राष्ट्रीय

अफगानिस्तान: आज दोहा से काबुल पहुंचेंगे तालिबान नेता, मुल्ला बरादर हो सकता है नया राष्ट्रपति

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

काबुल: अफगानिस्तान में जो हुआ दुनिया में किसी ने उसकी कल्पना नही की थी, दो साल तक जहां दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति की सेनाएं रही हों उस किले को तालिबान ने चुटकियों में मसल दिया. अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हो चुका है, काबुल में अफरा तफरी की तस्वीरें दुनिया के सामने हैं. लेकिन काबुल को लेकर एक मंथन कतर के दोहा में भी चल रहा है. तालिबान के बड़े नेता अफगानिस्तान में सरकार बनाने को लेकर आज कोई एलान कर सकते हैं. 

अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति पद के लिए तालिबान जिस मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का नाम आगे किया है वो भी दोहा में ही मौजूद है. ऐसी खबरें है कि आज तालिबान के बड़े नेता दोहा से काबुल आकर नई सरकार को लेकर कोई एलान कर सकते हैं. अफगानिस्तान में बदलती सत्ता ने दुनिया के समीकरण को भी हद तक बदलकर रख दिया है.

चीन, रूस, तुर्की और पाकिस्तान नई तालिबान सरकार को मान्यता देने की बात कह चुके हैं. साथ ही मौजूदा हालात के लिए सब अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. चीन, रूस और पाकिस्तान ने तो काबुल में अपनी एंबेसी भी खाली नहीं करने का एलान कर दिया है. 

अफगानिस्तान में तालिबान की जीत पर चीन ने तालिबान के शासन के स्थायी रहने की उम्मीद जताई है तो वहीं अमेरिका के विरोधी ईरान ने भी कहा है कि अमेरिका की हार से शांति की उम्मीद जगी है. पाकिस्तान ने कहा है कि अफगानिस्तान ने गुलामी की जंजीरें तोड़ दी हैं.

तालिबान सरकार को लेकर दुनिया के देश अपनी राजनीति के हिसाब से दो खेमे में नजर आ रहे हैं. अफगानिस्तान की बदलती सूरत में दोहा की भूमिका काफी अहम रही है. अमेरिका और तालिबान के बीच दोहा में 2018 से ही शांति वार्ता चल रही है. इस दौरान अमेरिका ने तालिबान के सामने कई शर्तें रखीं. 

तालिबान और अमेरिका को लेकर बातचीत दोहा में ही होती रही है. अब नई सरकार को शक्ल देने का काम भी दोहा में चल रहा है. तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने भी तालिबान की नई सरकार को लेकर दुनिया को भरोसा जीतने की कोशिश में है.

अगर दोहा में सरकार की संरचना, चेहरे और नाम को लेकर कोई बात तय हो जाती है तो आज ही बरादर समेत तालिबान के बड़े नेता काबुल जाकर इसका एलान कर सकते हैं. तालिबान का दावा है कि नई सरकार को लेकर संगठन के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय नेताओं से भी बातचीत जारी है.

यह भी पढ़ें…
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- हमारी सेना और जोखिम नहीं उठाएगी
विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- जल्द होगी अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों की वापसी
Afghanistan News Live: UNSC की बैठक में भारत ने कहा- पड़ोसी होने के नाते हमारे लिए अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति चिंता का विषय
Afghanistan Crisis Photos: काबुल एयरपोर्ट पर भयावह नज़ारा, हजारों की भीड़ देश छोड़ने को बेचैन

 

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button