व्यापार

दशक का सबसे खराब फेस्टिव सीजन, भारतीय ऑटो सेक्टर के संकट के लिए ये 5 कारण हैं जिम्मेदार

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Auto Sector: देश भर में गणेश चतुर्थी, नवरात्रि और अन्य त्योहारों से लेकर धनतेरस और दिवाली तक की अवधि का मतलब आमतौर पर भारत के ऑटो उद्योग (auto industry) के लिए तेज कारोबार होता है. हालांकि, यह वर्ष यादगार नहीं रहा क्योंकि कई कारकों ने इंडस्ट्री, विशेष रूप से पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट (passenger vehicle segment) को एक बड़ा झटका दिया है.

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने हाल ही में इस बात पर प्रकाश डाला कि फेस्टिव पीरियड कितनी गंभीर रही है. एक दशक में बिक्री के प्रदर्शन के मामले में इसे सबसे खराब फेस्टिव सीजन बताते हुए, FADA के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कई कारणों को जिम्मेदार ठहराया कि क्यों वर्तमान समय अच्छा नहीं रहा है. यहां 5 कारण बताए गए हैं जो वर्तमान में भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र पर बिक्री के मामले में अत्यधिक प्रभाव डाल रहे हैं:-

ग्लोबल सेमीकंडक्टर की कमी
ग्लोबल सेमीकंडक्टर की कमी का भारत और दुनिया भर में लगभग हर प्रमुख ऑटो निर्माता के उत्पादन चक्र पर व्यापक प्रभाव पड़ रहा है. उत्पादन चक्रों को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा है जिसके कारण आपूर्ति से संबंधित मुद्दों और डिलीवरी की समय-सीमा को पीछे धकेलना पड़ा. कई मामलों में, डिलीवरी में देरी के कारण बुकिंग रद्द कर दी गई है, जो जाहिर तौर पर बिक्री के आंकड़ों को प्रभावित करती है. वैश्विक समस्या का कोई समाधान न होने के कारण, आगे का रास्ता अंधकारमय बना हुआ है.

बढ़ती लागत
कुछ सामग्रियों की बढ़ती लागत के कारण कई कंपनियों को संकट का सामना करना पड़ रहा है और सबसे खराब स्थिति में, कीमतों में बढ़ोतरी के मामले में भी ग्राहकों पर बोझ पड़ा है. फेस्टिव सीजन से पहले या उसके दौरान कीमतों में बढ़ोतरी एक संभावित ग्राहक की अपेक्षा के विपरीत है और इसका बिक्री पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है.

छोटे वाहनों की मांग कम होना
भारत में कोविड -19 मामले कम हो सकते हैं, लेकिन गुलाटी ने कहा कि छोटे वाहनों की मांग अभी भी अपेक्षा से कम है क्योंकि लोग स्वास्थ्य संबंधी कारणों से धन का संरक्षण जारी रख सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि आर्थिक अनिश्चितताओं का मतलब यह हो सकता है कि उच्च मूल्य की खरीदारी अभी के लिए बंद की जा रही है. ओईएम का हालांकि कहना है कि मांग मजबूत बनी हुई है लेकिन यह आपूर्ति है जो चिप की कमी के कारण एक चिंता का विषय है.

ईंधन की कीमतें
ईंधन की बढ़ती कीमतों का असर नए वाहनों की मांग पर पड़ सकता है. पेट्रोल के दाम अब 110 रुपये प्रति लीटर से अधिक हैं और डीजल भी सेंचुरी तक पहुंच गया, हाल के महीनों में वाहन चलाने या सवारी करने की लागत में जबरदस्त वृद्धि हुई है. ध्यान देने वाली बात यह है कि कोविड के समय में व्यक्तिगत गतिशीलता की मांग अभी भी पूर्व-स्वामित्व वाले वाहनों की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि का कारण हो सकती है. निजी वाहन होने के बावजूद धन का संरक्षण पूर्व-स्वामित्व वाले क्षेत्र के साथ एक संतुलनकारी कार्य है जो संभवतः आधार प्रदान करता है.

कम लॉन्च
पिछले वर्षों की तुलना में मास-मार्केट सेगमेंट में कम लॉन्च, खरीदार भावनाओं को भी प्रभावित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता, 2021 की शुरुआत में केवल एक फेसलिफ्ट मॉडल लाई और अब लॉन्च के लिए एक और अपडेट मॉडल तैयार कर रही है. ‘किफायती’ मूल्य खंड के अन्य प्रमुख खिलाड़ी भी तुलनात्मक रूप से शांत रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 

Ferrari Roma Super Car Review: शानदार फीचर्स से लैस एक नई तरह की फेरारी

Most Popular Bike: पूरे देश में सबसे ज्यादा बिकी हीरो की यह बाइक, कंपनी की कुल बिक्री में आधे से ज्यादा का हिस्सा

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button