व्यापार

इस दिवाली और भैया दूज पर करें 1 लाख रुपये की कमाई, शुरू करें ये बिजनेस, होगा बंपर मुनाफा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Business Ideas: अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू (Business opportunity) करने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके फायदे की खबर है. त्योहारी सीजन में अगर किसी बिजनेस की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है तो वह है मिठाईयां. भारत में मिठाई (sweets business plan) के बिना कोई भी त्योहार नहीं होता है तो ऐसे में आप मिठाई का बिजनेस शुरू करके बंपर कमाई कर सकते हैं. आप इस बार दिवाली पर मिठाई की शॉप खोल सकते हैं. आप इसको छोटे या बड़े लेवल पर अपने हिसाब से ओपन कर सकते हैं. 

हो सकती है 1 लाख तक की कमाई
मिठाई का बिजनेस ऐसा है, जिसमें आप त्योहारी समय में सिर्फ एक दिन में एक लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. बता दें त्योहारी सीजन में भारत में मिठाई की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है. दिवाली के बाद में भाई दूज भी तो इस बार आप इस बिजनेस से अच्छा पैसा छाप सकते हैं. 

क्वॉलिटी और स्वाद का रखें ध्यान
मिठाई की दुकान खोलने के लिए आपको इस बार का ध्यान रखना होगा कि आप किस तरह की मिठाई पर फोकस रखेंगे और उसकी क्वॉलिटी क्या होगी. आप देसी घी या फिर डालडा घी किसी भी तरह की मिठाई रख सकते हैं. यह आप पर निर्भर करेगा कि आपके यहां के लोग किस तरह की मिठाई पसंद करते हैं. 

किन चीजों की होगी जरूरत
मिठाई की शॉप के लिए जरूरी सामान की बात करें तो आपको कई चीजों की जरूरत पड़ती है. जैसे मशीनें, स्पेस, हलवाई, मार्केटिंग, बिजली आदि कई चीजों की जरूरत होती है.

लोकेशन का भी होता है जरूरी रोल
मिठाई की शॉप ओपन करते समय आपको लोकेशन का भी ध्यान रखना चाहिए. लोकेशन का आपकी शॉप की सेल पर काफी असर पड़ता है. अगर आप मेन मार्केट में शॉप लेते हैं तो आपको बहुत ज्यादा प्रचार और प्रसार की जरूरत नहीं होती है, लेकिन वहीं, अगर आप कहीं अंदर के मार्केट में शॉप ओपन करते हैं तो इसके लिए आपको विज्ञापन करना पड़ता है. 

सरकार भी करती है मदद
आपको बता दें इस समय अगर आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो केंद्र सरकार की ओर से भी मदद दी जाती है. पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत आप सरकार से पैसों की मदद ले सकते हैं. बता दें आपको पूरे 90 फीसदी तक का लोन इस स्कीम के तहत मिल जाता है. 

कितना करना होगा निवेश?
अगर इस कारोबार में निवेश की बात करें तो आपको शुरुआत में करीब 2 से 3 लाख रुपये खर्च करने होंगे. आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए दुकान, कच्चे सामान, हलवाई, बर्तन, शीशे का काउंटर आदि की भी जरूरत होगी.

कितना होगा मुनाफा?
मुनाफे की बात की जाए तो इसमें त्योहारी सीजन में बंपर कमाई होती है और बाकी दिनों की बात की जाए तो भी आप आराम से महीने 50 से 80 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: 
PNB ग्राहकों के लिए खुशखबरी, दिवाली पर आपको भी है पैसों की जरूरत तो सिर्फ इस नंबर पर करें मिस्ड कॉल, मिलेगा पैसा!

Dhanteras 2021: खुशखबरी! धनतेरस से पहले सस्ता हो गया सोना-चांदी, फटाफट चेक करें 10 ग्राम का भाव, कितना हुआ सस्ता?

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button