व्यापार

अगर 11,000 रुपये महीने जमा करेंगे तो रिटायरमेंट की नो टेंशन, ऐसे तैयार हो जाएगा 10 करोड़ का फंड

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Retirement Planning Fund: आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर जितना संजीदा रहते हैं उतना ही आपको अपने आर्थिक भविष्य के बारे में भी सोचना चाहिए. रिटायरमेंट के बाद आपको किसी पर निर्भर ना होकर स्वतंत्र रूप से अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए. साथ ही इतना पैसा होना चाहिए कि किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ही ना पड़े.

अगर आपको लगता है कि 25-30 साल बाद शानदार जीवन जीने के लिए 10 करोड़ की राशि (retirement corpus) पर्याप्त रहेगी तो इसके लिए अभी से लंबी अवधि के लिए निवेश (long term investment goal) की रणनीति पर काम करना शुरू कर देना चहिए.

अगले 25 सालों में 10 करोड़ रुपये जमा करने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि किसी को भी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए मुद्रास्फीति यानी महंगाई दर (inflation) को ध्यान में रखना ही पड़ेगा. इसके लिए निवेश करते समय मुद्रास्फीति की 9-10 प्रतिशत वार्षिक दर को ध्यान में रखना चाहिए. निवेश के लिए हमेशा ऐसे फंड्स चुनें जो महंगाई दर को मात देने में सक्षम हों.

म्यूचुअल फंड्स सही हैं

बाजार के जानकार कहते हैं कि लॉन्ग टर्म के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (equity mutual fund) में निवेश करना चाहिए. क्योंकि इन्हीं म्यूचुअल फंड्स में ही महंगाई दर को मात देने की क्षमता होती है. इनमें सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लानयानी SIP (Systematic Investment Plan-SIP) के माध्यम से हर महीने निवेश करके अपने आर्थिक लक्ष्यों को हासिल किया जा सकता है.

करोड़पति बनने का फॉर्मूला

तमाम विशेषज्ञों का मानना है कि म्यूचुअल फंड के 15 X15X15 के फार्मूले पर चलकर अपने फाइनेंशियल गोल को हासिल किया जा सकता है. म्यूचुअल फंड का एक प्रभावशाली 15 X 15 X 15 नियम है जहां एक निवेशक 15 साल के लिए हर महीने 15,000 रुपये का निवेश करके 15 प्रतिशत रिटर्न की उम्मीद करके करोड़पति बन सकता है.

ऐसे में अगर आपका लक्ष्य 25-30 सालों में 10 करोड़ रुपये हासिल करने का है तो ये और भी आसान है. इसके लिए 25 साल की अवधि के लिए SIP रिटर्न कैलकुलेटर या म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर बताता है कि 11,000 रुपये का मासिक निवेश 25 वर्षों में 10 करोड़ रुपये हासिल किए जा सकते हैं.

ये फंड्स बेहतर

म्यूचुअल फंड्स के स्मॉल कैप फंड्स, मिडकैप फंड्स और लॉर्ज कैप फंड्स में निवेश करने की सलाह मानने पर सबसे ज्यादा फायदा होगा. स्मॉल कैप के लिए SBI Small Cap Fund का चुनाव कर सकते हैं. मिड कैप के लिए आदित्य बिड़ला सन लाइफ मिड फंड (Aditya Birla Sun Life Mid Fund) और लार्ज कैप के लिए एचडीएफसी टॉप 100 फंड (HDFC Top 100 Fund) में निवेश किया जा सकता है.

(यहां ABP News द्वारा किसी भी फंड में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. यहां दी गई जानकारी का सिर्फ़ सूचित करने का उद्देश्य है. म्यूचुअल फंड निवेश बाज़ार जोखिम के अधीन हैं, योजना संबंधी सभी दस्तावेज़ों को सावधानी से पढ़ें. योजनाओं की NAV, ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव सहित सिक्योरिटी बाज़ार को प्रभावित करने वाले कारकों व शक्तियों के आधार पर ऊपर-नीचे हो सकती है. किसी म्यूचुअल फंड का पूर्व प्रदर्शन, आवश्यक रूप से योजनाओं के भविष्य के प्रदर्शन का परिचायक नहीं हो सकता है. म्यूचुअल फंड, किन्हीं भी योजनाओं के अंतर्गत किसी लाभांश की गारंटी या आश्वासन नहीं देता है और वह वितरण योग्य अधिशेष की उपलब्धता और पर्याप्तता से विषयित है. निवेशकों से सावधानी के साथ विवरण पत्रिका (प्रॉस्पेक्टस) की समीक्षा करने और विशिष्ट विधिक, कर तथा योजना में निवेश/प्रतिभागिता के वित्तीय निहितार्थ के बारे में विशेषज्ञ पेशेवर सलाह को हासिल करने का अनुरोध है.)

ये भी पढ़ें

Mutual Funds: 3 म्यूचुअल फंड SIPs जो हैं रेटिंग एजेंसियों की पसंदीदा, जानें इनके बारे में

LIC Bima Jyoti: सालाना रिटर्न की गारंटी वाली एलआईसी की बीमा ज्योति योजना, जानिए निवेश से क्या-क्या मिलेंगे फायदे?

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button