व्यापार

वोक्सवैगन ताईगुन vs हुंडई क्रेटा: दोनों SUVs में क्या है खास, कौन सी गाड़ी है बेहतर

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Volkswagen Taigun vs Hyundai Creta:  Hyundai Creta वर्तमान में एक महीने में 12-3k यूनिट्स की बिक्री के साथ सेगमेंट लीडर है और 9 महीने के करीब वेटिंग लिस्ट में भी है. यह स्पष्ट है कि नई Volkswagen Taigun टारगेट भी यही सेगमेंट है, लेकिन क्या Creta की तुलना में Taigun अलग खरीदार वर्ग को टारगेट करना चाहती है. आखिर Taigun क्रेटा को कितना मुकाबला दे सकती है. जानते हैं.

एक्सटीरियर
दोनों ही कॉम्पैक्ट एसयूवी हैं और हमारी सड़कों के हिसाब से सही आकार के मामले में काफी आकर्षक हैं. ये दोनों न तो बहुत छोटी हैं और न ही बहुत बड़ी हैं, जबकि दोनों ही एग्रेसिव डिजाइन डिटेल के साथ प्रीमियम दिखते हैं.

Creta अपने नए जनरेशन अवतार में हिट रही है जबकि पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग है. इसमें एक बड़ी ग्रिल के साथ-साथ हेडलैम्प को भागों में लगाया गया है. डिजाइन बड़ा और अधिक राउंड है.

Volkswagen Taigun vs Hyundai Creta: दोनों SUVs में क्या है खास, कौन सी गाड़ी है बेहतर

Taigun में एक विशाल क्रोम ग्रिल है, जबकि Creta के विपरीत, Taigun अधिक चौकोर आकार की है, लेकिन फुल लेंथ वाला रियर टेल-लाइट सेट-अप सबसे आकर्षक हिस्सा है. Creta, ताइगुन से थोड़ी लंबी है और इसकी लंबाई 4,300 मिमी बनाम Taigun की 4,221 मिमी है. चौड़ाई के मामले में Creta 1800 मिमी है जबकि Taigun 1,760 मिमी में आता है.

इंटीरियर
दोनों के केबिनों के फीचर्स से भरपूर होने के साथ-साथ हाई क्वालिटी वाले भी हैं. Creta में 10.25-इंच टचस्क्रीन के साथ-साथ क्वालिटी पर ध्यान देने के साथ-साथ चार स्पोक स्टीयरिंग हैं. Taigun के लिए भी यही कहा जा सकता है लेकिन इसमें तीन स्पोक स्टीयरिंग व्हील और सिल्वर एक्सेंट के साथ स्पोर्टियर फोकस है.

दोनों की फीचर लिस्ट काफी लंबी है और कई मामलों में समान है लेकिन कुछ अंतर भी हैं. एक बड़ी टचस्क्रीन, डिजिटल डायल, वायरलेस चार्जिंग, कनेक्टेड तकनीक, सनरूफ, रियर व्यू कैमरा, हवादार सीटें, एयर प्यूरीफायर दोनों में हैं. 

Volkswagen Taigun vs Hyundai Creta: दोनों SUVs में क्या है खास, कौन सी गाड़ी है बेहतर

Creta में एक पैनोरमिक सनरूफ, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और संचालित ड्राइवर स्टैंडर्ड सनरूफ और एक मैनुअल हैंडब्रेक ताइगुन के मुकाबले उसे आगे ले जाते हैं. Taigun 2,651 mm बनाम 2,610 mm पर व्हीलबेस के मामले में क्रेटा आगे निकलती है लेकिन दोनों कारों में लेगरूम अच्छा है जबकि क्रेटा का थोड़ा चौड़ा है और इसमें अधिक हेडरूम है.

इंजन
इंजन की बात करें तो Taigun केवल 1.0 TSI या 1.5 TSI के साथ टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ऑफर करता है.  1.0 TSI , 113bhp/175Nm पैदा करता है जबकि 1.5 TSI , 147bhp/250Nm बनाता है. 1.0 TSI या तो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ है. 1.5 TSI में 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड DSG हो सकता है.

Creta रेंज 113bhp / 144Nm के साथ 1.5l पेट्रोल से शुरू होती है जो या तो 6-स्पीड मैनुअल या CVT ऑटोमैटिक के साथ आती है. फिर 138bhp / 250Nm के साथ 1.4l टर्बो पेट्रोल है जो केवल क्रेटा में 7-स्पीड DCT के साथ आता है.

Volkswagen Taigun vs Hyundai Creta: दोनों SUVs में क्या है खास, कौन सी गाड़ी है बेहतर

दोनों एसयूवी में उनके टर्बो पेट्रोल के साथ पैडल शिफ्टर्स हैं. याद रखें कि क्रेटा में 1.5 लीटर यूनिट वाला डीजल भी है. दोनों SUVs का आधिकारिक माइलेज उनके टर्बो पेट्रोल इंजन के लिए लगभग 17kmpl है. 

कीमत
Creta की रेंज 10.16 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-एंड के लिए 17.87 लाख रुपये तक जाती है. Taigun रेंज 10.49 लाख रुपये से शुरू होती है और 17.49 लाख रुपये तक जाती है. यह स्पष्ट है कि यह सेगमेंट दोनों के लिए काफी बड़ा है और हमें लगता है कि Taigun अधिक ड्राइवर केंद्रित है. ताइगुन में 1.5 टीएसआई के साथ अधिक शक्ति है जबकि निचले स्पेक वेरिएंट में अभी भी टर्बो पावर है. इसलिए एक परफॉर्मंस ओरिएंटिड पैकेज के रूप में Taigun प्रभावित करती है जबकि क्रेटा को अधिक सुविधाओं के साथ-साथ इंजन के मामले में अधिक विकल्प के साथ एक बड़ा केबिन मिलता है.

यह भी पढ़ें: 

Tips: इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी ये खास बातें नहीं जानते होंगे आप, जानें कितनी हैं सुरक्षित

Bike Launch: Ducati ने लॉन्च की Monster बाइक की नई रेंज, कीमत आपके होश उड़ा देगी

 

 

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button