खेल-खिलाड़ी

SRH vs MI: हैदराबाद के खिलाफ मुंबई ने 42 रनों से जीता मैच, लेकिन प्ले ऑफ में नहीं मिली जगह

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

IPL 2021 SRH vs MI: इशान किशन और सूर्यकुमार यादव के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने IPL-2021 लीग के आखिरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 42 रन से हरा दिया. लेकिन मुंबई इंडियंस की टीम प्ले ऑफ में जगह बनाने में भी नाकाम रही. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद को 236 रनों का बड़ा टारगेट दिया था, जिसके जवाब में हैदराबाद की टीम 193 रन ही बना सकी. मुंबई ने यह मैच 42 रनों से जीत लिया. हालांकि मुंबई की टीम प्लेऑफ से बाहर हो गई है. मुंबई में जीत के साथ टूर्नामेंट का सफर खत्म किया. 

मुंबई को प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए सनराइजर्स को 65 रन के स्कोर से कम पर रोकना था. मुंबई और कोलकाता नाइट राइडर्स के समान 14 प्वाइंट रहे लेकिन रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम खराब नेट रन रेट (0.116) के कारण पांचवें स्थान पर रही. नाइट राइडर्स ने बेहतर नेट रन रेट (0.587) से चौथा स्थान हासिल किया. सनराइजर्स की टीम आठ टीमों की लिस्ट में छह प्वाइंट के साथ आखिरी स्थान पर रही.

IPL इतिहास में मुंबई का सर्वोच्च स्कोर
सनराइजर्स की ओर से मनीष पांडे (41 गेंद में नाबाद 69, सात चौके, दो छक्के), जेसन रॉय (34) और अभिषेक शर्मा (33) ने उपयोगी पारियां खेली. मुंबई की ओर से जेम्स नीशाम ने 28, जसप्रीत बुमराह ने 39 और नाथन कोल्टर नाइल ने 40 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. इशान ने 32 गेंद में 84 जबकि सूर्यकुमार ने 40 गेंद में 82 रन बनाए जिससे मुंबई ने नौ विकेट पर 235 रन बनाए जो टीम का आईपीएल इतिहास का सर्वोच्च स्कोर है. यह आईपीएल 2021 का भी सर्वोच्च स्कोर है. इशान ने अपनी पारी में 11 चौके और चार छक्के मारे जबकि सूर्यकुमार ने 13 चौके और तीन छक्के जड़े. मुंबई का इससे पहले सर्वाच्च स्कोर छह विकेट पर 223 रन था जो उसने किंग्स इलेवन के खिलाफ 2017 सत्र में बनाया था.

जेसन रॉय और अभिषेक शर्मा ने मुंबई की उम्मीदों पर फेरा पानी
जेसन रॉय (34) और अभिषेक शर्मा (33) ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच ओवर में 60 रन जोड़कर मुंबई की प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. ट्रेंट बोल्ट ने रॉय को कृणाल पंड्या के हाथों कैच कराके हैदराबाद को पहला झटका दिया. टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 70 रन बनाए.

वहीं मुंबई ने पावर प्ले में एक विकेट पर 83 रन बनाए. इशान ने राशिद पर छक्के के साथ आठवें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए हार्दिक पंड्या (10) ने होल्डर की गेंद पर रॉय को कैच थमाया. युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अगले ओवर में इशान को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराके मुंबई को बड़ा झटका दिया. सूर्यकुमार ने 17वें ओवर में कौल पर तीन चौके मारे और इस दौरान 24 गेंद में अर्धशतक भी पूरा किया और टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

होल्डर हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने चार विकेट चटकाए लेकिन इसके लिए उन्होंने 52 रन खर्च किए. राशिद ने 40 जबकि अभिषेक ने चार रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. उमरान ने 48 रन देकर एक विकेट हासिल किया जबकि कौल ने 56 रन खर्च किए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. नबी ने पांच कैच लपके जो आईपीएल का नया रिकॉर्ड है.

ये भी पढ़ें-
IPL 2021: प्लेऑफ में पहुंची कोलकाता नाइट राइडर्स, बैंगलोर के खिलाफ खेलेगी एलिमिनेटर मुकाबला

T20 World Cup: पाकिस्तान ने टी20 विश्व कप टीम में किया बदलाव, पूर्व कप्तान समेत इन खिलाड़ियों को किया शामिल

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button