राष्ट्रीय

मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन के पिता नहीं देखते उनका कोई भी मुकाबला

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

नई दिल्ली: लवलीना ने टोक्यो ओलंपिक में एक निश्चित कांस्य पदक हासिल किया है. उनकी सफलता से पूरे देश के साथ-साथ असम राज्य में खुशी का माहौल है. लवलीना के पिता टिकेंन बोर गोहाईं को भी अपनी बेटी पर बहुत गर्व है लेकिन बता दें उन्होंने आज तक अपनी बेटी का कोई मैच नहीं देखा है. बेटी का मुक्का खना जैसे चोट लगना है उनके लिए और उसका मुक्का मारना भी दर्द देता है.

जानकारी के मुताबिक, लवलीना के पिता अपनी बेटी का मैच बाद में रेकोर्डिंग पर देखना पसंद करते हैं बस ये तसल्ली करने के लिए कि बेटी जीत गई है. इस बार भी वो ओलंपिक का मैच नतीजे आने के बाद ही देखेंगे. बॉक्सिंग जैसे आक्रामक खेल को देखते हुए उनके पिता ने भी स्वीकार किया कि उनके लिए इसे देखना बहुत दर्दनाक हो जाता है. उन्होंने बताया कि, “मैं आपको एक बात बताता हूं, मैं मैच नहीं देखता. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब वह हिट करती है तब भी मुझे दर्द होता है और यहां तक ​​कि जब वो हिट होती हैं, तब भी मुझे दर्द होता है.”

बॉक्सिंग करियर साल 2010 में शुरू हुआ

बता दें, लवलीना का सफर 2010 में तब शुरू हुआ था जब उन्होंने थाई बॉक्सिंग ज्वाइन की थी. उसके कोच, प्रशांत कुमार दास ने जल्द ही देखा कि लवलीना का खेल की ओर अधिक से अधिक झुकाव था और वह खुद को देखकर घंटों तक शैडो बॉक्सिंग का अभ्यास करती थी. उनके कोच प्रशांत कुमार दास ने कहा कि लवलीना अपने लक्ष्यों के बारे में बेहद जिद्दी हैं और मंच तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं. “उसने ओलंपिक में भाग लिया है जिसने हमें बहुत गौरवान्वित किया है.”

लवलीना के पिता टिकेन बोर्गोहेन ने यह भी कहा कि, उनकी तीन बेटियों में से लवलीना सबसे जिद्दी हैं. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि लवलीना की जिद स्वस्थ है और अकारण नहीं. उनके पिता ने कहा, “वह हमेशा कहती हैं कि मैं जो कर सकती हूं, वह करूंगी.” उन्होंने आगे कहा कि भले ही लवलीना ने पूरे दिन अभ्यास नहीं किया लेकिन वह बॉक्सिंग को लेकर काफी गंभीर थीं और सुबह और शाम दो घंटे अभ्यास करती थीं. देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान भी उनका अभ्यास बंद नहीं हुआ. उसके पिता ने उसे अभ्यास के लिए अपने घर में एक तम्बू बनाया था.

वो अपने अभ्यास वाले कमरे में हमें आने नहीं देती- लवलीना के पिता

बेटी की मेहनत पर बात करते हुए उनके पिता ने बताया कि, “वह हमें उस कमरे में प्रवेश नहीं करने देती जिसमें वह अभ्यास करती है. वह कहती है कि तुम्हारे यहां कोई काम नहीं है, तुम सब जाओ, मैं यहां अकेला अभ्यास करूंगी.” लवलीना की जिद और सीखने की इच्छा बचपन से ही सामने आ गई जब वह अपनी दो बहनों के साथ तैरना, सीखना चाहती थी लेकिन उसके पास कोई तालाब नहीं था. तीनों बच्चों ने परिस्थितियों से हार नहीं मानी और तैरना सीखने के लिए एक तालाब खोदा.

उन्होंने बताया कि, “लवलीना बचपन से ही बहुत ज़िद्दी थी और उसने अपनी तीन बहनों के साथ मिलकर यह तालाब बनाया था.” उसके गांव के एक स्थानीय ने तालाब का जिक्र करते हुए कहा, “उसने इतनी कम उम्र में ऐसा किया और तब से वह देश के लिए, अपनी जगह के लिए कुछ करने की जिद करने लगी और उसने अब ऐसा किया है.” इस उम्मीद में कि लवलीना एक स्वर्ण पदक हासिल करेगी.

सख्त भोजन चार्ट का भी पालन किया- कोच

प्रशांत कुमार दास ने कहा कि, “तीन महीने के बाद मैंने देखा कि उसे रिंग में ले जाया जा सकता है.” इसके बाद, वह उसे राज्यों और फिर राष्ट्रीय स्तर पर ले गया जहां उसने एक पदक भी जीता. 23 वर्षीय मुक्केबाज ने न केवल कठिन अभ्यास किया, बल्कि एक सख्त भोजन चार्ट का भी पालन किया, जहां उसे अधिक तेल या मसालेदार भोजन का सेवन करने की अनुमति नहीं थी.

उसके पिता ने कहा “शुरू में, हमने खाने के बारे में ज्यादा नहीं सोचा. तब हमें पता चला कि खाने का चार्ट और शेड्यूल हमारे से थोड़ा अलग है. ” हालांकि, उनके कोच के अनुसार, उनकी सबसे बेशकीमती संपत्ति आत्मविश्वास, हठ और धैर्य है. लवलीना ने भी 2017 में ध्यान करना शुरू किया जब उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें अपने गुस्से को नियंत्रित करने की जरूरत है, खासकर मुक्केबाजी जैसे खेल में. प्रशांत कुमार दास ने कहा, “उसने नियमित रूप से ध्यान का अभ्यास करना शुरू कर दिया और इसलिए इसे प्रस्तुत करते समय अपने मैचों में शांत रही.”

तीनों बेटियां बेटों के बराबर हैं- लवलीना के पिता

लवलीना की दो बड़ी बहनें हैं और तीन बेटियां होने के कारण उनके पिता की अक्सर आलोचना की जाती थी और उन पर दया आती थी. हालांकि, उनके पिता को इस तरह का कोई मलाल नहीं है और वह अपनी तीन बेटियों को समान रूप से प्यार करते हैं. उन्होंने बताया कि, “हमारे घर में, हमारा कोई बेटा नहीं है. हमारी तीन बेटियां हैं. उसकी बड़ी बहनें बेटे की तरह हैं.” उन्होंने आगे कहा कि अपनी बड़ी बेटी की शादी के बाद भी वह उन सभी को समान रूप से प्यार करते हैं. उन्होंने कहा, “वे तीनों मेरी बेटियां हैं, इसलिए मैं उन तीनों को समान रूप से प्यार करता हूं.”

लवलीना भले ही अब एक ग्लोबल पर्सनैलिटी बन चुकी हैं, लेकिन उनके पिता अब भी उन्हें वैसा ही देखते हैं. “मेरी बेटी मेरी बेटी है, भले ही वह सोना या हीरा लाए.”  इसके अलावा, उन्होंने कहा कि यह समय है कि लवलीना उनके और पूरे देश के लिए एक उपहार घर ले आए. उन्होंने आगे कहा, कि “हमने उसे जन्म दिया, उसे लाड़-प्यार किया और बड़ा किया, अब वह हमारे लिए उपहार लाएगी.” उसके पिता भी सभी परिवारों से अपील करते हैं कि वे अपने सपनों का पीछा करते हुए अपने बच्चों का समर्थन करें और उनके साथ खड़े रहें.

अपने बच्चे की प्रतिभा को पहचानें और आगे बढ़ने में मदद करें- लवलीना के पिता

लवलीना के पिता टिकेन बोर्गोहेन ने कहा, “मैं सभी परिवारों से कहना चाहता हूं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका बेटा या बेटी है, अपने बच्चे की प्रतिभा को पहचानें और उन्हें अपने सपने को पूरा करने दें.” प्रशांत कुमार दास के कोच ने कहा, “प्रतिभा गांव क्षेत्र से बाहर आ रही है क्योंकि शहरी क्षेत्र में हर चीज की उपलब्धता है, जिस छात्र का देश के लिए ओलंपिक जीतने का कोई इरादा है, वह दिखावा के अलावा और कुछ नहीं है. गांव के बच्चे कुछ करने का इरादा रखते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि उनके माता-पिता ने उन्हें यहां भेजा है और उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है.”

यह भी पढ़ें.

JP Nadda UP Visit: 7 और 8 अगस्त को यूपी का दौरा करेंगे जेपी नड्डा, चुनावी रणनीति पर होगा मंथन

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button