खेल-खिलाड़ी

Captain Cool धोनी का Patience-मोर्गन का Maths, किसकी चाल होगी कामयाब?

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Chennai vs Kolkata, IPL 2021 Final: आईपीएल (IPL 2021) आज अपने निर्णायक फेज में पहुंच चुका है. IPL के फाइनल में आज फ्राइडे ब्लॉकबस्टर (Friday Blockbuster) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगा. कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में चेन्नई की टीम अपने चौथे IPL खिताब की तलाश में है वहीं इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी में KKR अपने तीसरे IPL खिताब पर कब्जा जमाना चाहेगी. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे से ये हाई वोल्टेज एंकाउंटर खेला जाएगा. कप्तान धोनी की टीम लीग राउंड के बाद पॉइंट्स टेबल (Points Table) में दूसरे नंबर पर रही थी पहले क्वॉलिफ़ायर में टीम ने टेबल टॉपर दिल्ली कैपिटल्स (DC) KO हारकर फाइनल में जगह बनाई है.   

वहीं भारत में पहले फेज में खराब प्रदर्शन के बाद कप्तान मोर्गन की टीम ने यूएई में शानदार वापसी की है. KKR ने 2012 में CSK को हराकर ही अपना पहला IPL खिताब जीता था खास बात ये है कि, कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की अगुवाई में टीम 2012 और 2014 में दो बार IPL फाइनल में पहुंची है और दोनों ही बार उसने खिताब अपने नाम किया है. मोर्गन आज के मैच में जीत दर्ज कर IPL फाइनल में कभी ना हारने के टीम के इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेंगे.

चेन्नई के मुकाबले मजबूत है कोलकाता की बैटिंग लाइनअप 

चेन्नई के बल्लेबाजों में से रुतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसिस का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है. गायकवाड़ के नाम इस IPL में 603 रन दर्ज हैं, आज के मैच में बड़ी पारी खेल वो टीम के लिए IPL खिताब के साथ साथ ऑरेंज कैप पर भी अपना कब्जा जमाना चाहेंगे. डू प्लेसिस के नाम अब तक 547 रन दर्ज हैं. आज फाइनल में भी चेन्नई की पारी का दारोमदार इस सलामी जोड़ी के कंधों पर ही होगा. इसके अलावा पिछले मैच में टीम के कप्तान धोनी ने एक बार फिर अपने पुराने रंग में लौटने के संकेत दिए थे. KKR के लिए इस मैच में ये खतरे की बात साबित हो सकता है. इसके अलावा टीम के पास मिडिल ऑर्डर में अंबाती रायडू भी मौजूद हैं. रायडू आईपीएल 2021 में अब तक बेहद ही तेज स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते आए हैं और बीच के ओवरों में ये टीम के लिए तेजी से रन जुटा सकते हैं. इसके अलावा निचले क्रम में रविंद्र जडेजा इस साल टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं. मोईन अली को भी जरुरत के हिसाब से बल्लेबाजी क्रम में ऊपर या नीचे खिलाया जा सकता है.

केकेआर की बात करें तो सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर के रूप में टीम को एक बेहद ही विस्फोटक और सधा हुआ बल्लेबाज मिला है. अय्यर की बल्लेबाजी केकेआर की जीत के लिए बेहद अहम साबित हुई है. राहुल त्रिपाठी ने भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक मैच में 42 गेंदों पर 74 रनों की तेज तर्रार पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाई थी. शुभमन गिल भी शानदार फ़ॉर्म में नजर आ रहे हैं. इसके अलावा कप्तान मोर्गन से भी टीम को एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी. टीम के स्टार प्लेयर सुनील नरेन गेंद के साथ साथ बल्ले से भी कमाल कर सकते हैं. विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल की चोट को लेकर कुछ भी सामने नहीं आया है. अगर वो नहीं खेलते हैं तो भी KKR के पास शाकिब अल हसन के रूप में दुनिया का एक चोटी का ऑलराउंडर मौजूद है.  

वरुण चक्रवती और ड्वेन ब्रावो इन दोनों पर रहेगा दारोमदार 

केकेआर के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को यूएई की पिचों पर मिलने वाली अतिरिक्त उछाल चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है. इसके अलावा केकेआर के पास सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन और शाकिब अल हसन के तौर पर तेज गेंदबाजी और स्पिन के मिश्रण का अच्छा खासा अनुभव है. वेंकटेश अय्यर भी अपनी मीडीयम पेस बॉलिंग से CSK के बल्लेबाजों को चकित कर सकते हैं.

वहीं चेन्नई के लिए ड्वेन ब्रावो ने अब तक शानदार गेंदबाजी की है. ड्वेन ब्रावो के साथ साथ शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और जोश हेजलवुड की चौकड़ी टीम के पक्ष में मुकाबला मोड़ने का दमखम रखती है. वहीं चेन्नई के पास स्पिन विभाग में रविंद्र जडेजा और मोईन अली भी मौजूद हैं. गेंदबाजी में इस विविधता के चलते CSK का पलड़ा KKR से भारी नजर आता है.   

हेड टू हेड 

CSK और KKR के बीच अब तक आईपीएल में कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से चेन्नई ने 17 मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स को सिर्फ 9 मैचों में ही जीत नसीब हुई है. दोनों टीमों के बीच एक मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ था. IPL के दूसरे फेज में दोनों टीमें अबु धाबी में आमने सामने आई थीं. धोनी की टीम ने यहां दो विकेट से बाज़ी अपने नाम की थी. आईपीएल 2021 के पहले फेज में चेन्नई ने कोलकाता को मात दी थी. उस मैच में चेन्नई ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में तीन विकेट पर 220 रन बनाए थे. इसके जवाब में केकेआर की टीम 202 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. चेन्नई के लिए इस मैच में फाफ डू प्लेसिस ने नाबाद 95 और रुतुराज गायकवाड़ ने 64 रनों की पारी खेली थी.

जानें दोनों टीमों ने कबकब जीता आईपीएल का खिताब?

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व वाली चेन्नई की टीम का आईपीएल के 12 सीजन में यह नौंवां फाइनल है. टीम वे 2010, 2011 और 2018 में ट्रॉफी जीती थी. वहीं केकेआर ने गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. केकेआर का यह तीसरा फाइनल है. कोलकाता ने 2012 में सीएसके को हराकर अपना पहला खिताब जीता था और शुक्रवार को एक बार फिर दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में आमनेसामने होंगी. दोनों टीमों के बीच खिताबी मैच के साथ ही यह धोनी और मोर्गन जैसे दो सर्वश्रेष्ठ सीमित ओवरों के कप्तानों के बीच भी मुकाबला है.

कैसा होगा दुबई कि पिच का मिजाज?

दुबई की पिच में स्पिन और तेज गेंदबाज दोनों ही के लिए मदद रहती हैशुरुआत में बल्लेबाजों को यहां संभलकर खेलने की जरुरत हैइसके बाद वो भी यहां बड़ा स्कोर खड़ा कर सकते हैंरात में ओस की भूमिका को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी 

कहां देख सकते हैं मैच

CSK और KKR के बीच फाइनल मैच का सीधा टेलीकास्ट स्टार नेटवर्क पर होगा. स्टार 1 हिंदी, स्टार 1, स्टार सिलेक्ट वन के अलावा स्टार गोल्ड पर भी फाइनल मुकाबला देखा जा सकता है. Disney+ Hotstar और जियोटीवी पर भी इस मैच को देख सकेंगे. इसके अलावा आप ABP Live पर भी मैच से जुड़े अपडेट देख सकेंगे. 

केकेआर की संभावित प्लेइंग इलेवन- वेंकटेश अय्यर, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती और शिवम मावी.

चेन्नई की संभावित प्लेइंग इलेवन- फाफ डू प्लेसिस, रुतुतुराज गायकवाड़, मोइन अली, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रविन्द्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और जोश हेजलवुड.

यह भी पढ़ें 

CSK vs KKR Final Livestream: कब और कहां देख सकेंगे IPL-14 का फाइनल मुकाबला? जानें यहां

IPL 2021: हर्षल पटेल के नाम होगी Purple Cap, Orange Cap के लिए आज राहुल को चैलेंज करेंगे गायकवाड़-डू प्लेसिस

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button