खेल-खिलाड़ी

नौ साल बाद फाइनल में होगी CSK-KKR की भिड़ंत, IPL 2012 के ये प्लेयर्स आज भी हैं टीम का हिस्सा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Kolkata vs Chennai, IPL Final: आईपीएल 2012 (IPL 2012) में भी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) की टीमें आमनेसामने थी. क्या आपको पता है 2012 यानी आज से 9 साल पहले खेले गए फाइनल के 9 खिलाड़ी इस बार के IPL फाइनल का भी हिस्सा है. 2012 में जहां कुछ खिलाड़ी Playing 11 तो कुछ खिलाड़ी बेंच का हिस्सा थे. वहीं इस साल ज्यादातर खिलाड़ी Playing 11 का हिस्सा हैं तो एक विस्फोटक बल्लेबाज टीम का कोच है. इस लिस्ट में पहला नाम आता है चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का. धोनी 2012 में भी टीम के कप्तान थे और इस साल भी टीम के कप्तान है. KKR को हराकर वो ना सिर्फ 2012 के फाइनल की हार का बदला लेना चाहेंगे, बल्कि अपनी फ्रैंचाइजी को चौथा IPL खिताब भी जिताना चाहेंगे. आइए जानते हैं ऐसे और कौन से प्लेयर्स हैं जो IPL 2012 में भी किसी ना किसी तौर पर इन दोनों टीमों के साथ जुड़े हुए थे.

2012 में ये खिलाड़ी थे Playing 11 का हिस्सा 

सुरेश रैना (Suresh Raina)- सुरेश रैना CSK के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक है. इस साल रैना का फॉर्म भले ही बेहद शानदार ना रहा हो. लेकिन ये विस्फोटक बल्लेबाज किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ाने में सक्षम है

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)रविंद्र जडेजा ने इस साल बतौर ऑलराउंडर टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. पिछला मैच छोड़ दें तो कप्तान धोनी का बल्ला इस साल ज्यादातर खामोश ही रहा है. निचले क्रम में जडेजा ने अपनी तेजतर्रार पारी से समय समय पर बखूबी इसकी भरपाई की है.

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)- चेन्नई के सबसे सफल ऑल राउंडर में से एक ड्वेन ब्रावो लंबे समय से अपने कप्तान के विश्वासपात्र हैं. ब्रावो ने अपने बल्ले और गेंदबाजी से कई बार CSK की टीम को जीत दिलाई है. डेथ ओवर्स में अपनी सटीक यॉर्कर्स और स्लोअर गेंदबाजी से ब्रावो आज इतने साल बाद भी धोनी का तुरुप का इक्का बने हुए हैं.

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan)- KKR की ओर से ऑलराउंडर शाकिब अल हसन आज भी टीम का हिस्सा हैं. 2012 में जहां शाकिब ने गौतम गंभीर की कप्तानी में KKR की ओर से क्रिकेट खेला था वहीं आज वो ईयोन मोर्गन की कप्तानी में IPL फाइनल खेल रहे हैं.

सुनील नरेन (Sunil Narine)- KKR के स्टार ऑलराउंडर सुनील नरेन भी साल 2012 के IPL फाइनल में टीम का हिस्सा थे. नरेन उस साल पर्पल कैप होल्डर भी थे. जहां उस दौर में नरेन ने अपनी मिस्ट्री स्पिन गेंदबाजी से विपक्षी टीम के छक्के छुड़ाए थें. वहीं आज उन्होंने खुद को एक ऑलराउंडर के तौर पर डिवेलप कर लिया है. पिछले दो सालों से नरेन ने गेंद और बल्ले दोनों ही से मैच जिताऊं परफॉर्मेंस दी है.

ये खिलाड़ी थे बेंच का हिस्सा 

फाफ डू प्लेसिस (Faf Du Plessis)- फाफ डू प्लेसिस भी 2012 में CSK के कैंप का हिस्सा थे. हालांकि उस साल के फाइनल में डू प्लेसिस को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था. आज इतने सालों बाद डू प्लेसिस, कप्तान धोनी, रैना और जडेजा के साथ टीम के सबसे अनुभवी प्लेयर हैं.

ईयोन मोर्गन (Eoin Morgan)- KKR के कप्तान ईयोन मोर्गन 2012 में टीम बेंच का हिस्सा थे. CSK के खिलाफ हुए फाइनल के लिए उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था. लेकिन आज 9 साल बाद मोर्गन ना केवल प्लेइंग इलेवन का हिस्सा है, बल्कि कोलकाता की टीम के कप्तान भी हैं. मोर्गन KKR को उसका तीसरा IPL खिताब जिताकर अपने आलोचकों को करारा जवाब देना चाहेंगे

आज ये खिलाड़ी बन गया है कोच 

ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum): बतौर प्लेयर IPLमें KKR के लिए डेब्यू करने वाले ब्रेंडन मैकुलम टीम के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं. साल 2012 में जहां मैकुलम बतौर प्लेयर टीम से जुड़े थे. वहीं आज उनका रोल कुछ तब्दील हो गया है. आज मैकुलम बतौर कोच KKR की टीम का हिस्सा हैं और उन्होंने अपने इस रोल में भी टीम को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का काम बखूबी किया है

यह भी पढ़ें 

IPL 2021: हर्षल पटेल के नाम होगी Purple Cap, Orange Cap के लिए आज राहुल को चैलेंज करेंगे गायकवाड़-डू प्लेसिस

KKR vs CSK IPL Final: फाइनल जीते तो Eoin Morgan के नाम दर्ज होगा ये रिकॉर्ड, इस खास क्लब में हो जाएंगे शामिल

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button