खेल-खिलाड़ी

आज पंजाब के धुरंधरों और राजस्थान के युवा जोश में होगी जंग, दुबई में साढ़े 7 बजे से होगा मैच

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Punjab vs Rajasthan: आईपीएल 2021 में आज पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती है. ये मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. आज का ये मुकाबला दो पॉवर हिटर टीमों के बीच का है. एक तरफ पंजाब के क्रिस गेल, निकोलस पूरन और शाहरुख खान जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं, तो दूसरी ओर राजस्थान के पास लियाम लिविंगस्टोन और एविन लुइस जैसे हिटर हैं. साथ ही में इस मैच में दो विकेटकीपर कप्तानों राजस्थान के संजू सैमसन और पंजाब के केएल राहुल के बीच भी कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. 

दोनों ही टीमों के बीच भारत में आईपीएल के पहले फेज में पंजाब की टीम ने एक बेहद ही करीबी मुक़ाबले में राजस्थान पर चार रनों के मामूली अंतर से जीत दर्ज की थी. मुंबई में खेले गए इस मैच में पंजाब ने पहले खेलते हुए छह विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए थे. कप्तान केएल राहुल ने 50 गेंदों पर 182 के स्ट्राइक रेट से 91 रनों की शानदार पारी खेली थी. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और पांच छक्के भी लगाए थे. इसके अलावा दीपक हुड्डा ने 28 पर 64 और क्रिस गेल ने 28 गेंदों में 40 रनों की तेजतर्रार पारी खेली थी.  

222 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान के लिए कप्तान संजू सैमसन ने शानदार शतक लगाया और अपनी टीम को जीत के करीब ले आए थे. हालांकि अंत में बाजी पंजाब के हाथों लगी और रजस्थान की टीम चार रनों के मामूली अंतर से इस ऐतिहासिक मुकाबले को अपने नाम करने से चूक गई. संजू ने 63 गेंदों पर 188.88 के स्ट्राइक रेट से 119 रनों की विध्वंसक पारी खेली थी.

क्या पंजाब को प्लेऑफ तक ले जा पाएंगे केएल राहुल 

कप्तान केएल राहुल की अगुवाई में पंजाब की टीम ने आईपीएल के पहले फेज में आठ मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है. टीम छह अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में छठें स्थान पर मौजूद है. यहां से पंजाब के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना आसान नहीं हैं. टीम को अपने अगले छह मैचों में से ज्यादातर में जीत दर्ज करनी होगी. पंजाब की बल्लेबाजी कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के आसपास ही घूमेगी. राहुल ने आईपीएल 2021 में 7 मैचों में 331 रन बनाए हैं.  आईपीएल के इतिहास में दूसरे सबसे तेज 3000 रन पूरा करने  से वो कुछ कदम की दूरी पर हैं. 

इसके अलावा ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल, निकोलस पूरन और शाहरुख खान टीम को अपने दम पर जिताने की काबिलियत रखते हैं. 

शमी करेंगे गेंदबाजों की अगुवाई 

गेंदबाजी में मोहम्मद शमी पंजाब के बॉलिंग अटैक की अगुवाई करेंगे. इस साल आईपीएल के पहले फेज में शमी ने आठ मैचों में 29.25 की औसत और 21.50 के स्ट्राइक रेट से आठ विकेट हासिल किए हैं. उनके ऊपर राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन के बल्ले को खामोश रखने का अतिरिक्त दारोमदार भी होगा. 

आईपीएल 2021 के दूसरे फेज की शुरुआत से पहले पंजाब को बड़ा झटका तब लगा जब उसके दो प्रमुख तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन और राईले मेरेडिथ ने टूर्नामेंट से अपना नाम वापिस लेने का फैसला किया. हालांकि अब उनके पास नाथन एलिस के रूप में एक विध्वंसक गेंदबाज मौजूद है. 26 साल के एलिस  एक डेथ ओवर स्पेशलिस्ट हैं. इस बार आईपीएल में भी वो बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. इसके अलावा स्पिन गेंदबाजी में आक्रमण की अगुवाई रवि बिश्नोई के हाथों में होगी. 

दूसरे फेज में प्लेऑफ में जगह बनाना होगा राजस्थान का लक्ष्य  

राजस्थान ने इस साल बेहतर खेल का प्रदर्शन किया है. टीम पॉइंट्स टेबल में पांचवे स्थान पर काबिज है. राजस्थान की कोशिश अगले कुछ मैचों में जीत दर्ज कर प्लेऑफ में जगह बनाने पर होगी. पहले फेज की तरह इस बार यूएई में भी टीम को अपने कप्तान संजू सैमसन से तेज तर्रार शुरुआत की उम्मीद होगी. सैमसन इस साल के आईपीएल में राजस्थान के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. उन्होंने सात मैचों में 46.16 की औसत और 145.78 के स्ट्राइक रेट से 277 रन बनाए हैं. इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 119 रनों का हैं जो उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब के खिलाफ ही बनाया था.

इंग्लैंड के आतिशी विकेट कीपरबल्लेबाज जोस बटलर का आईपीएल से हटना राजस्थान रॉयल्स के लिए एक बहुत बड़ा झटका था. हालांकि एविन लुइस के आने से टीम का ऊपरी क्रम एक बार फिर मजबूत नजर आ रहा है. लुइस इस समय शानदार फ़ॉर्म में हैं और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL ) में जबर्दस्त प्रदर्शन करके आईपीएल में आ रहे हैं. स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ होने वाली परेशानी से भी उन्होंने पार पा लिया है. CPL में उन्होंने स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ 57 की औसत और 138 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. लुइस इस मैच में यशस्वी जायसवाल के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग और निचले क्रम में क्रिस मॉरिस और राहुल तेवतिया भी तेजतर्रार बल्लेबाजी कर सकते हैं. 

गेंदबाजी में राजस्थान को खल सकती है स्टोक्स और आर्चर की कमी 

राजस्थान को आईपीएल के दूसरे फेज में अपने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की कमी खल सकती है. साथ ही में एंड्रयू टाई भी आईपीएल से अपना नाम वापस ले चुके हैं. इनकी जगह ओशाने टॉमस, टी20 फॉर्मेट के नंबरएक गेंदबाज तबरेज शम्सी और ग्लेन फिलिप्स को राजस्थान ने अपनी स्क्वॉड में शामिल किया है. 

अगर राजस्थान रॉयल्स को इस साल आईपीएल में प्लेऑफ तक पहुंचना है तो ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को इसमें अहम भूमिका निभानी होगी. आरसीबी के हर्षल पटेल के बाद आईपीएल 2021 के पहले फेज में मॉरिस ने सबसे ज्यादा 14 विकेट अपने नाम किए हैं. अपने पेस, बाउंस के साथ साथ स्किड करती गेंदों से वो पंजाब के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के खिलाफ बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. गेल और  मॉरिस के बीच टी20 के हेड टू हेड पर नजर डालें तो दक्षिण अफ़्रीका के इस पूर्व ऑलराउंडर का पलड़ा भारी नजर आता है. मॉरिस ने गेल को  टी20 में तीन बार आउट किया है. इस दौरान मॉरिस के खिलाफ गेल 61 गेंदों में केवल 58 रन ही जुटा पाए हैं. 

मुस्तफिजुर रहमान राजस्थान केअनसंग हीरोहैं. आईपीएल में 17 से 20 ओवर के बीच उनका इकॉनमी रेट 8.81 है जो कि डेथ ओवर्स में आईपीएल के बेस्ट इकॉनमी रेट में से एक है. मुंबई के डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह के 8.87 के इकॉनमी रेट से भी ये बेहतर है. 

पॉइंट्स टेबल में क्या है पंजाब किंग्स और राजस्थान  रॉयल्स की स्थिति 

आईपीएल के पहले फेज में पंजाब की टीम ने आठ मैच खेले थे. जिनमें से तीन में जीत हासिल हुई थी जबकि पांच मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था. केएल राहुल की टीम छह अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में छठें स्थान पर मौजूद हैं. वहीं राजस्थान रॉयल्स ने पहले फेज में सात मैच खेले थे. जिनमें से तीन में उसे जीत हासिल हुई थी जबकि चार मैचों में राजस्थान को हार का सामना करना पड़ा था. संजू सैमसन की अगुवाई में टीम फिलहाल छह अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में पांचवे पायदान पर कब्जा जमाए हुए है.  

क्या हैं दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़े 

हेड टू हेड की बात करें तो दोनों ही टीमों के बीच अब तक 22 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें से 12 मैचों में राजस्थान ने जीत हासिल की हैं. वहीं दस मौकों पर बाजी पंजाब की टीम के हाथ लगी है. दोनों टीमों के बीच पिछले पांच एनकाउंटर की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच के आंकडें कड़ी टक्कर की गवाही देते हैं. दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मुकाबलों में से पंजाब ने तीन तो राजस्थान ने दो बार जीत हासिल की है.    

कहां देख सकते हैं आज का मैच 

आज चेन्नई और मुंबई के बीच होने वाले इस मैच के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स स्टार इंडिया नेटवर्क के पास हैं. आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर इस मैच को देखने का आनंद उठा सकते हैं. खास बात ये है कि इस बार आप स्टार इंडिया के चैनलों पर आठ अलग अलग भाषाओं में इस मैच को देख सकते हैं

वहीं अगर आप सफर कर रहे है या आप ऐसी किसी जगह पर हैं जहां टीवी मौजूद नहीं है तो आप अपने मोबाइल पर डिज्‍नी हॉट स्‍टार की ऐप पर इस मैच को देख सकते हैं. इसके लिए आपको हॉट स्‍टार का सब्स्क्रिप्शन लेना होगा

PBKS की संभावित प्लेइंग इलेवन:

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, फेबियन एलन, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस, मोहम्मद शमी .

RR  की संभावित प्लेइंग इलेवन:

एविन लुइस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, कार्तिक त्यागी, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया  

यह भी पढ़ें 

IPL 2021 KKR vs RCB: Venkatesh Iyer ने बैंगलोर के खिलाफ लगातार तीन चौके जड़ KKR को दिलाई जीत

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button