राष्ट्रीय

10 दिन में दूसरी बार वाराणसी दौरे पर पीएम मोदी, 2100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की देंगे सौगात

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

PM Modi Varanasi Visit: यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार प्रदेश का दौरा कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी आज दोपहर 1 बजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे और करीब 2100 करोड़ रुपये की लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.  प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी के कारखियां (Karkhiyaon) में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क (Food Park) में बनास डेयरी संकुल (Banas Dairy Sankul) की आधारशिला रखेंगे. 30 एकड़ भूमि में फैले इस डेयरी का निर्माण करीब 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. इस डेयरी में हर दिन करीब 5 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने के साथ किसानों के लिए नए अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी.

22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री मोदी बनास डेयरी से जुड़े 1.7 लाख से अधिक दूध उत्पादकों के बैंक खातों में करीब 35 करोड़ रुपये का बोनस डिजिटल (Digitally Transfer  Bonus) रूप से हस्तांतरित करेंगे. इसके अलावा वाराणसी में रामनगर के दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र के लिए बायोगैस आधारित विद्युत उत्पादन संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे. दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ऊर्जा संयंत्र को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह एक अहम कदम साबित होगा. राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा विकसित दुग्ध उत्पादों की अनुरूपता आकलन योजना को समर्पित एक पोर्टल और लोगो का भी उद्घाटन करेंगे. जिससे प्रमाणन प्रक्रिया सरल होगी और डेयरी उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में लोगों को आश्वस्त करेगा.

2100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी जमीनी स्तर पर जमीन पर मालिकाना हक के मुद्दों को कम करने के एक प्रयास के तहत यूपी के 20 लाख से अधिक निवासियों को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय (Union Ministry of Panchayati Raj) की स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड ‘घरौनी’ (Gharauni) का वर्चुअली वितरण करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री वाराणसी में 2100 करोड़ रुपये से अधिक की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. यह वाराणसी के विकास को और बेहतर बनाएगा. प्रधानमंत्री वाराणसी में कई शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिनमें ये परियोजनाए शामिल हैं.
 
वाराणसी में कई शहरी विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

  • ओल्ड काशी (Old Kashi) के वार्डों के पुनर्विकास की छह परियोजनाएं शामिल हैं.
  • रमना गांव में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 720 स्थानों पर उन्नत निगरानी कैमरे लगाए जाएंगे.
  • बेनियाबाग में पार्किंग और पार्क, दो तालाबों का सौंदर्यीकरण.
  • 7 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से केंद्रीय उच्च तिब्बती अध्ययन संस्थान में निर्मित एक शिक्षक शिक्षा केंद्र.
  • करीब 107 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का शिक्षक शिक्षण अंतर-विश्वविद्यालय केंद्र.
  • प्रधानमंत्री द्वारा बीएचयू (Banaras Hindu University) और आईटीआई करौंदी (ITI Karaundi) में आवासीय फ्लैट और स्टाफ क्वार्टर का भी उद्घाटन किया जाएगा.
  • पीएम मोदी 130 करोड़ रुपये की लागत से महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर में डॉक्टर छात्रावास और एक नर्स छात्रावास और आश्रय गृह से संबंधित परियोजना का उद्घाटन करेंगे.
  • भाद्रसी में 50 बिस्तरों वाले एक एकीकृत आयुष अस्पताल का उद्घाटन किया जाएगा.
  • आयुष मिशन के तहत पिंडरा तहसील में 49 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज का भी पीएम मोदी शिलान्यास करेंगे. .
  • पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री वाराणसी स्थित श्री गुरु रविदास जी मंदिर और ऋषि गोवर्धन से संबंधित पर्यटन विकास परियोजना के चरण-1 का भी उद्घाटन करेंगे.
  • वाराणसी की कनेक्टविटी बेहतर करने के लिए प्रधानमंत्री प्रयागराज और भदोही जाने वाली सड़कों के लिए ‘4 से 6 लेन’ की सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. 

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button