राष्ट्रीय

रेल दुर्घटनाएं रोकने के लिए इस्तेमाल की जाएगी ‘कवच तकनीक’, यात्रियों की सुरक्षा में होगा इजाफा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Railway Budget 2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कल यानी 1 फरवरी को देश के सामने वित्त वर्ष 2022-2023 का बजट (Budget 2022) पेश किया. इस बजट के दौरान वित्त मंत्री ने रेलवे बजट 2022 (Railway Budget 2022) भी पेश किया. उन्होंने रेलवे से जुड़ी कई तरह की योजना की घोषणा की. वित्त मंत्री ऐलान किया कि देश में अगले तीन सालों के अंदर 400 नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगीं. इसके साथ ही भारतीय रेलवे (Indian Railway) के लिए 100 गतिशक्ति कार्गो से जुड़े भी प्लान को वित्त मंत्री ने पेश किया. इसके साथ ही इस बजट में सरकार ने रेलवे Electrification पर भी विशेष ध्यान देने की बात कही. उन्होंने बताया कि पिछले 7 सालों में रेलवे में  24000 किलोमीटर रेलवे रूट का  Electrification  किया गया है. आगे भी इस काम को जारी रखा जाएगा.

इन सभी घोषणाओं के साथ वित्त मंत्री ने एक तकनीक की बात की जिसे कवच तकनीक (Kawach Technology) का नाम दिया गया है. इस तकनीक के जरिए रेलवे यात्रा को ज्यादा सुरक्षित (Railway Safety) बनाने का प्लान है. अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि ‘कवच तकनीक’ के जरिए रेल यात्रा को ज्यादा सुरक्षित बनाने का प्लान है. यह तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी है. यह एक एंटी-कोलिजन डिवाइस (Anti Collison Device)  है, जिसकी मदद से रेलवे में होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगाने में मदद करेगा. इसके साथ ही रेलवे का यह प्लान है कि वह भविष्य में होने वाली रेल घटनाओं को पूरी तरह से रोक सकें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ‘कवच तकनीक’ के जरिए करीब 2 हजार किलोमीटर का रेल नेटवर्क (Rail Network) को सुरक्षित बनाने की रेलवे की तैयारी है. हालांकि इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल रेलवे पहले भी करता आया है. 

ये भी पढ़ें: Budget 2022: डिजिटल करेंसी क्या होती है? आम लोगों को किस तरह होगा इस करेंसी का फायदा

न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए पीएचडी चैम्‍बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री (PHDCCI) के चेयरमैन संदीप अग्रवाल ने कहा, ‘इंडियन रेलवे के लिए ‘कवच तकनीक’ गेमचेंजर साबित होने वाली है. यह स्‍वदेशी तकनीक देश में ट्रेन की गति यानी स्‍पीड में सुधार भी लाएगी.’

 

आपको बता दें कि साल 2017 में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने m-कवच ऐप (mKavach) लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए होने वाले साइबर अटैक पर रोक लगाई जा सकेगी. इस ऐप को भारत सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड सिस्‍टम (C-DAC) ने बनाया है. इस ऐप के जरिए यूजर्स फ्रॉर्ड कॉल (Fraud Call) पर रोक लगाने में मदद मिलेगी. अब सरकार ‘कवच तकनीक’ के जरिए रेल यात्रा को भी सेफ बनाने की तैयारी में है. 

ये भी पढ़ें: Budget 2022-23: आम आदमी को कैसे मिलेगा बजट घोषणाओं का फायदा, IT और रियल स्टेट सेक्टर पर क्या बोले एक्सपर्ट्स?



[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button