राष्ट्रीय

अमेरिका में दुनिया की बड़ी कम्पनियों के CEO से मिलेंगे पीएम मोदी

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार को दिन में नई दिल्ली से रवाना हुए जो अब से कुछ देर में वाशिंगटन पहुंच जाएंगे. वहीं, इस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में कई बड़ी कम्पनियों के सीईओ से मुलाक़ात करेंगे. इन कम्पनियों में क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ शामिल हैं.

यह कम्पनियां प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय, सॉफ्टवेयर, ड्रोन और निवेश के क्षेत्र की बड़ी कंपनियों में शुमार हैं. आपको बताते हैं ये कम्पनियों कैसे दुनिया और भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं.

सबसे पहले बात करते है क्वॉल्काम कम्पनी के सीईओ क्रिस्टियानो आमोन की

क्रिस्टियानो आमोन, क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, और कंपनी के निदेशक मंडल में भी कार्य करते हैं. आमोन ने 30 जून, 2021 को सीईओ की भूमिका संभाली.  ये विश्व की 5जी तकनीक की बड़ी कंपनी है. ये दुनिया की 5G तकनीकी मामले में बड़ी कम्पनी है, वायरलेस चिप और सिस्टम सर्किट बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक है.

अब बात अडोबी के सीईओ शान्तनु नारायण की, भारतीय मूल के शांतनु नारायण दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक है. अडोबी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. अडोबी का मिशन डिजिटल अनुभवों के माध्यम से दुनिया को बदलना है. जो छात्रों से लेकर व्यावसायिक दुनिया के सबसे बड़े उद्यमों तक एक बड़े ग्राहक आधार को सेवाएं देता है.

वैश्विक मानक स्थापित किए

सीईओ के रूप में, शांतनु ने अपने रचनात्मक के लिए क्लाउड-आधारित मॉडल का नेतृत्व करके, डिजिटल दस्तावेज़ों के लिए वैश्विक मानक स्थापित किए और विस्फोटक डिजिटल अनुभव का निर्माण और नेतृत्व करके कंपनी को एक उद्योग इनोवेशन में बदल दिया. आज, वह सभी के लिए रचनात्मकता को उजागर करने, दस्तावेज़ उत्पादकता में तेजी लाने, डिजिटल व्यवसाय को सशक्त बनाने के लिए कंपनी की रणनीति बेहद कारगर रही है.

शांतनु के नेतृत्व में, अडोबी ने अपने समावेशी, नवोन्मेषी और असाधारण कार्यस्थल के लिए रिकॉर्ड राजस्व और पहचान हासिल की है. जिसमें लगातार काम करने के लिए फॉर्च्यून की सूची में एक सबसे प्रशंसित कंपनी में शुमार है. शांतनु 1998 में अडोबी में इसके इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी समूह के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक के रूप में शामिल हुए. वह 2005 में अध्यक्ष और सीओओ बने, 2007 में सीईओ और 2017 में बोर्ड के अध्यक्ष बने. शांतनु यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के वाइस चेयरमैन हैं और फाइजर के बोर्ड में शामिल हैं. उन्होंने पहले डेल के निदेशक के रूप में कार्य किया और अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रबंधन सलाहकार बोर्ड के सदस्य रहे हैं.

सोलर फ़र्स्ट के सीईओ से भी मुलाक़ात करने वाले हैं प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार सौर ऊर्जा पर फ़ोकस बनाए हुए हैं. उनका मानना है कि सौर ऊर्जा के ज़रिए क्लीन एनर्जी बनाना सबसे आसान है और भारत जैसे देशों के लिए ये वरदान साबित हो सकती है. प्रधानमंत्री ने दुनिया के पहले सोलर अलायंस का भी साल 2015 में एलान किया था. पूरी दुनिया के 121 उष्णकटिबंधीय देशों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की शुरुआत की गई थी. प्रधानमंत्री वॉशिंगटन में सोलर फ़र्स्ट के सीईओ से भी मुलाक़ात करने वाले हैं.

मार्क आर. विडमार, फर्स्ट सोलर के निदेशक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. उन्होंने अप्रैल 2011 में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में फर्स्ट सोलर ज्वाइन किया और फरवरी 2012 से जून 2015 तक फर्स्ट सोलर के मुख्य लेखा अधिकारी के रूप में भी काम किया. सोलर पावर के क्षेत्र में दुनिया की सबसे शक्तिशाली और सबसे विश्वसनीय कम्पनियों में से एक हैं.

मानवरहित विमान बनाने वाली कम्पनी के सीईओ से मिलेंगे पीएम मोदी

दुनिया के सामने नई तकनीक हर पल नए रूप में सामने आ रही है. ड्रोन तकनीक ने नयी अवसर और चुनौतियां खड़ी की हैं. प्रधानमंत्री ड्रोन और मानवरहित विमान बनाने वाली कम्पनी, जनरल एटॉमिक्स के सीईओ नील ब्लू से मुलाक़ात करने वाले हैं. नील ब्लू, जनरल एटॉमिक्स (जीए), सैन डिएगो के अध्यक्ष और सीईओ हैं, GA एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी कम्पनी है जिसमें 15,000 से अधिक कर्मचारी शामिल हैं.

कम्पनी के समूह में जीए एयरोनॉटिकल शामिल हैं जो मानव रहित विमान, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल, रडार, सिग्नल इंटेलिजेंस, लेजर संचार और स्वचालित एयरबोर्न आईएसआर सिस्टम का उत्पादन करता है. GA का EMS डिवीजन नौसेना के नए एयरक्राफ्ट कैरियर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक लॉन्च और रिकवरी सिस्टम, सैटेलाइट सर्विलांस, लेजर, हाइपरवेलोसिटी प्रोजेक्टाइल और पावर कन्वर्जन सिस्टम का उत्पादन करता है.

जीए-सीसीआरआई उच्च निष्ठा, जागरूकता और भविष्य कहने वाला, विश्लेषण देने के लिए ज्ञान विश्लेषण के लिए मल्टी डोमेन डेटा प्रदान करता है. कम्पनी ऊर्जा अनुसंधान में अगली पीढ़ी के परमाणु विखंडन और इसके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है. ये कम्पनी फ्रांस में 35 देशों के आईटीईआर संलयन परियोजना को सुपरकंडक्टिंग चुंबक के निर्माण में भी शामिल है.

स्टीफन एलन श्वार्ज़मैन, अमेरिकी व्यवसायी, निवेशक हैं, वे ब्लैकस्टोन ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ हैं जो एक वैश्विक निजी इक्विटी फर्म है जिसे उन्होंने 1985 में लेहमैन ब्रदर्स के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ और अमेरिकी वाणिज्य सचिव पीटर जी पीटरसन के साथ स्थापित किया था. श्वार्ज़मैन ने कुछ समय के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रणनीतिक और नीति मंच के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया.

भविष्य की रूप रेखा खींचने की कोशिश होगी पीएम मोदी की

ब्लैकस्टोन कम्पनी पेंशन फंडों, बड़े संस्थानों और व्यक्तियों की ओर से पूंजी निवेश करने वाला एक प्रमुख वैश्विक निवेश व्यवसाय हैं. इनका मिशन अपने निवेशकों के लिए उनकी पूंजी के सावधानीपूर्वक प्रबंधन के माध्यम से दीर्घकालिक मूल्यवान बनाना है. निजी इक्विटी, रियल एस्टेट, क्रेडिट और हेज फंड के साथ-साथ बुनियादी ढांचे, जीवन विज्ञान, बीमा और विकास इक्विटी में वैकल्पिक परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करते हैं, इनके प्रयासों और पूंजी से सैकड़ों कंपनियां विकसित हुई हैं, स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं का मदद मिली हैं.

प्रधानमंत्री इन कम्पनियों के सीईओ के साथ मुलाक़ात से भारत की भविष्य की रूप रेखा खींचने की कोशिश ज़रूर करेंगे.

यह भी पढ़ें.

ब्रिटेन की नई ट्रेवल एडवाइजरी को लेकर जारी विवाद के बीच पीएम मोदी बोले- अंतरराष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाया जाना चाहिए

 

https://www.youtube.com/watch?v=vSgedwuHxJo

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button