राष्ट्रीय

नितिन गडकरी ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक के लिए कांग्रेस सरकार को ठहराया जिम्मेदार

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Prime Minister’s Punjab Visit: BJP के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक के लिए पंजाब की कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार बताते हुए कहा है कि भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ. प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक, पंजाब के राजनीतिक हालात, उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव सहित कई अन्य मुद्दों पर आईएएनएस के वरिष्ठ सहायक संपादक संतोष कुमार पाठक ने मोदी सरकार के वरिष्ठ और कद्दावर मंत्री नितिन गडकरी के साथ खास बातचीत की.

सवाल : तमाम राजनीतिक मतभेदों और आरोप-प्रत्यारोपों के बावजूद देश में एक राजनीतिक परंपरा रही है कि संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों की सुरक्षा को लेकर कभी कोई राजनीति नहीं होती है. पंजाब में, प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक का जो मामला सामने आया है उसे आप कितना गंभीर मानते हैं?

जवाब : पंजाब की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. लोकतंत्र में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री पद को लेकर एक परंपरा रही है कि सभी उनका सम्मान करते हैं. राजनीति में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन देश में इस तरह की राजनीति आज तक नहीं हुई. भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ कि राज्य सरकार द्वारा सुरक्षा नहीं दिए जाने के कारण प्रधानमंत्री अपना कार्यक्रम नहीं कर पाए हो. यह घटना दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है. इसकी जितनी निंदा की जाए, कम है.

सवाल : लेकिन कांग्रेस तो इसे चूक ही नहीं मान रही है. उनका तो यह कहना है कि किसानों में आपकी सरकार को लेकर गुस्सा था इसलिए, उन्होंने आपकी अहंकारी सरकार को सबक सिखाया.

जवाब : ये तो दुनिया जानती है कि रास्ते में रोकने के कारण वो (प्रधानमंत्री) आगे नहीं जा पाए, पुल पर उन्हें रुकना पड़ा. वहां पीएम को सुरक्षा देने की जिम्मेदारी और कानून व्यवस्था को संभालने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की थी. उन्होंने लोगों को रोड पर बैठने क्यों दिया? देश का सर्वोच्च व्यक्ति जहां से जा रहा हो, वहां बैरिकेड क्यों नहीं लगाए गए थे? पुलिस ने उन लोगों को क्यों नहीं रोका, इसका जवाब राज्य सरकार को देना चाहिए. साफ-साफ दिख रहा है कि सड़क रोकने वाले लोगों को पंजाब की कांग्रेस सरकार का सहयोग हासिल था. इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए पंजाब की कांग्रेस सरकार जिम्मेदार है और उन्हे इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए, लेकिन वो इस पर भी राजनीति कर रहे हैं, यह गलत और दुर्भाग्यपूर्ण है. जब हम राज्य या केंद्र की सरकार में होते हैं, तो पार्टी नहीं सरकार के प्रतिनिधि होते हैं.

सवाल : अब उत्तर प्रदेश की बात करते हैं. आप लगातार प्रदेश का दौरा कर रहे हैं. उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं. अब तक आप बतौर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री प्रदेश की जनता को क्या-क्या सौगात दे चुके हैं और भविष्य को लेकर क्या योजनाएं हैं?

जवाब : अब तक उत्तर प्रदेश में हम 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च कर साढ़े 4 हजार किलोमीटर सड़क के काम पूरे कर चुके हैं. 3 हजार किलोमीटर के काम अभी चल रहे हैं जिसकी लागत भी 1 लाख 80 हजार करोड़ के लगभग है. 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के काम घोषित कर चुके हैं और आने वाले 5 सालों में उत्तर प्रदेश में 5 लाख करोड़ रुपये के काम और करेंगे. हम आने वाले 5 साल में यूपी में अमेरिका जैसा इंफ्रास्ट्रक्च र बना देंगे, यह भरोसा मैंने उत्तर प्रदेश की जनता को दिया है.

सवाल : लेकिन अखिलेश तो कह रहे हैं कि काम उन्होने शुरू किया था, आप लोग तो जाकर सिर्फ फीता काट रहे हैं.

जवाब : सब रिकॉर्ड पर है. हमने ही इन परियोजनाओं को शुरू किया था और हम ही उद्घाटन कर रहे हैं. अब चुनाव का समय है और वो विपक्ष में है, इसलिए उन्हें कुछ तो बोलना ही है और वो बोल रहे हैं.

सवाल : आपके हिसाब से उत्तर प्रदेश के चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या होने वाला है ?

जवाब : यूपी में कानून व्यवस्था सुधरी है और इसका क्रेडिट तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को देना ही होगा, जिस दमदारी से उन्होने गुंडाराज समाप्त किया है और आम लोगों को सुरक्षा दी है. उसे लेकर लोगों में भरोसा और विश्वास जगा है. इसके अलावा हर क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकार ने विकास के जो काम किए हैं, उसके परिणामस्वरूप निश्चित तौर पर हमें जनता का समर्थन मिलेगा और हम प्रचंड बहुमत से राज्य में सरकार बनाएंगे.

सवाल : आपने कानून व्यवस्था और विकास को बड़ा चुनावी मुद्दा बताया, लेकिन जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं वैसे-वैसे फिर से अयोध्या, राम मंदिर और काशी विश्वनाथ की चर्चा होने लगी है और अब तो मथुरा का मुद्दा भी जोर-शोर से उठाया जा रहा है

जवाब : आप सवाल पूछते हो और हम में से कोई जवाब देता है तो आप कहते हो कि हम मुद्दा बना रहे हैं. आप ऐसा सवाल पूछते क्यों हो? अयोध्या में राम मंदिर बनना राजनीतिक प्रश्न नहीं, बल्कि देश के इतिहास, विरासत और संस्कृति का प्रतीक है और हम नहीं चाहते कि यह राजनीतिक मुद्दा बने.

सवाल : लेकिन आपके मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री मथुरा की बात करें. आपके सांसद भगवान श्रीकृष्ण की इच्छा बताते हुए योगी को मथुरा से लड़ाने की बात करें। अखिलेश यादव उनके अपने सपने में आने की बात करें तो हम तो सवाल पूछेंगे ही न ?

जवाब : किसने, क्या बोला है उसका डिटेल मेरे पास नहीं है. इसलिए मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. मैं तो सिर्फ इतना ही कहूंगा कि 5 साल में हमारी राज्य सरकार ने और 7 साल में हमारी केंद्र सरकार ने जो अभूतपूर्व विकास के काम किए हैं, उन्हीं कामों को लेकर हमें जनता की अदालत में जाना चाहिए। बदला हुआ उत्तर प्रदेश जनता देख रही है.

सवाल : आपको आंकड़ों का खिलाड़ी माना जाता है. आपको मात देने के लिए अखिलेश यादव आप लोगों (भाजपा) की तर्ज पर ही जातीय गोलबंदी कर रहे हैं, इससे भाजपा को कितना नुकसान होने जा रहा है?

जवाब : जाति आधारित राजनीति दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है. हमें संघ में सिखाया गया है और भाजपा राजनीति के लिए लोगों को जातियों में बांटने का काम नहीं करती है. अब राजनीति को बदलने का समय आ गया है. देश और प्रदेश को जाति की बजाय विकास की राजनीति की जरूरत है.

सवाल : विपक्ष की घेरेबंदी के बावजूद उत्तर प्रदेश में भाजपा कितना सीटें जीतनी जा रही है?

जवाब : BJP को प्रदेश में पिछली बार की तरह ही विजय हासिल होने जा रही है और हम राज्य में योगी और केशव के नेतृत्व में फिर से सरकार बनाने जा रहे हैं.

सवाल : उत्तराखंड में अब तक कोई भी पार्टी लगातार दूसरी बार सरकार नहीं बना पाई है. BJP को भी राज्य में 3 मुख्यमंत्री बदलने पड़ गए, ऐसे में राज्य में BJP के जीतने की कितनी संभावना आपको नजर आ रही है?

जवाब : उत्तराखंड में भी BJP के पक्ष में माहौल है. मैं वहां 12 हजार करोड़ रुपये का चारधाम का प्रोजेक्ट कर रहा हूं. पिथौरागढ़ से मानसरोवर की सड़क बन रही है. मोदी जी के नेतृत्व में राज्य में एम्स बना है. गंगा शुद्ध, अविरल और निर्मल हुई है। जनता हमारे काम से खुश है और इसका फायदा चुनाव में हमें निश्चित तौर पर मिलेगा। प्रदेश में फिर से हमारी सरकार आएगी.

ये भी पढ़ें:

PM Modi’s Rally Cancelled: बठिंडा एयरपोर्ट पर अधिकारियों से पीएम मोदी बोले- अपने सीएम को शुक्रिया कहना कि मैं जिंदा लौट पाया

Omicron Threat: कोविड के होम आइसोलेशन और इलाज को लेकर सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button