खेल-खिलाड़ी

IPL फाइनल में दूसरी बार होगा CSK और KKR का आमना-सामना, 2012 के Flashback जैसा है ये सीजन

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Kolkata vs Chennai, IPL Final: आईपीएल 2021 (IPL 2021) में आज चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगा. टूर्नामेंट के इतिहास में ये दूसरा मौका है जब फाइनल में दोनों टीमों का आमनासामना होगा. इससे पहले साल 2012 में पहली बार CSK और KKR की टीमें आपस में टकराई थी. उस साल जहां KKR की अगुवाई गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) कर रहे थे, वहीं CSK की कमान तब भी कैप्टन कूल (Captain Cool) एमएस धोनी (MS Dhoni) के हाथों में ही थी और आज भी उन्हीं के हाथों में है. CSK की टीम जहां अपने रिकॉर्ड 9वें फाइनल में चौथे खिताब की तलाश में है. वहीं KKR की टीम इससे पहले दो बार फाइनल में पहुंची है और दोनों बार खिताब पर कब्जा जमाया है. टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) पूर्व कप्तान गंभीर के नक्शेकदम पर चलते हुए KKR का IPL फाइनल में अविजित रहने का रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेंगे

2012 के Flashback जैसा है ये सीजन

KKR ने 2012 की ही तरह इस साल भी दिल्ली को हराकर फाइनल में जगह बनाई है. बस इसमें दो मामूली से अंतर हैं. इसमें से एक अंतर नाम का है, उस समय दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का नाम दिल्ली डेयरडेविल्स (Delhi Daredevils) हुआ करता था. दूसरा अंतर ये है कि 2012 में जहां कोलकाता ने पहले क्वालीफायर में जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई थी, वहीं इस साल उसने दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली की टीम को मात दी है.

कैसा रहा था उस साल फाइनल का हाल?

IPL 2012 का ये फाइनल चेन्नई के घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था. चेन्नई के कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम के ओपनर्स माइकल हसी (Michael Hussey) और मुरली विजय (Murali Vijay) ने चेन्नई को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए शानदार 87 रनों की साझेदारी की. हसी ने 43 गेंदों में 54 और विजय ने 32 गेंदों में 42 रन स्कोर किये. इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 38 गेंदों पर 73 रनों की विध्वंसक पारी खेली. CSK ने अपने 20 ओवरों में 190 रनों के विशाल स्कोर खड़ा किया.

बिसला और कैलिस बनें थे KKR की जीत के हीरो

191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं हुई और टीम ने महज 3 रनों के स्कोर पर कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का विकेट गंवा दिया था. टीम के अन्य ओपनर मनविंदर बिसला (Manvinder Bisla) ने तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आए महान ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jacques Kallis) के साथ मिलकर शानदार बल्लेबाजी की. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी कर KKR की जीत की नींव रखी. कोलकाता की टीम ने दो गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया और IPL के अपने पहले खिताब पर कब्जा जमाया. प्लेयर ऑफ द मैच बिसला ने 48 गेंदों पर 89 रनों की शानदार पारी खेली. इसके अलावा कैलिस ने 49 गेंदों पर 69 रनों की पारी खेली. अब इस साल एक बार फिर KKR और CSK की टीमें फाइनल में आमनेसामने हैं. धोनी जहां 2012 की हार का बदला लेने के लिए बेताब होंगे, वहीं मोर्गन की कोशिश फाइनल में टीम की जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखने की होगी.

यह भी पढ़ें 

IPL 2021 Final: चेन्नई और कोलकाता की तरफ से इन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, देखें रिकॉर्ड 

IPL 2021 Final: खिताबी मुकाबले में इन 5 खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेंगी सभी की नजरें

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button