खेल-खिलाड़ी

ये हैं T20 World Cup खेल रहे दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर, विराट कोहली के नाम है पहला पायदान

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Richest Cricketers at T20 World Cup 2021: यूएई (UAE) और ओमान (Oman) में क्वॉलिफायर स्टेज (Qualifier Stage) के साथ इस साल टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की धमाकेदार शुरुआत हो गई है. 14 नवंबर तक खेले जाने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में 23 अक्टूबर को अबु धाबी (Abu Dhabi) में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मुकाबले से Super 12 स्टेज की शुरुआत होगी. टीम इंडिया (Team India) पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ 24 अक्टूबर को टूर्नामेंट का अपना पहला मैच खेलेगी. इस साल भारत (India), इंग्लैंड (England), न्यूजीलैंड (New zealand) और मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज (West Indies) खिताब के प्रबल दावेदार नजर आ रहे हैं. हालांकि आज हम इस टी20 वर्ल्ड कप में शामिल दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से लेकर वेस्टइंडीज (West Indies) के क्रिस गेल (Chris Gayle) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का नाम भी इस खास क्लब में शामिल है. आइए जानते हैं इस टूर्नामेंट में खेल रहे दुनिया के इन सबसे अमीर क्रिकेटर्स के बारे में.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)

इस टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली बतौर कप्तान आखिरी बार खेलते नजर आएंगे. विराट ने हाल ही में इस टूर्नामेंट के बाद टी20 में टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. कोहली सबसे अमीर क्रिकेटर्स की इस लिस्ट में लगभग 450 करोड़ रुपये (60 मिलियन डॉलर) की नेटवर्थ के साथ पहले पायदान पर मौजूद हैं. BCCI ने विराट को A+ ग्रेड में रखा है और उनका सालाना वेतन 7 करोड़ रुपये है. इसके अलावा उन्हें IPL में RCB की ओर से 17 करोड़ रुपये मिलते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हर प्रमोशनल पोस्ट के लिए विराट 5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. इसके अलावा वो दुनिया के कई नामी गिरामी ब्रांडस के लिए विज्ञापन (Brand Endorsement) भी करते हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के स्पीडस्टर पैट कमिंस (Pat Cummins)

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स की लिस्ट में दूसरा नाम बेहद खास और साथ ही हैरान करने वाला है. ये नाम है ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस का. पैट कमिंस की नेटवर्थ 308 करोड़ रुपये हैं. इस समय उनका शुमार दुनिया के सबसे शानदार तेज गेंदबाजों में किया जाता है. यहीं वजह है कि KKR ने उन्हें पिछले साल के ऑक्शन में 15.5 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि पर खरीदा था. कमिंस ऑस्ट्रेलिया की ओर से क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं.  

‘यूनिवर्स बॉस’ वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle)

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को मैदान पर उनकी विध्वंसक बल्लेबाजी के साथ साथ मैदान के बाहर उनकी शानदार और आलीशान लाइफस्टाइल के लिए भी जाना जाता है. 42 साल के गेल की नेटवर्थ की अगर बात करें तो वो लगभग 262 करोड़ रुपये हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो गेल की सालाना कमाई लगभग 36 करोड़ रुपये है. IPL में उन्हें पंजाब किंग्स (PBKS) की ओर से सालाना 2 करोड़ रुपये बतौर वेतन मिलता है. इसके अलावा वो विज्ञापन के जरिये भी मोटी कमाई करते हैं. 

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan)

बांग्लादेश के ऑलराउंडर और टीम के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत दुनिया भर की लीग का हिस्सा हैं. अगर उनकी नेटवर्थ की बात करें तो ये गेल के बराबर ही लगभग 262 करोड़ रुपये हैं. IPL में KKR की ओर से खेलने वाले शाकिब को फ़्रेंचाइजी सालाना 3.2 करोड़ रुपये वेतन के तौर पर देती है. इसके अलावा अपनी नेशनल टीम और दुनिया भर में लीग क्रिकेट खेलकर भी शाकिब तगड़ी कमाई करते हैं. साथ ही उनके पास कई ब्रांडस के विज्ञापनों का कांट्रैक्ट भी है.  

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) 

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का शुमार कोहली, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के साथ ‘Fabulous Four’ में किया जाता है. उनकी नेटवर्थ लगभग 187 करोड़ रुपये (25 मिलियन डॉलर) है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान स्मिथ को गेंद से छेड़छाड़ का दोषी पाया गया था, जिसके चलते उन्हें निलंबित भी किया गया था. इसका सबसे ज्यादा असर Brand Endorsement से स्मिथ की कमाई पर पड़ा था. IPL में वो दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हैं और उन्हें सालाना 2.2 करोड़ रुपये बतौर वेतन मिलता है. इसके अलावा उनके नाम कई रियल इस्टेट प्रॉपर्टी भी हैं. 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup 2021: ‘बेटा हल्दी वाला दूध पीना’, जब सर्जरी से पहले हार्दिक को आया कपिल देव का कॉल, Allrounder ने सुनाया किस्सा

T20 World Cup 2021: सभी T20 World Cup का हिस्सा रहे हैं ये 6 खिलाड़ी, Team India के स्टार ओपनर का नाम भी शामिल

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button