यों फैशन उद्योग में इस फैशन के ट्रेंड अभी भी जारी हैं. ये सुझाव दिया जाता है कि लोग अब भी इस बटनिंग स्टाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं और इस तरह अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button