खेल-खिलाड़ी

टी20 वर्ल्डकप में भारत को हराना आज भी पाकिस्तान के लिए सपने जैसा, जानिए अब तक के नतीजे

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

T20 World Cup, India vs Pakistan: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में आज दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा. भारत आज तक पाकिस्तान के खिलाफ टी20 या वनडे वर्ल्ड कप में कोई मुकाबला नहीं हारा है. आज के मैच में भी टीम इंडिया अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध नजर आ रही है. इस से पहले 2007 में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप से लेकर 2016 में खेले गए इसके पिछले एडिशन तक भारत और पाकिस्तान के बीच पांच बार आमना-सामना हुआ है. जिनमें से पांचों मैच भारत ने जीते हैं. आज विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में टीम इंडिया (Team India) बाबर आजम (Babar Azam) की टीम के खिलाफ जीत दर्ज कर वर्ल्ड कप में कभी ना हारने का शानदार रिकॉर्ड बनाए रखना चाहेगी. आइए जानते हैं टी20 वर्ल्ड कप में कब कब आपस में भिड़े हैं भारत और पाकिस्तान और क्या रहा हैं इन मैचों का नतीजा.

टी20 वर्ल्ड कप 2007, ग़्रुप मैच, नतीजा- टाई  

भारत और पाकिस्तान के बीच 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले ग़्रुप डी के मुकाबले में भिड़ंत हुई थी. डरबन के मैदान पर 14 सितंबर को ये मुकाबला खेला गया था. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. मोहम्मद आसिफ ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर 4 विकेट लिए और भारत को 9 विकेट पर 141 रनों पर समेट दिया. भारत की ओर से रॉबिन उथप्पा ने 50 रन, कप्तान एमएस धोनी ने 33 रन और इरफान पठान ने 20 रनों का योगदान किया. 

स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही उसे 4 विकेट जल्दी आउट हो गये. लेकिन मिस्बाह-उल-हक ने अंत तक पारी को संभाले रखा. पाकिस्तान को अंतिम ओवर में जीत के लिये 12 रनों की जरूरत थी, लेकिन मिस्बाह के दो चौकों के बावजूद टीम इस ओवर में 11 रन ही जुटा पाई और मैच टाई हो गया था. जिसके बाद इस मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ. उस समय सुपर ओवर में बॉल आउट का नियम था जिसके तहत दोनों टीमों के छह छह प्लेयर्स को खाली विकेट पर बॉल आउट करना था. भारत ने 3-0 के अंतर से ये बॉल आउट मुकाबला जीता था. 

टी20 वर्ल्ड कप 2007, फाइनल, नतीजा- भारत पांच रनों से जीता 

टी20 वर्ल्ड कप 2007 का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच जोहान्सबर्ग में खेला गया था. कप्तान एमएस धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने पांच रनों से जीत दर्ज की थी. भारत ने फाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 75 रन की पारी खेली. भारत ने 5 विकेट पर 157 रन बनाए. भारतीय गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत करते हुए लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को बैकफुट पर खड़ा कर दिया. हालांकि ग़्रुप मैच की ही तरह एक बार फिर मिस्बाह-उल-हक दीवार बनकर खड़े हो गए. आखिरी ओवर में पाक को जीत के लिये 13 रनों की दरकार थी. हालांकि जोगिंदर शर्मा के ओवर में मिस्बाह निर्णायक मौके पर श्रीसंत के हाथों कैच आउट हो गए. इसके साथ ही भारत ने पांच रनों से मैच और टी20 वर्ल्ड कप का पहला खिताब अपने नाम कर लिया. 

टी20 वर्ल्ड कप 2012, नतीजा- भारत 8 विकेट से जीता 

इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2012 में भारत और पाकिस्तान के बीच Super 8 का ग़्रुप 2 का मुकाबला खेला गया था. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. टीम 19.4 ओवर्स में केवल 128 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी. भारत की ओर से लक्ष्मीपति बालाजी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट जबकि अश्विन और युवराज सिंह ने दो-दो विकेट अपने नाम किए थे. भारत ने 17 ओवरों में ये लक्ष्य हासिल कर आठ विकेट से मुकाबला अपने नाम किया था. टीम की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 78 रनों की पारी खेली थी. 

टी20 वर्ल्ड कप 2014, नतीजा- भारत 7 विकेट से जीता 

टी20 वर्ल्ड कप 2014 में भारत-पाक के बीच ग़्रुप 2 का मुकाबला खेला गया था. भारत ने सात विकेट से इस मैच में जीत दर्ज की थी. भारत के गेंदबाजों ने पाकिस्तान की टीम को 130 रनों के स्कोर पर रोक दिया. इसके बाद भारत ने 18.3 ओवर्स में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. 

टी20 वर्ल्ड कप 2016, नतीजा- भारत 6 विकेट से जीता 

टी20 वर्ल्ड कप 2016 में भारत और पाकिस्तान के बीच कोलकाता के Eden Gardens में एक बार फिर ग़्रुप 2 का मैच खेला गया था. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. बारिश के चलते इस मैच को 18-18 ओवरों का कर दिया गया था. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाए. टीम इंडिया ने विराट कोहली के अर्धशतक (37 गेंदों में 55 रन) की मदद से 13 गेंद शेष रहते इस मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की थी. इस तरह से टी20 वर्ल्ड कप में भारत का पाकिस्तान के खिलाफ 5-0 से अविजित रहने का रिकॉर्ड है. 

भारत और पाकिस्तान के T20 में हेड टू हेड

ओवरऑल मुकाबलों की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 8 T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें 7 मचों में इंडिया ने बाजी मारी है, जबकि एक मैच पाकिस्तान की झोली में गया है. खास बात यह है कि 2007 में मैच टाई होने के बाद भारत ने बॉल आउट में जीत दर्ज की थी.

मैच प्रेडिक्शन 

हमारा मैच प्रेडिक्शन मीटर कहता है कि इस मैच में टीम इंडिया को जीत मिलेगी. हालांकि, मैच के रोमांचक होने के पूरे आसार हैं. साथ ही यह मैच हाई स्कोरिंग होने की भी संभावना है. 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup, India vs Pakistan: वीरेंद्र सहवाग बोले- हार्दिक पांड्या का बल्ला चला तो एकतरफा हो जाएगा पाकिस्तान के खिलाफ मैच

T20 World Cup, India vs Pakistan: आज भारत का पाकिस्तान से महामुकाबला, विराट कोहली बोले- जीत को लेकर पूरी तरह पॉजिटिव हैं

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button