व्यापार

क्या आपने भी गलत खाते में ट्रांसफर कर दिया है पैसा? तो अब करें ये काम वापस मिल जाएगा पूरा पैसा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Money Transferred in Wrong Account: आजकल ऑनलाइन ट्रांजेक्शन काफी आम बात है दिनभर में करोड़ों लोग ऑनलाइल प्लेटफॉर्म के जरिए पैसों का लेनदेन करते हैं, लेकिन क्या आपने भी गलती से किसी दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए है. अगर ऐसा हो गया है तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. यानी अगर आपने किसी गलत व्यक्ति के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो आप आसानी से अपना पैसा वापस पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे-

दोनों बैंकों को गलत ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी देनी होगी
अगर आपने किसी गलत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए हैं तो आपको इस बारे में सबसे पहले बैंक में जानकारी देनी होती है. आप मेल या फोन के जरिए इस बारे में जानकारी दे सकते हैं. इसके अलावा आप ब्रांच मैनेजर से मिल भी सकते हैं. बता दें आपने जिस खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं सिर्फ वही बैंक इस मामले को सुलझा सकता है तो आपको दोनों बैंकों को इस बारे में जानकारी देना जरूरी है. 

ट्रांजेक्शन से जुड़ी सभी जानकारी बैंक को दें
आपको ट्राजेक्शन की तारीख, समय और अकाउंट नंबर से जुड़ी सभी जानकारी देनी होगी. इसके बाद में आपको अपने ट्रांजेक्शन से जुड़ी सभी जानकारी बैंक को देनी होगी. 

पुलिस में भी करा सकते हैं FIR
बैंक को सूचना देने के अलावा आप खुद भी एफआईआर करा सकते हैं. बता दें इस तरह के मामलों में रिसीवर कई बार पैसे वापस करने के लिए तैयार नहीं होता है तो इस स्थिति में आप पुलिस की मदद भी ले सकते हैं. इसके अलावा बैंक से शिकायत दर्ज कराकर लीगल एक्शन ले सकते हैं. 

7 वर्किंग डे में वापस मिल जाता है पैसा
रिजर्व बैंक के निर्देश के मुताबिक, अगर आपसे गलती से किसी दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं तो शिकायत करने के लगभह 7 वर्किंग डेज में आपका पैसा वापस मिल सकता है. आपको इस तरह के मामलों में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहिए. आपको जल्द से जल्द इस बारे में बैंक को जानकारी देनी होती है. वहीं, कई बार तो बैंक इस तरह के मामलों के निपटारे में 2 महीने तक का समय भी लग जाता है तो आपको खुद बैंक में बार-बार कॉल करके या विजिट करके इस बारे में अपडेट लेना होता है.

नंबर और IFSC कोड गलत होने पर खुद वापस आ जाता है पैसा
आपको बता दें आपने जिस खाते में पैसा ट्रांसफर किया है. अगर वो खाता नंबर और आईएफएससी कोड ही गलत है तो आपका पैसा अपने आप ही आपके खाते में आ जाएगा. वहीं, अगर किसी दूसरे व्यक्ति को आपका पैसा रिसीव हो गया है तो इस स्थिति में पैसा मिलने में समय लगता है. 

ऑनलाइन पेमेंट करते समय कुछ बातों का रखें खास ध्यान-

  • अकाउंट नंबर एंटर करने समय ध्यान से चेक करें.
  • जल्दबाजी में बैंक अकाउंट नंबर न एंटर करें.
  • IFSC कोड भी एंटर करने से पहले चेक कर लें.
  • पहले 10 रुपये या छोटी राशि डालकर चेक कर लें कि आप सही अकाउंट में पैसा डाल रहे हैं या नहींय

यह भी पढ़ें: 

Gold-Silver Price: खुशखबरी! करवाचौथ पर 8,395 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, पत्नी को गिफ्ट कर रहे हैं ज्वैलरी तो चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Indian Railways: दिवाली और छठ पर घर जानें का है प्लान तो मिलेगी कंफर्म सीट, रेलवे चला रहा दर्जनों स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

 

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button