NEWS FLASHस्वास्थ्य

पीलिया के रोगी जरूर खाएं रसगुल्ला, इसके होंगे ढेर सारे फायदे

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है. डाइट में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है क्योंकि शरीर में इससे नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों की बात की जाए तो रसगुल्ला भी प्रोटीन से भरपूर होता है. रसगुल्ला पसंदीदा मिठाई होने के साथ ही एक बेहतरीन प्रोटीन सोर्स भी है, इसलिए अगर आप मिठाई खाना पसंद करते हैं तो रसगुल्ला एक बढिय़ा विकल्प हो सकता है.पीलिया को कम करने में रसगुल्ला काफी मदद करता है. आइए जानते हैं रसगुल्ला खाने के फायदों के बारे में…
रसगुल्ला कम कैलोरी वाली मिठाइयों में शामिल है. 100 ग्राम रसगुल्ले में 153 कैलोरी कार्बोहाइड्रेट, 17 कैलोरी फैट और 16 कैलोरी प्रोटीन होता है. रसगुल्ला एनर्जी से भरपूर होता है. इसके अतिरिक्त रसगुल्ले में भरपूर लैक्टोएसिड और केसिन पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.
पीलिया में लाभकारी होता है रसगुल्ला
बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि पीलिया में रसगुल्ला बहुत फायदेमंद होता है. जिस व्यक्ति को पीलिया है, यदि वह रोज सुबह एक रसगुल्ला खाएगा तो उसका पीलिया धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा.
आंखों का पीलापन दूर करता है
जिन लोगों की आंखें हमेशा पीली नजर आती है और आंखों में जलन की समस्या बनी रहती है. उनके लिए भी रसगुल्ला लाभदायक होता है. इसके लिए नियमित रूप से रोज एक रसगुल्ले का सेवन करें. आंखें अच्छी रहेंगी और आंखों का पीलापन कम होगा और जलन की समस्या भी दूर होगी.
कैल्शियम का अच्छा विकल्प है रसगुल्ला
रसगुल्ला दूध के छैने से बनता है. दूध के छैने में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है. इसलिए रसगुल्ले के नियमित सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है. वहीं बुढ़ापे में हड्डियां घिस जाने या जोड़ों में दर्द होने जैसी समस्या भी नहीं रहती है.
यूरिन में जलन की समस्या नहीं होती
यूरिन में जलन की समस्या जिन लोगों को अधिकतर बनी रहती है. वे लोग भी यदि रोज रसगुल्ला खाते हैं, तो उनकी यह समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी. रसगुल्ला ठंडी तासीर का होता है.
गर्भवती के लिए भी होता है फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के शिशु का वजन बढ़ाने के लिए भी अक्सर गाइनोकोलोजिस्ट रसगुल्ला खाने की सलाह देते हैं, इसलिए गर्भवती महिलाओं को भी रोज रसगुल्ला खाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि रसगुल्ला खाने से गर्भवती महिलाओं की सेहत ठीक रहती है.
मांसपेशियों की मजबूती में सहायक
शरीर की मांसपेशियों को मजबूती देने में प्रोटीन सहायक होता है. ऐसे में प्रोटीन की पूर्ति के लिए रसगुल्ले का सेवन लाभप्रद होता है. इसके अतिरिक्त जो लोग व्यायाम करते हैं, उनके लिए भी प्रोटीन डाइट आवश्यक होती है. वे लोग भी रसगुल्ला खा सकते हैं.
रसगुल्ला खाएं तो इन बातों की रखें सावधानी
गर्भवती महिलाओं को रोज दो रसगुल्ले से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें डायबिटीज हो सकती है. रसगुल्ला खाने के बाद महिलाओं को रोज थोड़ा पैदल जरूर चलना चाहिए.

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button