खेल-खिलाड़ी

#BirthdaySpecial: एबी डिविलियर्स के जन्मदिन पर जानिए उनके कभी न टूटने वाले रिकॉर्ड

Ab de Villiers Birthday: क्रिकेट जगत में मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले एबी डिविलियर्स ने 15 साल इस खेल पर राज किया है. आइये डिविलियर्स के जन्मदिन के मौके पर उनके कुछ अद्भुत रिकॉर्ड्स के बारे में जानें. 

एबी डिविलियर्स का जन्म 17 फरवरी, 1984 को हुआ था. उनके दो बड़े भाई जॉन डिविलियर्स और वेसल्स डिविलियर्स हैं. उन्होंने नेशनल टीम के साथी खिलाड़ी फाफ डू प्लेसिस के साथ प्रिटोरिया में अफ्रीकी होर सेनस्कूल में पढ़ाई की. डिविलियर्स ने महज़ 20 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया. 

डिविलियर्स के कुछ अद्भुत रिकॉर्ड

एबी डिविलियर्स ने अपने वनडे करियर में आठ बार 75 से कम गेंदो में शतक लगाया, जो विश्व रिकॉर्ड है. डिविलियर्स से पहले इस लिस्ट में भारत वीरेंद्र सहवाग (6), श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (5) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (4) हैं. 

एबी डिविलियर्स क्रिकेट के तीनों फार्मेट में एक कैलेंडर वर्ष में 60 छक्के लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज़ हैं. साथ ही डिविलियर्स विश्व के इकलौते बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने वनडे में 50 की औसत और 100 से ज़्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. (कम से कम 5 हज़ार रन)

डिविलियर्स के कभी न टूटने वाले रिकॉर्ड !

एबी डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी. डिविलियर्स ने 2015 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 31 गेंदों में वनडे क्रिकेट का सबसे तेज़ शतक बनाया था. उस मैच में डिविलियर्स ने 44 गेंदों पर 149 रन बनाए थे.

वनडे क्रिकेट में डिविलियर्स के नाम सबसे तेज़ अर्धशतक (16 गेंद) और सबसे तेज़ 150 रन (64) गेंद का रिकॉर्ड भी दर्ज है. एबी के इन रिकॉर्ड का टूटना लगभग असंभव है. 

ऐसा रहा एबी का इंटरनेशनल करियर

दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट में एबी डिविलियर्स ने 50.66 की औसत से 8,765 रन बनाए. इसमें दो दोहरे शतक, 22 शतक और 46 अर्द्धशतक शामिल हैं. वहीं 228 वनडे मैचों में डिविलियर्स के नाम 53.50 की औसत से 9,577 रन हैं. इसमें 25 शतक और 53 अर्द्धशतक शामिल रहे. 

इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में में एबी डिविलियर्स ने 78 मैचों में 1,672 रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में डिविलियर्स का सर्वाधिक स्कोर 79 है. 

यह भी पढ़ें- 

Watch: सिर्फ 95 रनों पर ऑलआउट हुई दक्षिण अफ्रीकी टीम, न्यूजीलैंड के इस गेंदबाज ने अकेले झटके सात विकेट

IND vs WI: क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, तीसरे टी20 में दर्शकों को स्टेडियम आने की मिली इजाज़त

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button