राष्ट्रीय

केंद्र सरकार का फैसला, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Ajay Kumar Bhalla Tenure: केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला (Ajay Kumar Bhalla) का कार्यकाल 1 साल के लिए बढ़ा दिया है. गृह सचिव भल्ला का कार्यकाल इसी महीने की 22 तारीख को समाप्त हो रहा था. इसके पहले केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव राजीव गाबा का कार्यकाल 1 साल के लिए बढ़ा दिया था. सरकार के इस फैसले से वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों में नाराजगी बताई जा रही है.

केंद्र सरकार के जरिए जारी आदेशों के मुताबिक केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त 2022 तक रहेगा. इसके लिए सरकार की विशेष कमेटी ने अपनी अनुमति प्रदान कर दी है. इसके पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को कैबिनेट सचिव बनाया जा सकता है और केंद्रीय गृह सचिव के पद पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अमित खरे या डीएस मिश्रा को तैनात किया जा सकता है. केंद्र सरकार ने इन चर्चाओं पर विराम लगाते हुए केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गाबा को 1 साल कार्यकाल बढ़ाने का आदेश जारी किया था.

इसके बाद यह माना जा रहा था कि केंद्रीय गृह सचिव को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के पद पर भेजा जा सकता है लेकिन आज सरकार ने इन कयासों पर भी विराम लगाते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त 2022 तक के लिए बढ़ा दिया. अब माना जा रहा है कि केंद्रीय रक्षा सचिव अजय कुमार का कार्यकाल भी बढ़ाया जा सकता है क्यों कि उनका कार्यकाल भी 23 अगस्त 2021 को समाप्त हो रहा है. इस मामले में विशेष बात यह है कि अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल यदि नहीं बढ़ाया जाता तो वह सेवानिवृत्त हो जाते. जबकि केंद्रीय रक्षा सचिव अजय कुमार के पास उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी अभी 1 साल से ज्यादा का कार्यकाल बचा हुआ है. ऐसे में माना जा रहा है कि उनका कार्यकाल रक्षा सचिव के पद पर ही दोबारा बढ़ाया जा सकता है.

वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों में नाराजगी

केंद्र सरकार ने भले ही कैबिनेट सचिव और गृह सचिव का कार्यकाल एक 1 साल के लिए बढ़ा दिया हो लेकिन केंद्र सरकार के इस फैसले से वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों में खासी नाराजगी बताई जा रही है. इन वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि जब लोगों को एक ही पद पर कई सालों तक कार्यकाल बढ़ाया जाता रहेगा तो उनके जूनियर अधिकारियों को उस पद पर काम करने का मौका कब मिलेगा? या तो वे उसके पहले ही रिटायर हो जाएंगे या फिर किसी दूसरी जगह पर तैनात कर दिए जाएंगे जबकि हर आईएएस अधिकारी का सपना ऐसी जगहों पर तैनाती का होता है. ध्यान रहे कि कैबिनेट सचिव का पद आईएएस अधिकारियों का सपना होता है और यह पद आईएएस अधिकारियों में सर्वोपरि माना जाता है.

यह भी पढ़ें:
Opposition MPs March: विपक्षी सांसदों ने संसद से विजय चौक तक निकाला मार्च, सरकार पर लगाया जनता के मुद्दों पर चर्चा न करने का आरोप
OBC Reservation Bill: ओबीसी बिल पर क्रेडिट लेनी की होड़, सरकार ने बताया वंचितों का हक, तो विपक्ष ने कहा- देर कर दी

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button