खेल-खिलाड़ी

कप्तानी में Rishabh Pant का धमाल, 9 वर्षों के इतिहास में DC के सर्वश्रेष्ठ कप्तान

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Delhi Capitals Captain Rishabh Pant: दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL) के फाइनल तक पहुंचाने वाले कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के चोटिल होने के बाद आईपीएल 2021 के लिए ऋषभ पंत (Rishbah Pant) को कमान सौंपी गई. बल्ले से धमाल मचाने वाले पंत से डीसी के फैंस उम्मीद कर रहे थे कि वो कप्तानी में भी अपना जौहर दिखाएं.

आईपीएल 2021 में दिल्ली का पहला मुक़ाबला चेन्नई सुपर किंग्स से हुआ. इस मैच में पंत ने अपने शानदार कप्तानी का नमुना दिखाया और आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक को हराकर दिल्ली के अभियान शुरुआत की. दिल्ली को अपने अगले मैच में राजस्थान रॉयल्स से हार का सामना करना पड़ा. लेकिन उसके बाद कप्तान पंत की अगुवाई में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर हैट्रिक जीत दर्ज की.

पंत की कप्तानी में दिल्ली की शानदार शुरुआत

अपने शुरुआती 8 मैचों में दिल्ली ने 6 मुक़ाबले जीतकर प्लेऑफ के लिए दावेदारी मजबूत कर ली थी, तभी कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से आईपीएल को स्थगित कर दिया गया. बीसीसीआई ने लीग का दूसरा लेग यूएई में कराने का फैसला किया और दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में दिल्ली का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ. दिल्ली ने यहां भी जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की और अपने लीग के 14 मैचों में से 10 मैच जीतकर, अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया.

साल 2012 के बाद लीग मैचों में दिल्ली का ये अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. जहां दिल्ली कैपिटल्स (तब डिल्ली डेयरडेविल्स) ने साल 2012 में लीग में 11 मैच जीते थे, तो साल 2009 में 10 मुक़ाबलों के जीतकर दिल्ली ने अंतिम चार में जगह बनाई थी.

2012 के बाद दिल्ली ने जीते सबसे अधिक मैच

ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली ने साल 2012 के बाद से लीग में 10 या उससे अधिक मैच जीते हैं. पिछले सीजन श्रेयस अय्यर की कप्तानी में डीसी ने 9 मैच जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था और फाइनल में जगह बनाई थी। पंत का कप्तानी रिकॉर्ड अब तक शानदार रहा है और डीसी के फैंस को उम्मीद होगी कि वो एक कदम आगे बढ़ते हुए दिल्ली को पहली बार खिताब दिलाएं. पंत को जबसे कप्तानी सौंपी गई है, तब से उनका बल्ला भी पूराने अंदाज में बोलने लगा है और जब कप्तान बेखौफ अंदाज में खेलने वाला हो, तो पूरी टीम पर उसका असर दिखता है. ऐसे में डीसी के फैंस उम्मीद कर रहे होंगे कि ऋषभ पंत उस सूखे को खत्म करें, जो आईपीएल के उद्घाटन सीजन से चला आ रहा है.

ये भी पढ़ें- 

David Warner का चौंकाने वाला खुलासा, Sunrisers Hyderabad की कप्तानी से हटाए जाने को लेकर दिया बयान

IPL 2021 RCB vs KKR: RCB के इस खिलाड़ी की पार्टनर को हार बाद ट्रोल्स ने कहे अपशब्द, दिनेश कार्तिक आए समर्थन में, जानिए क्या कहा

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button