खेल-खिलाड़ी

IPL में सुपर-डुपर हिट रहे हैं ये पांच खिलाड़ी, इस बार नहीं आएंगे नजर

इस बार दो नई टीमों की एंट्री के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का एक नया चैप्टर शुरू हो रहा है. नया चैप्टर इसलिए क्योंकि IPL टीमें बढ़ने के साथ-साथ इसका फॉर्मेट पूरी तरह बदला हुआ है. इसके अलावा भी इस सीजन में कई फेर बदल हुए हैं. जैसे पहली बार IPL में धोनी कप्तानी करते नहीं दिखेंगे, कोहली भी बतौर बल्लेबाज ही टीम में शामिल होंगे. इन सब के साथ सबसे बड़ा बदलाव यह है कि कुछ दिग्गज खिलाड़ी इस बार मैदान में नहीं दिखाई देंगे. यह वे खिलाड़ी हैं जो हमेशा से IPL में छाए रहे हैं. इनमें कौन-कौन शामिल हैं, यहां पढ़ें..

1. क्रिस गेल: ‘यूनिवर्सल बॉस’ कहे जाने वाले क्रिस गेल साल 2009 में IPL से जुड़े थे. भारतीय दर्शक इनके लंबे-लंबे छक्कों के कायल हैं. मैदान पर इनका एटिट्यूड भी जबरदस्त होता है. पिछले 13 सीजन में पहली बार होगा जब गेल IPL नहीं खेलेंगे. गेल ने खुद ही इस बार IPL में नीलामी के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था. इस खिलाड़ी ने IPL के 142 मैचों में 39.72 की औसत और 148.96 की स्ट्राइक रेट से 4,965 रन बनाए हैं. यह IPL में सबसे ज्यादा छक्के (357) लगाने वाले खिलाड़ी हैं.

2. सुरेश रैना: ‘मिस्टर IPL’ के नाम से पहचाने जाने वाले सुरेश रैना पहले बल्लेबाज थे, जिन्होंने IPL में 5,000 रन पूरे किये थे. कभी वह IPL में सबसे ज्यादा रन बनान वाले बल्लेबाज थे. फिलहाल वह सबसे ज्यादा IPL रन बनाने की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 205 मैचों में 32.51 की औसत और 136.73 की स्ट्राइक रेट से 5,528 रन बनाए हैं. इस बार रैना को नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला था.

3. एबी डिविलियर्स: भारत में डिविलियर्स की बहुत फैन फॉलोइंग है. यहां क्रिकेट फैन इनकी बैटिंग स्टाइल के कायल रहे हैं. डिविलियर्स पहले सीजन से IPL खेलते रहे हैं. क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लेने के कारण इस बार वह IPL में खेलते नजर नहीं आएंगे. डिविलियर्स ने IPL के 184 मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 39.70 की औसत और 151.68 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से 5,162 रन बनाए हैं.

4. हरभजन: टीम इंडिया के इस पूर्व स्पिनर ने भी क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. यही कारण है कि वह इस बार IPL में नहीं दिखाई देंगे. हरभजन IPL में पांचवें सबसे सफल गेंदबाज हैं. इन्होंने इस लीग में 150 विकेट चटकाए हैं. 163 IPL मैचों में हरभजन ने 26.86 की बॉलिंग औसत और 7.07 के इकनॉमी रेट से गेंदबाजी की है.

5. अमित मिश्रा: टीम इंडिया का यह एक और स्पिनर इस बार IPL में नहीं दिखाई देगा. मिश्रा को इस बार नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला था. अमित मिश्रा IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. इन्होंने 154 मैचों में 23.95 की बॉलिंग औसत और 7.35 की इकनॉमी रेट से 166 विकेट चटकाए हैं.

यह भी पढ़ें..

धोनी ने क्यों छोड़ी कप्तानी? और जडेजा को ही क्यों चुना गया अगला कप्तान? 3 प्वाइंट्स में समझें

IPL में 2000+ रन और 100+ विकेट वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं रविंद्र जडेजा, ऐसा रहा है इनका रिकॉर्ड

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button