खेल-खिलाड़ी

क्या फिर से पाकिस्तान में बंद हो जाएगा इंटरनेशनल क्रिकेट?

Will International Cricket Stop Again in Pakistan: न्यूजीलैंड ने आज पहले वनडे से ठीक पहले सुरक्षा कारणों का हवाला देकर पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया. इसके बाद कई तरह के सवाल उठने लगे हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले के बाद पाकिस्तान में एक बार फिर इंटरनेशनल क्रिकेट बंद हो सकता है. 

क्या फिर से पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बंद हो जाएगा? क्या फिर से पाकिस्तानी खिलाड़ियों को होम सीरीज संयुक्त अरब अमीरात में खेलना पड़ेगा? ये सवाल इसलिए क्यों कि रावलपिंडी में पहला एकदिवसीय मैच शुरू होने से बस कुछ ही मिनट पहले पाकिस्तान की धरती पर सीरीज खेलने से न्यूजीलैंड की टीम ने इनकार कर दिया. अब ऐसी स्थिति है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को पता नहीं कि इसके आगे क्या होगा.

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच आज से तीन मैचों की वनडे सीरीज़ का आगाज़ होना था. लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने पूरे पाकिस्तान दौरे को रद्द कर दिया है. न्यूजीलैंड की टीम तीन मैचों की वनडे और पांच मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए पाकिस्तान दौरे पर आई हुई है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन और पूर्व कप्तान रमीज राजा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी बात की. इसके बाद इमरान खान ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्देन को अनुरोध भी किया कि इस सीरीज को खेलने की इजाजत दी जाए. लेकिन बात आगे नही बढ़ी और न्यूजीलैंड की टीम ने सुरक्षा का हवाला देते हुए सीरीज खेलने से मना कर दिया.

पीसीबी के नवनियुक्त अध्यक्ष रमीज राजा ने अंतिम समय में सुरक्षा का हवाला देकर दौरा रद्द करने को लेकर न्यूजीलैंड क्रिकेट पर निशाना साधा. रमीज ने न्यूजीलैंड क्रिकेट को चेतावनी देते हुए कहा कि वह इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के समक्ष उठाएंगे.

शोएब अख्तर ने ट्वीट कर कहा कि न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान क्रिकेट की हत्या कर दी. अख्तर ने कहा कि न्यूजीलैंड को याद रखना चाहिए था कि क्राइस्टचर्च हमले में नौ पाकिस्तानी मारे गये थे. पाकिस्तान तब न्यूजीलैंड के साथ मजबूती से खड़ा रहा. पाकिस्तान ने कोविड-19 की खराब परिस्थितियों में न्यूजीलैंड का दौरा किया जबकि उस दौरे पर न्यूजीलैंड अधिकारियों ने इतना खराब व्यवहार किया था. 

भले ही रमीज राजा ने नयूजीलैंड को आईसीसी में जाने की धमकी दे दी हो या फिर पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी कीवी टीम को निशाने पर ले रहे हों. लेकिन बात ये है कि पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय बेइज्जती हो गयी है. 

अब पाकिस्तान के सामने दूसरा खतरा भी है. दरअसल, न्यूजीलैंड का पाकिस्तान दौरा रद्द होने के बाद अगले महीने इंग्लैंड का पाकिस्तान दौरा भी संशय में पड़ गया है. रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड भी अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर सकता है. हालांकि, अभी इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की तरफ से कोई औपचारिक एलान नहीं हुआ है, लेकिन बताया जा रहा है कि ईसीबी अगले 48 घंटो में इसपर फैसला करेगा.

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने कहा कि वे अगले 48 घंटे में तय करेंगे कि अगले महीने होने वाला दौरा आगे बढ़ेगा या नहीं. एक प्रवक्ता ने कहा, “हम सुरक्षा अलर्ट के कारण पाकिस्तान दौरे से हटने के न्यूजीलैंड के फैसले से अवगत हैं. हम स्थिति को पूरी तरह से समझने के लिए अपनी सुरक्षा टीम से संपर्क कर रहे हैं, जो पाकिस्तान में मौजूद हैं. इसके बाद ईसीबी बोर्ड अगले 24-48 घंटों में तय करेगा कि हमारा नियोजित दौरा आगे बढ़ना चाहिए या नहीं.”

बता दें कि 2005 में इंग्लैंड ने आखरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था. 2008 में गद्दाफी स्टेडियम के बाहर श्रीलंकाई क्रिकेटरों पर आतंकवादी हमले के बाद से पाकिस्तान में लगभग 10 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पूरी तरह से बंद हो गया था. 2017 में पीएसएल का फाइनल मैच पाकिस्तान की धरती पर आयोजित किये जाने के बाद 2018 में पीएसएल यानी पाकिस्तान सुपर लीग के 8 मैचेस यहां कराए गए. इसके बाद ज़िम्बाब्वे, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमें यहां खेलकर गयी हैं. लेकिन न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे क्रिकेट के सुपर पावर्स को यहां अभी भी खेलना था, जो कि अब मुश्किल ही लग रहा है.

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button