राष्ट्रीय

देश के बड़े शहरों में अगले हफ्ते तक आ सकता है कोरोना का पीक, एक्सपर्ट का दावा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Covid-19 Cases in India: देश में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है. इस बीच एक्सपर्ट का कहना है कि भारत के कुछ बड़े शहरों में अगले हफ्ते तक कोरोना संक्रमण के मामले पीक पर होंगे. तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच विशेषज्ञों ने अगले हफ्ते तक दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कोरोना के मामलों के चरम पर पहुंचने की आशंका जाहिर की है. पिछले साल मई के बाद इस वक्त देश में संक्रमण के मामलों में काफी उछाल है. गुरुवार को 2 लाख 47 हजार 417 मामले सामने आए जो एक महीने पहले के दैनिक मामलों से 30 गुना अधिक हैं. देश भर में डेल्टा वेरिएंट की जगह ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं.
 
दिल्ली-मुंबई में पीक पर होंगे कोरोना के मामले

दिल्ली के अशोक यूनिवर्सिटी (Ashoka University) में जीव विज्ञान और भौतिकी के प्रोफेसर गौतम मेनन (Gautam Menon) ने कहा कि हमारी माडलिंग और दूसरों के मॉडल से भी पता चलता है कि भारत के बड़े शहरों में 20 जनवरी के आसपास कोरोना के मामले पीक पर हो सकते हैं. जबकि पूरे देश में फरवरी के पहले हफ्ते की शुरुआत में संक्रमण के मामले और तेजी से बढ़ सकते हैं और इस दौरान संक्रमण पीक पर होंगे.

देश भर में अबतक करीब 3.6 करोड़ से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना संक्रमण के मामलों में भारत अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है. मुंबई में पिछले शुक्रवार को सबसे अधिक 20,971 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए लेकिन तब से मामले कुछ कम हो रहे हैं. शहर के अधिकारियों ने कहा कि संक्रमण की दर भी कम हो रही है. यहां करीब 80 फीसदी COVID-19 अस्पताल के बिस्तर खाली हैं.

ये भी पढ़ें: Magh Mela 2022: प्रयागराज में आज लाखों लोग लगा रहे हैं ‘आस्था’ की डुबकी, कोरोना का सुपर स्प्रेडर बन सकता है माघ मेला

दिल्ली में संक्रमण तेजी से बढ़े

देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के 28,867 नए केस सामने आए हैं. इस दौरान 22,121 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं. जबकि 31 लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण जान चली गई. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि टेस्ट ज्यादा हो रहे हैं, इसलिए बढ़ते मामले को देखकर घबराने की जरुरत नहीं है.

मौतों की संख्या को लेकर उन्होंने कहा था कि जो लोग पहले से गंभीर बीमारी का शिकार हैं ज्यादातर वैसे ही लोगों की कोरोना से मौत हो रही है. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि अगले कुछ हफ्तों में यहां संक्रमण की रफ्तार कम हो जाएगी. दिल्ली समेत कई शहरों और राज्यों में कोरोना संक्रमण को लेकर कई पाबंदियां लागू हैं. वही टीकाकरण अभियान तेजी से जारी है.

ये भी पढ़ें: India Weather Update: उत्तर भारत में आज घने कोहरे की संभावना, इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी संभव

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button