व्यापार

Xplained: NFT से कमाई की जान लें पूरी ABCD, बिटकॉइन की तरह ही निवेश कर बन सकते हैं मालामाल!

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

NFT Explainer: पिछले कई दिनों से NFT काफी सुनाई दे रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ये एनएफटी क्या है और किस तरह से यह काम करता है. डिजिटलाइजेशन के इस समय में आपको NFT के बारे में जानना जरूरी है. यह सिर्फ एक टोकन नहीं बल्कि आपके लिए कमाई और इंवेस्टमेंट का अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है. इसका पूरा नाम नॉन-फंजिबल टोकन (non-fungible token -NFT) है. इसको कुछ दिन पहले भारत में अमिताभ बच्चन ने लॉन्च किया था. इसके बाद सलमान खान ने भी भारत में इसी तरह का एक टोकन bollycoin के बारे में चर्चा की. तो आज हम आपको नॉन-फंजिबल टोकन की पूरी ABCD बताते हैं कि आखिर ये क्या है और किस तरह से काम करता है और इसकी खासियत क्या है-

क्या होता है NFT?
नॉन-फंजिबल टोकन को क्रिप्टोग्राफिक टोकन भी कहा जा सकता है. बता दें अगर कोई भी ऐसी तकनीकी आर्ट, जिसके बारे में यह दावा किया जाता है कि वह यूनिक है और उसका मालिकाना हक किसी खास व्यक्ति के पार है तो हम उसे NFT कह सकते हैं. खासबात यह है कि मार्केट में आजकल निवेशक इस तरह की चीजों को लेकर काफी आकर्षित हैं और ऑनलाइन इसमें निवेश किया जा सकता है. NFT यूनिक टोकन्स होते हैं जोकि मार्केट में वैल्यु को जनरेट करते हैं. 

NFT किस तरह से काम करता है?
बता दें एनएफटी का इस्तेमाल डिजिटल असेट्स या सामान के लिए किया जाता है. NFT किसी भी तरह के स्टैंडर्ड और ट्रेडिशनल एक्सचेंजेज में ट्रेड नहीं करता है. आप सिर्फ डिजिटल मार्केट प्लेस में इसके खरीद या फिर बेच सकते हैं. 

गेमिंग के जरिए भी कर सकते हैं कमाई
डिजिटल गेमिंग की बात करें तो इस सेगमेंट में इसको काफी अहम माना जाता है. इसकी मदद से लोग पैसा भी कमा रहे हैं. उदाहरण के जरिए अगर बात करें तो जैसे अगर आपके पास कोई वर्चुअल रेस ट्रैक है तो उसके बदले में दूसरे प्लेयर्स को इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगे.

भारत के लोगों के लिए हैं नया कॉन्सेप्ट
मार्केट एक्सपर्ट की मानें तो इंडिया के लोगों के लिए एनएफटी एकदम नया कॉन्सेप्ट है. यहां पर लोगों को इसको समझने और इसका ट्रेंड पकड़ने में समय लग सकता है. इसके अलावा भारत में इसको लॉन्च करने के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज इंडिया की पहली कंपनी बनने को तैयार है, जिसे Dazzle नाम दिया गया है. 

बिटकॉइन की तरह करता है काम
NFT बिटकॉइन के जैसा ही टोकन है, लेकिन इसमें डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स को बढ़ावा दिया गया है, जिस तरह से बिटकॉइन को भेजते समय लेजर एंट्री की जाती है. ठीक उसी तरह एनएफटी के लिए भी इसमें एंट्री की जा सकती है. 

अच्छे मुनाफे के लिए करना पड़ सकता है इंतजार
अगर निवेश की बात की जाए तो निवेशकों को NFT पर मुनाफा कमाने के लिए लंबे समय तक का इंतजार करना पड़ सकता है. इसके साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि मार्केट में उस खास सिक्के की चाहत बहुत ही ज्यादा हो, लेकिन बेचने वाला व्यक्ति उसकी बिक्री के लिए तैयार न हो. इसके अलावा यह भी हो सकता है कि किसी दूसरे देश के स्मृति चिन्ह या फिर किसी खास म्यूजिम के सिक्के की वैल्यु सामने वाले के लिए बहुत ज्यादा हो वहीं, दूसरी तरफ किसी और व्यक्ति की नजर में उसकी कोई खास वैल्यु न हो. तो इस तरह से इसके निवेश पर अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें:

BoB Mega e-Auction: खुशखबरी! बैंक ऑफ बड़ौदा सस्ते में दे रहा मकान, दुकान खरीदने का मौका, चेक करें क्या है ऑफर?

Online Fraud: अगर आपके साथ भी हुआ है ऑनलाइन फ्रॉड तो 10 दिन में वापस मिल जाएगा पैसा, जानें कैसे?

 

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button