राष्ट्रीय

PM ने किया पंडित जसराज कल्चरल फ़ाउंडेशन को लॉन्च, बेटी दुर्गा जसराज ने बताईं ख़ासियतें

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Pandit Jasraj’s 92nd Birth Anniversary: विश्वविख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज (Pandit Jasraj) की 92वीं जयंती के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वर्चुअल तरीके से ‘पंडित जसराज कल्चरल फ़ाउंडेशन’ को लॉन्च किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने संगीत के क्षेत्र के विभिन्न लोगों की सहायता करने से जुड़े इस फ़ाउंडेशन की शुरुआत करने को एक सराहनीय कदम बताया और इसके लिए पंडित जसराज की बेटी और फाउंडेशन की कर्ता-धर्ता दुर्गा जसराज (Durga Jasraj) को बधाई भी दी.

फ़ाउंडेशन के वर्चुअल लॉन्च के बाद एबीपी न्यूज़ (ABP News) से बात करते हुए दुर्गा जसराज ने कहा, “संगीत से जुड़े तमाम लोगों की मदद और जरूरतमंदों को रोज़गार दिलाने से संबंधित फ़ाउंडेशन खोलने का सपना उनके दिवंगत पिता पंडित जसराज ने देखा था. ऐसे में उनके जन्मदिन के मौके पर उन्हीं के नाम से फ़ाउंडेशन की शुरुआत करना मेरे लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है.”

दुर्गा जसराज ने बताया कि फ़ाउंडेशन के लॉन्च के साथ ही www.panditjasraj.cforg नाम से एक वेबसाइट को भी लॉन्च किया गया है. दुर्गा जसराज ने कहा “इस वेबसाइट के माध्यम से संगीत की सभी विधाओं और अगली पीढ़ी की प्रतिभाओं को को प्रमोट किया जाएगा और उनके लिए अवसर पैदा किया जाएगा. इसके माध्यम से कौशल विकास और रोज़गार पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा. कंसर्ट सर्किट तक नहीं पहुंचनेवाले तमाम गुणी गायकों और गुरुओं की एक सूची भी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी जिनसे कोई भी उनका चयन कर उनसे संगीत की तालिम हासिल कर सकेगा.”

दुर्गा जसराज ने बताया कि सीधे पर लोगों की आर्थिक मदद किये जाने की बजाय फ़ाउंडेशन के तहत लोगों को रोज़गार मुहैया कराकर उन्हें सक्षम बनाने पर जोर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि गायकों से लेकर तमाम तरह के वाद्य बनानेवाले लोगों के लिए आय के स्त्रोत ढूंढने की कोशिशों में यह फ़ाउंडेशन काफी कारगर सिद्ध होगा.

भजन सम्राट अनूप जलोटा पंडित जसराज कल्चरल फ़ाउंडेशन से एक मार्गदर्शक के तौर पर जुड़े हुए हैं. उन्होंने एबीपी न्यूज़ से कहा, ” इस फ़ाउंडेशन के तहत जो भी काम किया जानेवाला है, इसकी नींव खुद पंडित जसराज ने रखी थी. हम मिलकर उन्हीं के सपनों को साकार करने की कोशिश कर रहे हैं. एक मार्गदर्शक के तौर पर मैं हर तरह से अपनी सेवाएं इस फ़ाउंडेशन को दूंगा.”

पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित जसराज की बेटी ने प्रधानमंत्री द्वारा फ़ाउंडेशन को लॉन्च किये जाने पर उनका शुक्रिया अदा किया और बताया कि कैसे प्रधानमंत्री ने भारतीय संगीत की परंपराओं को और आगे ले जाने और संगीत के क्षेत्र में अगली पीढ़ी को मौका उपलब्ध कराने पर ध्यान देने की बात को भी अपने संबोधन में रेखांकित किया.

नीतीश कुमार नहीं करेंगे यूपी में प्रचार, जानें JDU की स्टार प्रचारकों में लिस्ट में और किसे नहीं मिली जगह

ज्वेलर के लॉकर से करोड़ों का सोना चोरी कर चोरों ने खेतों में गाड़ा, ऐसे Mumbai Police ने पकड़ा

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button