खेल-खिलाड़ी

पहले वॉटसन और अब फाफ डू प्लेसिस, CSK के लिए IPL फाइनल में रहता है विदेशी खिलाड़ियों का बोलबाला

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

CSK IPL Champion: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया. इस शानदार मुकाबले में कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में CSK ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 27 रनों से मात देकर अपना चौथा IPL खिताब जीता. साथ ही CSK ने KKR के हाथों 2012 के सीजन में मिली हार का बदला भी लिया. पिछले कुछ सालों के ट्रेंड की बात करें यो IPL फाइनल में CSK की पारी में ओवरसीज प्लेयर्स (Overseas Players) का बोलबाला रहा है.

साल 2018 में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शेन वॉटसन (Shane Watson) ने शानदार शतक लगाकर CSK को खिताब जिताया था. वहीं 2019 में भी वॉटसन ने शानदार पारी खेल लगभग अपनी टीम को खिताबी जीत दिला दी थी. इस साल ये काम फाफ डू प्लेसिस (Faf Du Plessis) ने किया है. इसके अलवा मोईन अली (Moeen Ali) ने भी विस्फोटक पारी खेली. 

2021 के मैच में चेन्नई की जीत के हीरो डू प्लेसिस रहे. पहले उन्होंने रुतुराज गायकवाड़ (32 रन) के साथ मिलकर 61 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की. उसके बाद उन्होंने रॉबिन उथप्पा (15 गेंदों में 31 रन) और मोईन अली (20 गेंदों में 37 रन) के साथ मिलकर टीम को 192 रनों के बड़े स्कोर तक पहुंचाया. डू प्लेसिस नाबाद रहे और उन्होंने इस मैच में CSK के लिए 86 रनों की शानदार पारी खेली. इस बेमिसाल प्रदर्शन के लिए डू प्लेसिस को प्लेयर ऑफ द मैच (Player of the Match) भी चुना गया. 

वॉटसन ने 2018 में अकेले दम पर CSK को जिताया खिताब  

साल 2018 में भी CSK ने IPL खिताब पर कब्जा जमाया था. इस साल खेले गए फाइनल को ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉटसन की पारी के लिए जाना जाता है. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने इस मैच में CSK को 179 रनों का लक्ष्य दिया था. ओपनिंग के लिए आए वॉटसन ने इस मैच में एकतरफा बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे. उन्होंने अपनी नाबाद पारी में 205.2 के शानदार स्ट्राइक रेट शानदार शतक लगाया था. वॉटसन ने इस मैच में 57 गेंदों में नाबाद 117 रनों की पारी खेली थी. उनकी इस पारी में 11 चौके और 8 विशालकाय छक्के भी शामिल थे. वॉटसन के इस शानदार शतक की बदौलत CSK ने इस साल अपने तीसरे IPL खिताब पर कब्जा जमाया था.  

2019 में भी वॉटसन ने CSK को लगभग बना दिया था चैंपियन 

साल 2019 के IPL फाइनल में मुंबई इंडियंस (MI) ने CSK को 150 रनों का लक्ष्य दिया था. बल्लेबाजी के लिए बेहद ही कठिन हैदराबाद की इस पिच पर स्कोर को चेज करना आसान नहीं था. CSK का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया. हालांकि शेन वॉटसन ने अकेले ही पारी को संभाले रखा और टीम को लगभग जीत के करीब ले गए. वॉटसन ने इस मैच में 59 गेंदों में 80 रनों की शानदार पारी खेली. अंत में CSK की टीम को तीन गेंदों पर जीत के लिए चार रनों की जरुरत थी. हालांकि तभी बदकिस्मती से वॉटसन रन आउट हो गए. अंत में उनकी टीम महज एक रन से ये करीबी मुकाबला हार गई थी.   

यह भी पढ़ें 

CSK Champion: IPL में कायम है धोनी की बादशाहत, CSK ने उनकी अगुवाई में लगाया खिताबी चौका

T20 World Cup 2021: UAE रवाना हुई पाकिस्तान की टीम, बाबर आजम ने Twitter पर मांगा सपोर्ट, मिला मजेदार Reaction

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button