खेल-खिलाड़ी

IPL 2021: पहले हाफ की लय बरकरार रखना चाहेगी RCB, पटलवार करने पर रहेंगी KKR की नज़रें

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Kolkata Knight Riders vs Royal Challengers Bangalore: इसी साल अप्रैल-मई में आईपीएल 2021 के पहले हाफ में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर सात में से पांच मैच जीतने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) दूसरे हाफ में भी अपनी उसी लय को बरकरार रखना चाहेगी जबकि दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम नए सिरे से शुरुआत करके किस्मत बदलने के उद्देश्य से सोमवार को एक दूसरे का सामना करेंगी. 

विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी 10 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में तीसरे नंबर पर है जबकि आईपीएल 2012 और 2014 की चैंपियन केकेआर ने पहले हाफ में सात मैचों में से सिर्फ दो मैचों में जीत दर्ज की और वो चार अंक के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है.

इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली केकेआर 2014 की तरह भाग्य बदलने की उम्मीद कर रही है जब उसने लगातार नौ मैच जीतकर खिताब अपने नाम किया था. टीम के मुख्य मार्गदर्शक (मेंटर) डेविड हसी को भी उम्मीद है कि टीम अच्छे परिणाम हासिल करने में सफल रहेगी. हसी ने कहा, हमें जीत के लिये खेलना होगा. हमने पहले भी ऐसा किया है और हम फिर से ऐसा कर सकते हैं. हमारे पास ऐसी टीम है जो यह कर सकती है.

हालांकि, केकेआर के लिए यह आसान नहीं होगा, क्योंकि उनका सामना मजबूत आरसीबी से है जिसके कप्तान कोहली अगले महीने विश्व कप के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करने के बाद बड़ी पारियां खेलने के लिये बेताब होंगे. 

RCB vs KKR Head to Head

इन दोनों टीमों के बीच अभी तक जो 27 मैच खेले गये हैं उनमें केकेआर ने 14 और आरसीबी ने 13 मैच जीते हैं. हालांकि, पहले हाफ के मैच में आरसीबी ने अपने इस प्रतिद्वंद्वी को 38 रन से हराया था. 

केकेआर बल्लेबाजी में शुभमन गिल और नितीश राणा पर काफी निर्भर है, लेकिन ये दोनों पहले चरण में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाये थे. भारत में जैव सुरक्षित वातावरण में कोविड-19 के मामले पाये जाने के कारण स्थगित किये आईपीएल 2021 के पहले सात मैचों में गिल ने केवल 132 जबकि राणा ने 201 रन बनाये थे. इसके अलावा मोर्गन को भी अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है. दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, राहुल त्रिपाठी और शाकिब अल हसन से भी टीम को उपयोगी प्रदर्शन की उम्मीद है.

केकेआर की गेंदबाजी न्यूजीलैंड के टिम साउथी पर निर्भर रहेगी जो दूसरे हाफ में पैट कमिंस की जगह टीम से जुड़े हैं. दूसरी तरफ आरसीबी अभी अच्छी स्थिति में है और कोहली ऐसे में खुलकर बल्लेबाजी कर सकते हैं. ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स ने पहले हाफ में धमाकेदार प्रदर्शन किया था. आरसीबी की बल्लेबाजी बेहद मजबूत नजर आती है जिसके शीर्ष क्रम में कोहली और देवदत्त पडिक्कल अच्छी शुरुआत देते रहे हैं. 

गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन आक्रमण की अगुवाई करेंगे. उनका साथ देने के लिये हर्षल पटेल, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल जैसे उपयोगी गेंदबाज हैं. चहल टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में नहीं चुने जाने के बाद खुद को साबित करने के लिये बेताब होंगे. एडम जंपा और केन रिचर्डसन की जगह श्रीलंका के वाहिंदु हसरंगा और दुशमंता चमीरा का टीम से जुड़ना भी उसके लिये अच्छा है क्योंकि इन दोनों को यूएई में खेलने का अनुभव है.

KKR की पूरी टीम (KKR Full Squad)

केकेआर: इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, शिवम दुबे, टिम साउथी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन और टिम सीफर्ट. 

RCB की पूरी टीम (RCB Full Squad)

आरसीबी: विराट कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिस्टियन, रजत पाटीदार, दुष्मंत चमीरा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वानिंदु हसरंगा, जॉर्ज गार्टन, युजवेंद्र चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, काइल जैमीसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, टिम डेविड, आकाश दीप और एबी डिविलियर्स.

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button