राष्ट्रीय

कोरोना के सितम के बीच सेहत से खिलवाड़, Mumbai FDA ने जब्त किए फर्जी हैंड सैनिटाइजर्स

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Coronavirus Covid-19 Omicron: मुंबई में कोविड की तीसरी लहर के लक्षण दिख रहे हैं. रोज़ाना हजारों मामले सामने आ रहे हैं जो चिंता का विषय हैं. ऐसे में कोविड से बचने के लिए जिन तीन चीजों का पालन करना पड़ता है उसने से एक है अपने हाथ सैनिटाइज करना. ऐसे में अब मुंबई फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) की नजर सैनिटाइजर बनाने वालों पर है.

मुंबई FDA ने नवंबर 2021 में नवी मुंबई के तलोजा इलाके में छापेमारी कर करीब 19 लाख रुपये के हैंड सैनिटाइजर जब्त किए थे, जिनके 6 नमूने टेस्टिंग के लिए अपनी लैब में भेजे थे. उस मामले में जो रिपोर्ट आई है, वो बेहद चौंकाने वाली है.

Election 2022 Date Announcement: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज, कहां कितने चरणों में पड़ सकते हैं वोट, जानें

FDA के असिस्टेंट कॉमिश्नर गणेश रोकड़े ने बताया कि ये सब सैनिटाइजर मिलावटी हैं. इनका इस्तेमाल करने का कोई मतलब नहीं है. रोकड़े ने चिता जताई कि ये सैनिटाइजर असली हैं या नकली, इसकी पहचान कर पाना आम आदमी के लिए बहुत मुश्किल है.

मुंबई में कोविड के हर रोज़ करीब 20,000 मामले सामने आ रहे हैं और ये बात सच भी है कि जब मामले कम हो रहे थे तब लोगों ने हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना कम कर दिया था. जैसे-जैसे मामले बढ़ रहे हैं, लोगों ने फिर से सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

मुंबई FDA ने नवंबर महीने में नवी मुंबई के तलोजा इलाके में छापेमारी की थी, जहां से उन्हें करीब 19 लाख रुपये के हैंड सैनिटाइजर मिले थे. नियमों के मुताबिक़ FDA ने इसके 6 नमूनों को जांच के लिए लैब में भेजा था, जिसकी रिपोर्ट अब आई है. रिपोर्ट कहती है कि ये सब सैंपल फर्जी हैं. यानी कोरोना से बचाव के लिए आपको जो एंटीवायरल या एंटीबैक्टीरियल हैंड सैनिटाइजर चाहिए, वो एलिमेंट्स इन सैंपल्स में नहीं हैं.

Corona in Delhi: स्वास्थ्य मंत्री जैन बोले- वैक्सीन लगवा चुके लोगों की भी हो रही मौतें, अस्पतालों में 90 फीसदी बेड्स खाली

रोकड़े ने बताया कि आमतौर पर किसी अच्छे हैंड सैनिटाइजर में अइसोप्रोपाइल एल्कोहल, इथेनॉल और हायड्रोजन परऑक्साइड जैसे केमिकल पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए. लेकिन ये काफी महंगे केमिकल होते हैं. ऐसे में मुनाफाखोर इनमें इथेनॉल के बजाय इंडस्ट्रियल यूनिट्स में इस्तेमाल किये जाने वाले मिथेनॉल को मिला देते हैं, जो इथेनॉल की तुलना में काफी सस्ता होता है.

अधिकारी ने बताया कि मिथेनॉल में किसी भी तरह का कोई एंटीवायरल या एंटीबैक्टीरियल एलिमेंट नहीं होता है. उल्टे इसके इस्तेमाल से आपके हाथों में जलन, त्वचा संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. कई सैम्पल्स में तो मिथेनॉल भी नहीं मिलाया गया था, उसमें महज सुगंधित तेल मिलाकर आपको हैंड सैनिटाइजर बता कर बेच दिया गया है.

FDA के अधिकारी ने बताया कि जब भी आप कोई हैंड सैनिटाइजर लेने जाते हैं तो उसे लेने से पहले उस पर लिखी जानकारी जैसे उत्पादन की तारीख, निर्माता का नाम, लाइसेंस नंबर देखना चाहिए और सैनिटाइजर का बिल भी मांगना चाहिए.

PM Modi Security Lapse: पीएम मोदी की सुरक्षा चूक मामले में पंजाब DGP Siddharth Chattopadhyaya पर कस सकता है शिकंजा, ये हैं वजह

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button