व्यापार

Diwali 2021: फोकस्ड फंड में निवेश से मोटा मुनाफा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Multibagger Funds: म्युचुअल फंड बाजार में कुछ चुनिंदा ऐसे फंड भी होते हैं जो अपनी खास रणनीति के जरिए बिल्कुल खास दिशा में फोकस करते हुए निवेश करते हैं. इसीलिए उन्हें Focused Equity Fund कहा जाता है. इस दीवाली आप भी इन फंड में निवेश कर कमा सकते हैं ऐसा मोटा मुनाफा जो कभी भी नहीं हुआ होगा.

Focused Equity Fund को सामान्यतौर पर फ्लेक्सीकैप कटेगरी में रखा जाता है. फोकस्ड फंड रेगुलर डाइवर्सिफाइड स्कीमों की तुलना में कम शेयरों में निवेश करते हैं. ऐसा करने से इनका पोर्टफोलियो छोटा रहता है. औसतन ऐसे फंडों में 25-30 शेयरों में ही निवेश पर फोकस किया जाता है. 

यही नहीं इन 25-30 शेयरों में कुछ ही पर बड़ा दांव लगाया जाता है. आकंड़े बताते हैं कि पिछले 1 साल में ऐसे फंडों में जोरदार Return मिलता दिखा है. इस तरह के फंडों ने तमाम दूसरे तरह के फंडों से बेहतर प्रदर्शन किया है.

म्युचुअल फंड के विशेषज्ञ बताते हैं कि ऐसे फंडों का पोर्टफोलियो काफी Concentrated होता है. इस तरह की Scheme अपने Asset का 5-9 फीसदी हिस्सा कैश के रुप में रखते हैं. ताकि बड़े उतार-चढ़ाव की स्थिति में अपना बचाव किया जा सके. या फिर निवेश का कोई और मौका मिलने पर उसका फायदा उठाया जा सके. हम आपको फंड के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने पिछले 1 साल में जोरदार रिटर्न दिया है.

Nippon India Focused Equity Fund इस लिस्ट में टॉप पर है. वैल्यू रिसर्च (Valueresearch) के आंकड़ों के मुताबित पिछले 1 साल में इस फंड ने करीब 80 फीसदी रिटर्न दिया है. इस स्कीम का एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 5818 करोड़ रुपए है. डायरेक्ट प्लान के लिए इसका एक्सपेंस रेश्यो 1.32 फीसदी है. इस फंड की सबसे ज्यादा होल्डिंग फाइनेंशियल्स में है. उसके बाद FMCG और Construction में इसकी 10 फीसदी से कम हिस्सेदारी है.

Franklin India Focused Equity Fund लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. वैल्यू रिसर्च के आंकड़े बताते हैं कि एक साल में इसने 79.8 फीसदी रिटर्न दिया है. इसका एसेट अंडर मैनेजमेंट 7836 करोड़ रुपए है. डायरेक्ट प्लान के लिए इसका एक्सपेंस रेश्यो 1.12 फीसदी है। इस फंड की सबसे ज्यादा होल्डिंग फाइनेंशियल्स में है. उसके बाद Energy और Construction में भी इसका निवेश है.

HDFC Focused 30 तीसरे नंबर पर है. वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबित पिछले 1 साल में इस फंड ने 78.5 फीसदी रिटर्न दिया है। इस स्कीम का एसेट अंडर मैनेजमेंट 838 करोड़ रुपए है. डायरेक्ट प्लान के लिए इसका एक्सपेंस रेश्यो 1.37 फीसदी है.

ICICI Prudential Focused Equity Fund चौथा म्युचुअल फंड है. वैल्यू रिसर्च के आंकड़े कहते हैं कि 1 साल में फंड ने 69.5 फीसदी रिटर्न दिया है. एसेट अंडर मैनेजमेंट की बात की जाए तो ये 2,256 करोड़ रुपए है. डायरेक्ट प्लान के लिए इसका एक्सपेंस रेश्यो  0.81 फीसदी है. इस फंड का सबसे ज्यादा निवेश Technology शेयरों में है.

SBI Focused Equity Fund ने भी पिछले 1 साल में जोरदार रिटर्न दिया है. पिछले 1 साल में इस फंड ने 67.7 फीसदी रिटर्न दिया है। इसका एसेट अंडर मैनेजमेंट 20372 करोड़ रुपए है. डायरेक्ट प्लान के लिए इसका एक्सपेंस रेश्यो  0.72 फीसदी है. इस फंड की सबसे ज्यादा होल्डिंग FMCG और Healthcare Sectors में है. इसके अलावा फाइनेंशियल शेयरों में भी इसका एक्सपोजर है.

डिस्क्लेमर 
यहां ABP News द्वारा किसी भी फंड में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. यहां दी गई जानकारी का सिर्फ़ सूचित करने का उद्देश्य है. म्यूचुअल फंड निवेश बाज़ार जोखिम के अधीन हैं, योजना संबंधी सभी दस्तावेज़ों को सावधानी से पढ़ें. योजनाओं की NAV, ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव सहित सिक्योरिटी बाज़ार को प्रभावित करने वाले कारकों व शक्तियों के आधार पर ऊपर-नीचे हो सकती है. किसी म्यूचुअल फंड का पूर्व प्रदर्शन, आवश्यक रूप से योजनाओं के भविष्य के प्रदर्शन का परिचायक नहीं हो सकता है. म्यूचुअल फंड, किन्हीं भी योजनाओं के अंतर्गत किसी लाभांश की गारंटी या आश्वासन नहीं देता है और वह वितरण योग्य अधिशेष की उपलब्धता और पर्याप्तता से विषयित है. निवेशकों से सावधानी के साथ विवरण पत्रिका (प्रॉस्पेक्टस) की समीक्षा करने और विशिष्ट विधिक, कर तथा योजना में निवेश/प्रतिभागिता के वित्तीय निहितार्थ के बारे में विशेषज्ञ पेशेवर सलाह को हासिल करने का अनुरोध है.

 

ये भी पढ़ें

Diwali 2021: इस दिवाली जमकर खरीदेंगे लोग गोल्ड ज्वैलरी, जल्द महंगा होने वाला है सोना! जानें क्या है कारण?

Mutual Funds: म्यूचुअल फंड से निकालने जा रहे हैं पैसे तो पहले जान लें ये जरूरी बातें, फायदे में रहेंगे

 

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button