राष्ट्रीय

Omicron पर PM Modi की समीक्षा बैठक, ऑक्सीजन सप्लाई से लेकर टीकाकरण तक दिए ये निर्देश

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

PM Modi Meeting On Omicron: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक में कोरोना (Corona) की स्थिति और ओमिक्रोन (Omicron) के नए वेरिएंट, कोरोना की रोकथाम और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया उपायों, दवाओं की उपलब्धता सहित स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की समीक्षा की गई. इस दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder), वेंटिलेटर (Ventilator), पीएसए संयंत्र, आईसीयू (ICU), ऑक्सीजन बेड (Oxygen Bed), मानव संसाधन, आईटी हस्तक्षेप और टीकाकरण (Vaccination) की स्थिति की समीक्षा की गई.

अधिकारियों ने उच्च टीकाकरण कवरेज और ओमीक्रोन वेरिएंट की उपस्थिति वाले देशों में मामलों में वृद्धि के अवलोकन के साथ, नए वेरिएंट को लेकर विश्व स्तर पर उभरते हालात के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानकारी दी गई. उन्हें ओमीक्रोन के संदर्भ में डब्ल्यूएचओ (WHO) की ओर से अनुशंसित तकनीकी संक्षिप्त और प्राथमिकता वाली कार्रवाइयों से भी अवगत कराया गया.

देश में कोरोना और ओमिक्रॉन की स्थिति का एक स्नैपशॉट, जिसमें राज्यों की अधिक संख्या में मामले, उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले जिले और अधिक संख्या में क्लस्टर शामिल हैं उनकी जानकारी पीएम को दी गई. देश में रिपोर्ट किए गए ओमिक्रॉन मामलों का विवरण, उनके यात्रा इतिहास, टीकाकरण की स्थिति और बरामद स्थिति सहित, सभी रिपोर्ट प्रस्तुत की गई.

पीएम को 25 नवंबर 2021 के बाद से की गई विभिन्न कार्रवाइयों के बारे में जानकारी दी गई जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की पहली एडवाइजरी राज्यों के साथ साझा की गई थी., अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित यात्रा परामर्श, कोरोना जन स्वास्थ्य प्रतिक्रिया उपायों पर राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठकें, टीकाकरण में तेजी लाने, ऑक्सीजन आपूर्ति उपकरणों की स्थापना आदि के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी गई.

अधिकारियों द्वारा प्रस्तुतीकरण के बाद, पीएम ने अधिकारियों को सभी स्तरों पर उच्च स्तर की सतर्कता और सतर्कता बनाए रखने का निर्देश दिया, उन्होंने केंद्र को ‘संपूर्ण सरकार’ दृष्टिकोण के तहत नियंत्रण और प्रबंधन के सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए राज्यों के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम करने का निर्देश दिया, महामारी के खिलाफ सक्रिय, केंद्रित, सहयोगात्मक और सहकारी लड़ाई के लिए केंद्र की रणनीति को हमारे भविष्य के सभी कार्यों का मार्गदर्शन करना चाहिए.

पीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि नए वेरिएंट को देखते हुए हमें निर्देशित सतर्क और सावधान होना चाहिए, महामारी के खिलाफ लड़ाई खत्म नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि कोरोना व्यवहार के निरंतर पालन की आवश्यकता आज भी सबसे ज़्यादा ज़रूरी है. पीएम ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि जिला स्तर से शुरू होने वाले राज्यों में स्वास्थ्य प्रणालियों को नए वेरिएंट से उत्पन्न किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए मजबूत किया जाए.

उन्होंने कहा कि राज्यों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ऑक्सीजन आपूर्ति उपकरण स्थापित हों और पूरी तरह कार्यात्मक हों. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि नियमित आधार पर राज्यों के साथ काम करने और मानव संसाधनों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण, एम्बुलेंस की समय पर उपलब्धता, संस्थागत संगरोध के लिए कोरोना सुविधाओं के संचालन के लिए राज्यों की तत्परता सहित स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के विभिन्न घटकों की तैयारियों की स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया और होम आइसोलेशन में रहने वालों की प्रभावी और पर्यवेक्षित निगरानी, उन्होंने अधिकारियों को टेली-मेडिसिन और टेली-परामर्श के लिए आईटी उपकरणों के प्रभावी उपयोग के लिए भी निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि उभरते हुए समूहों और हॉटस्पॉट के माध्यम से और सक्रिय, त्वरित और प्रभावी निगरानी जारी रखनी चाहिए. उन्होंने जीनोम अनुक्रमण के लिए अच्छी संख्या में सकारात्मक नमूने इंसाकोग लैब्स को त्वरित तरीके से भेजने के निर्देश दिए. पीएम ने समय पर रोकथाम और उपचार के लिए मामलों की त्वरित पहचान सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण में तेजी लाने का भी निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी संपर्क ट्रेसिंग पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. पीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि केंद्र सरकार को कम टीकाकरण, बढ़ते मामलों, अपर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे वाले राज्यों में स्थिति में सुधार करने में सहायता के लिए टीमें भेजनी चाहिए.

पीएम को देश भर में टीकाकरण की प्रगति से भी अवगत कराया गया. उन्हें बताया गया कि 88 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है और 60 प्रतिशत से अधिक योग्य आबादी को दूसरी खुराक मिल गई है. अधिकारियों ने पीएम को जानकारी दी कि लोगों को जुटाने और उनका टीकाकरण करने के लिए घर-घर जाकर हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान लोगों को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करने में सक्षम रहा है और वैक्सीन कवरेज को बढ़ाने में उत्साहजनक परिणाम दिखाए हैं.

पीएम ने निर्देश दिया कि राज्यों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि पात्र आबादी को कोरोना के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और लक्ष्य को युद्ध स्तर पर पूरा करने के लिए आगे बढ़ना है.

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button