खेल-खिलाड़ी

क्या सचिन का रिकॉर्ड है कोहली के टी20 की कप्तानी छोड़ने की वजह? दिग्गज क्रिकेटर ने किया इशारा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

विराट कोहली के टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया और आईपीएल 2021 के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ने के एलान के बाद से ही दुनिया के कई दिग्गज क्रिकेटर अपना रिएक्शन दे रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन गेंदबाज ब्रैड हॉग ने भी विराट कोहली के कप्तानी से हटने के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. हॉग का मानना है कि विराट मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के शतकों के रिकॉर्ड पर फोकस करना चाहते हैं, यहीं वजह है कि उन्होंने टी20 में टीम इंडिया और आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. हॉग का मानना हैं कि कोहली को इस बात की समझ है कि अगर उन्हें क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराना है तो उन्हें टेस्ट में अपने रिकॉर्ड को और बेहतर करना होगा. 

अपने यूट्यूब चैनल पर हॉग ने कहा, “कोहली के कप्तानी छोड़ने का बड़ा मकसद कुछ और है. मुझे लगता है कि वो अब टेस्ट मैचों में ज्यादा ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. वो टेस्ट और वनडे में टीम इंडिया को लीड करना चाहते हैं लेकिन उनकी नजर एक और रिकॉर्ड पर होंगी. वो हैं तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के आंकडें को पार करना.”

कोहली खुद का रिकॉर्ड और बेहतर करना चाहते हैं

साथ ही में ब्रैड हॉग ने कहा, “वनडे इंटरनेशनल में सेंचुरी की बात करें तो कोहली के नाम इस समय 43 शतक हैं और वो सचिन के रिकॉर्ड के बेहद नजदीक हैं. हालांकि टेस्ट में उनके पास अब तक केवल 27 शतक ही हैं. जबकि सचिन के नाम 200 टेस्ट में 51 शतकों का रिकॉर्ड दर्ज है. मुझे लगता है कि कोहली अब टेस्ट क्रिकेट में कंसन्ट्रेट करना चाहते हैं और उनका लक्ष्य सचिन के शतकों के आंकड़ों तक पहुंचना है. साथ ही मुझे लगता है कि अब वो मॉडर्न ग्रेट के तौर वपर खुद को स्थापित करना चाहते हैं और कप्तानी छोड़ने की ये एक बड़ी वजह है.”

बता दें कि, 32 साल के कोहली ने नवंबर 2019 से एक भी शतक नहीं लगाया है. उन्होंने अपना आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए डे-नाइट टेस्ट में लगाया था. टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो कोहली के नाम 90 मैचों में 139.04 के स्ट्राइक रेट से 3159 रन दर्ज हैं. नाबाद 94 रन उनका इस फ़ॉर्मैट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. 

यह भी पढ़ें 

IPL 2021: ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल और केएल राहुल ने नेट्स पर दिखाया अपना दम, पंजाब किंग्स ने शेयर किया वीडियो

RCB कोच माइक हेसन ने विराट को बताया ‘कमिटेड लीडर’ और ‘टीम प्लेयर’, कप्तानी छोड़ने पर दिया ये रिएक्शन

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button