राष्ट्रीय

कल उत्तराखंड को 17500 करोड़ की 17 परियोजनाओं की सौगात देंगे PM, 6 प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Uttarakhand Assembly Elections 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को उत्तराखंड (Uttarakhand) के हल्द्वानी में 17,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत वाली 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपये की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा और यह परियोजनाएं सिंचाई, सड़क, हाउसिंग, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंडस्ट्री, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति समेत कई क्षेत्रों से जुड़ी हैं.

पीएमओ के मुताबिक, ‘इस प्रोग्राम में छह प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन होगा, जिसमें सड़क चौड़ीकरण प्रोजेक्ट, एक पिथौरागढ़ में पनबिजली परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार शामिल हैं. इन प्रोजेक्ट्स की कुल लागत 3,400 करोड़ रुपये है.’

प्रधानमंत्री लगभग 5,750 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले लखवार प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे. इस परियोजना की 1976 में पहली बार कल्पना की गई थी और कई वर्षों से लंबित पड़ी थी. यह प्रोजेक्ट लगभग 34,000 हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि की सिंचाई, 300 मेगावाट हायड्रो पावर और छह राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान को पेयजल की आपूर्ति करने में सक्षम बनाएगी.’ इस दौरान प्रधानमंत्री लगभग 8700 करोड़ रुपये की कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे.

Omicron: Delhi से Gujarat और Chhattisgarh से Tamil Nadu तक, Corona को लेकर कहां कैसे हैं प्रतिबंध

जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें:

  •  4000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली 85 किलोमीटर मुरादाबाद-काशीपुर सड़क को चार लेन करना.
  • गदरपुर-दिनेशपुर-मडकोटा-हल्द्वानी रोड (एसएच-5) के 22 किलोमीटर के हिस्से को दो लेन का और किच्चा से पंतनगर (एसएच-44) तक 18 किलोमीटर के हिस्से को दो लेन का बनाना.
  • ऊधमसिंह नगर में 8 किलोमीटर लंबे खटीमा बाइपास का निर्माण, 175 करोड़ से अधिक की लागत से चार लेन के नेशनल हाईवे (एनएच 109-D) का निर्माण शामिल है.
  • इन सड़क परियोजनाओं से गढ़वाल, कुमाऊं और तराई क्षेत्र में सड़क संपर्क व उत्तराखंड और नेपाल के बीच सड़क संपर्क में सुधार होगा. बेहतर सड़क संपर्क से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क तक पहुंच में सुधार के अलावा रुद्रपुर और लालकुआं में इंडस्ट्रियल एरिया को भी फायदा होगा.’

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पूरे राज्य में कई रोड प्रोजेक्ट्स की आधारशिला भी प्रधानमंत्री रखेंगे. इनमें 625 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से कुल 1157 किलोमीटर की 133 ग्रामीण सड़कों का निर्माण और लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 151 पुलों का निर्माण शामिल है.

उद्घाटन किए जाने वाले रोड प्रोजेक्ट्स में 2500 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बने नगीना से काशीपुर (एनएच-74) तक 99 किलोमीटर सड़क को चौड़ा करने का प्रोजेक्ट और रणनीतिक रूप से अहम 780 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से टनकपुर-पिथौरागढ़ ऑल वेदर रोड (एनएच 125) के तीन खंडों- च्युरानी से अंचोली (32 किलोमीटर), बिलखेत से चंपावत (29 किलोमीटर) और तिलोन से च्युरानी (28 किलोमीटर) को चौड़ा करने का प्रोजेक्ट शामिल है.

झारखंड की Hemant Soren सरकार का बड़ा फैसला, एक लीटर पेट्रोल पर घटाये 25 रुपए

पीएमओ ने कहा, ‘सड़क चौड़ा करने के प्रोजेक्ट से न केवल दूर-दराज के क्षेत्रों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा बल्कि क्षेत्र में टूरिज्म, औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा. रणनीतिक रूप से अहम टनकपुर-पिथौरागढ़ सड़क से अब हर मौसम में संपर्क, सीमावर्ती क्षेत्रों में सेना की बिना रुके आवाजाही और कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी.’

इसके अलावा प्रधानमंत्री उधम सिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश सैटलाइट सेंटर और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे. दोनों अस्पतालों को क्रमश: 500 करोड़ रुपये और 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ऊधमसिंह नगर जिले के सितारगंज और काशीपुर इलाकों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए करीब 2400 मकानों के निर्माण की आधारशिला रखेंगे. इन घरों का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 170 करोड़ रुपए से अधिक की कुल लागत से किया जाएगा.

प्रधानमंत्री राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में नल से जल की आपूर्ति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के तहत राज्य के 13 जिलों में 73 जलापूर्ति योजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इन योजनाओं पर कुल मिलाकर करीब 1250 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इससे राज्य के 1.3 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को फायदा होगा.

PM मोदी की कानपुर रैली में दंगा कराने की साजिश का CCTV से खुलासा, समाजवादी पार्टी का पदाधिकारी गिरफ्तार

इसके अलावा हरिद्वार और नैनीताल के शहरी क्षेत्रों में साफ पानी की नियमित आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री इन दोनों शहरों के लिए जलापूर्ति योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.

पीएमओ ने कहा, ‘इन परियोजनाओं से हरिद्वार में लगभग 14500 और हल्द्वानी में 2400 से अधिक नल जल कनेक्शन मिलेंगे, जिससे हरिद्वार की लगभग एक लाख आबादी और हल्द्वानी की लगभग 12000 आबादी को फायदा होगा.’

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button