राष्ट्रीय

सिंघु बॉर्डर पर हत्या: किसान मोर्चा ने कहा- कार्रवाई में साथ, पुलिस बोली- जल्द होगी गिरफ्तारी

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Singhu Border Murder Case: दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन के मंच के नजदीक एक युवक की बेरहमी से हत्या कर दी गई. पहले उसे बुरी तरह से से पीटा गया. फिर उसके हाथ की कलाई काट दी गई. युवक ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया. फिर उसके कटे हुए हाथ को और उस युवक के शव को एक बैरिकेड से लटका दिया गया. पुलिस को जब इस घटना की सूचना दी गई, तो ये भी बताया गया कि निहंगों ने युवक का हाथ काट कर उसे बैरिकेड से लटका दिया है. पुलिस जब मौके पर पहुंची तो युवक की मौत हो चुकी थी. फिलहाल इस दिल दहला देने वाली घटना के सामने आने के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने खुद को इस घटना से अलग करते हुए इस घटना की निंदा की है और कहा है कि निहंग सिख जो यहां रह रहे हैं उनका किसान आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है. सोनीपत पुलिस का कहना है कि इस मामले की जांच के लिए स्पेशल टीम गठित कर दी गई है. आरोपियों की पहचान की जा रही है और बहुत जल्दी इसमें गिरफ्तारी भी कर ली जाएगी.

क्या है मामला?

सोनीपत जिले के कुंडली थाना पुलिस को शुक्रवार सुबह पांच बजे सूचना मिली कि किसान आंदोलन के मंच के पास दिल्ली-हरियाणा के सिंधु बॉर्डर से नजदीक निहंगों ने एक युवक का हाथ काटने के बाद उसको लोहे के बैरिकेड से लटका दिया है. पुलिस जब मौके पर पहुंची तो वहां पर निहंगों की भीड़ एकत्र थी और जिस युवक को बैरिकेड से लटका रखा था उसकी मौत हो चुकी थी. उसके शरीर पर धारदार हथियार से वार किए गए थे. मौके पर पहुंची पुलिस ने जब शव को उतारना चाहा तो इसका विरोध किया गया, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने सारी जानकारी अपने आला अधिकारियों को दे दी और फिर आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने शव को नीचे उतारा और फिर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. 

वीडियो किए गए वायरल

दिल दहला देने वाली इस घटना से जुड़े कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल किए गए हैं, जिनमें निहंगों द्वारा यह कहा जा रहा है कि जिस युवक की हत्या की गई है उसने गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी करने का प्रयास किया था. उसे पकड़ लिया गया और फिर उसके साथ ऐसा किया गया.

इसी आंदोलन में रह रहा था मरने वाला युवक

जिस युवक की बेरहमी से हत्या की गई है उसका नाम लखबीर सिंह था. वह पंजाब के तरनतारन जिले के चीमाखुर्द गांव का रहने वाला था और अनुसूचित जाति से था. वह मजदूरी का काम करता था. शादीशुदा था और उसकी तीन बेटियां हैं, लेकिन पत्नी उससे अलग रहती है. पुलिस सूत्रों का कहना है कि जांच में यह बात सामने आई है कि लखबीर सिंह काफी दिनों से सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन में ही रह रहा था. वह घोड़ों की देखभाल करने का काम कर रहा था. अभी और भी जानकारी जुटाई जा रही है. ऐसा भी बताया जा रहा है कि ये युवक निहंगों के जत्थे के साथ ही रह रहा था. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

संयुक्त किसान मोर्चा ने क्या कहा?

इस वीभत्स हत्याकांड के बाद शुक्रवार दोपहर लगभग 12 बजे संयुक्त किसान मोर्चा ने बैठक की. इस बैठक के बाद बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ. दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चढूनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह डल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, शिवकुमार शर्मा (कक्का जी), युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के संज्ञान में आया है कि आज यानी शुक्रवार सुबह सिंधु मोर्चा पर पंजाब के एक व्यक्ति (लखबीर सिंह, पुत्र दर्शन सिंह, गांव चीमा कला, थाना सराय अमानत खान, जिला तरनतारन) का अंग भंग कर उसकी हत्या कर दी गई. इस घटना के लिए घटनास्थल के एक निहंग समूह ने जिम्मेदारी ले ली है और यह कहा है कि ऐसा उस व्यक्ति द्वारा सरबलोह ग्रंथ की बेअदबी करने की कोशिश के कारण किया गया. खबर है कि यह मृतक उसी समूह के साथ पिछले कुछ समय से था.

संयुक्त किसान मोर्चा इस नृशंस हत्या की निंदा करते हुए यह स्पष्ट कर देना चाहता है कि इस घटना के दोनों पक्षों, इस निहंग समूह या मृतक व्यक्ति का संयुक्त किसान मोर्चा से कोई संबंध नहीं है. हम किसी भी धार्मिक ग्रंथ या प्रतीक की बेअदबी के खिलाफ हैं, लेकिन इस आधार पर किसी भी व्यक्ति या समूह को कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है. हम यह मांग करते हैं कि इस हत्या और बेअदबी के षड्यंत्र के आरोप की जांच कर दोषियों को कानून के मुताबिक सजा दी जाए. संयुक्त किसान मोर्चा किसी भी कानून सम्मत कार्रवाई में पुलिस और प्रशासन का सहयोग करेगा. लोकतांत्रिक और शांतिमय तरीके से चला यह आंदोलन किसी भी हिंसा का विरोध करता है.

क्या है पुलिस का कहना? 

सोनीपत एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा ने कहा, “आज सुबह 5 बजे लोकल पुलिस को सूचना मिली कि सिंघु बॉर्डर के पास कुंडली के इलाके में किसान मंच के पास एक व्यक्ति को मारा गया है. उसका हाथ काटा गया है. उसे बैरिकेड से बांधा गया है. सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और जो हालात बताए गए थे वैसा ही पाया गया, जिसके बाद आला अधिकारियों को भी इसकी सूचना दी गई. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लिया. पुलिस ने मौके पर पहुंचने के बाद जांच शुरू की. फॉरेंसिक टीम भी मौके का मुआयना करने के लिए बुलाई गई और सबूतों को एकत्र किया गया. इस मामले में जो भी आरोपी है उनकी पहचान की जा रही है और बहुत जल्द मामले में गिरफ्तारी भी संभव है. अभी मामले की जांच की जा रही है.”

जब एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा से सवाल पूछा गया कि एफआईआर के मुताबिक सूचना यह दी गई थी कि निहंगों ने एक आदमी का हाथ काट कर उसको लोहे के बैरिकेड से बांध दिया है, तो क्या इस वारदात में निहंगों की भूमिका सामने आ रही है? इस पर उन्होंने कहा कि जी जो सूचना दी गई थी, पुलिस जब मौके पर पहुंची तो वही चीजें सामने पाई गईं. अभी आरोपियों की पहचान की जा रही है और बहुत जल्द इसमें गिरफ्तारी भी संभव है.

एक अन्य सवाल जब पूछा गया कि यह बात भी सामने आई है कि निहंगों ने अपने बचाव में यह बात रखी है कि जिस व्यक्ति की हत्या की गई है वह गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी कर रहा था, तो आप की जांच में क्या चीज सामने आ रही है और क्या साजिश हो सकती है? इस पर सोनीपत एसपी ने कहा कि अभी इसकी जांच की जा रही है. जिस आदमी की हत्या की गई है उसकी पहचान लखबीर सिंह के रूप में हुई है. वह तरनतारन जिले के चीमाखुर्द गांव का रहने वाला था. यहां पर कुछ दिनों से रह रहा था.

आईजी रोहतक रेंज संदीप खिरवार ने कहा, “आज सुबह 5 बजे पुलिस को इस घटना की सूचना मिली थी, जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की गई. पुलिस को जांच में काफी अहम सुराग हाथ लगे हैं और इस मामले में जो लोग लिप्त हैं उनकी पहचान भी लगभग कर ली गई है. वे लोग पुलिस के रडार पर हैं और संभव है कि उन लोगों को जल्द ही गिरफ्तार भी कर लिया जाएगा. इस मामले में पहली जानकारी जो मिली थी वो यही थी कि निहंगों ने एक आदमी का हाथ काट दिया है और उसे लोहे के बैरिकेड के साथ बांधा गया है. पुलिस जब मौके पर पहुंची तो वह आदमी बैरिकेड से बंधा हुआ मिला था. उसकी मौत हो चुकी थी. मृतक की पहचान लखबीर सिंह के रूप में की गई है. वह पंजाब के तरनतारन जिले के चीमाखुर्द गांव का रहने वाला था. उसके शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. पुलिस मामले की जांच कर रही है और जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.”

OFB Dissolved: राजनाथ सिंह बोले- भारत अब रक्षा क्षेत्र में ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ की राह पर चल निकला है

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button