खेल-खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप में आज तक भारत का तिलिस्म नहीं तोड़ पाया है पाकिस्तान

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

T20 World Cup 2021, India vs Pakistan: आज आईपीएल 2021 (IPL 2021) के फाइनल के बाद भी यूएई में क्रिकेट का रोमांच बरकरार रहेगा. दुनिया की चोटी की टीमें यहां टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के खिताब के लिए आपस में संघर्ष करती नजर आएंगी. टूर्नामेंट की क्वॉलिफायर स्टेज (Qualifier Stage) की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी. 23 अक्टूबर से सुपर 12 स्टेज (Super 12 stage) की शुरुआत होगी. टूर्नामेंट में टीम इंडिया (Team India) अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ 24 अक्टूबर को होने वाले हाई वोल्टेज मुकाबले से करेगी. भारत और पाकिस्तान दोनों को सुपर 12 स्टेज में एक साथ ग्रुप 2 (Group 2) में जगह दी गई है. बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला 2019 के आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में खेला गया था. 

टी20 की बात करें तो टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच अब तक आठ इंटरनेशनल मुकाबले हुए हैं, जिनमें से सात मौकों पर भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई है. वहीं पाकिस्तान केवल एक मैच में जीत दर्ज कर पाया है. भारत और पाकिस्तान के बीच ये 9वां मुकाबला है और टीम इंडिया जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार नजर आ रही है. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी और पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की मेंटरशिप में टीम इंडिया बेहद मजबूत नजर आ रही है. बाबर आजम (Babar Azam) की टीम के लिए इस चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा.

बेहद मजबूत नजर आ रहा है टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर  

केएल राहुल (KL Rahul) ने पंजाब किंग्स (PBKS) के लिए आईपीएल में जिस तरह से बल्लेबाजी की है, उसके बाद पूरी उम्मीद है कि वो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. कप्तान कोहली इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं. इसके बाद सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav ) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के चलते टीम का मिडिल ऑर्डर भी बेहद मजबूत नजर आता है. 

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की फिटनेस को लेकर अब भी कई सवाल बने हुए हैं. हालांकि मैनेजमेंट पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले उनके बॉलिंग के लिए भी पूरी तरह फिट होने को लेकर आश्वस्त नजर आ रहा है. निचले क्रम में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने जिस तरह से अपनी बैटिंग में सुधार किया है, वो इन मुकाबलों में भारत के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं. आईपीएल में भी अब तक उन्होंने बेहद ही विध्वंसक अंदाज में बल्लेबाजी की है. टीम इंडिया को उनसे टी20 वर्ल्ड कप में भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

गेंदबाजी में शमी और बुमराह पर रहेगा दारोमदार 

पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया की गेंदबाजी का दारोमदार मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और जसप्रीत बुमराह के मजबूत कंधों पर होगा. इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का अनुभव भी टीम के बेहद काम आ सकता है. स्पिनर्स में आईपीएल में मुंबई के लिए राहुल चाहर के खराब प्रदर्शन को देखते हुए वरुण चक्रवती (Varun Chakravarthy) को मौका दिया जा सकता है. चक्रवती आईपीएल के पिछले दो सीजन से कोलकाता की टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं और उनकी मिस्ट्री स्पिन को समझ पाना पाकिस्तान के बल्लेबाजों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है.  

टी20 वर्ल्ड कप भारत से आज तक जीत नहीं पाया है पाकिस्तान 

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का अब तक पांच बार आमना सामना हुआ है. पाकिस्तान की टीम को हर बार मूंह की खानी पड़ी है. साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को पहले ग्रुप स्टेज और फिर फाइनल मिलाकर दो बार धूल चटाई थी. इसके बाद 2012 के टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के 61 गेंदों पर 78 रनों की बदौलत टीम ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया था. इसी तरह टीम इंडिया ने 2014 में और 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान की टीम पर एकतरफा जीत दर्ज की थी. वर्ल्ड कप में भारत का पाकिस्तान के खिलाफ 5-0 का रिकॉर्ड है और टीम इंडिया 24 अक्टूबर को इस आंकडें को 6-0 करने के लिए पूरी तरह तैयार नजर आ रही है.    

यह भी पढ़ें 

IPL 2021 Final: चेन्नई और कोलकाता की तरफ से इन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, देखें रिकॉर्ड 

IPL 2021 Final: खिताबी मुकाबले में इन 5 खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेंगी सभी की नजरें

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button