खेल-खिलाड़ी

अक्टूबर में कौन बनेगा ICC Player of The Month? ये खिलाड़ी हुए नॉमिनेट

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

ICC Player of The Month: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आज आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ (ICC Player of The Month) पुरस्कारों की घोषणा की है. यह पुरस्कार पुरुष और महिला क्रिकेटरों को सभी फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले को दिया जाता है. अक्टूबर के लिए पुरुष खिलाड़ियों के लिए नामांकित बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan), पाकिस्तान के पावर फुल फिनिशर आसिफ अली (Asif Ali) और नामीबिया के शानदार बल्लेबाज डेविड वीज़े (David Wiese) हैं.

शाकिब ने पिछले महीने से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान (Oman) में चल रहे टी20 विश्व कप में छह मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 109.16 के स्ट्राइक रेट से कुल 131 रन बनाए और 5.59 के इकॉनमी रेट से कुल 11 विकेट लिए. पिछले महीने टूर्नामेंट में ऑलराउंडर ने दो शानदार मैच खेले, जहां पहले मैच में 42 रन बनाए और ओमान के खिलाफ तीन विकेट लिए और 46 रन बनाए और पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ चार विकेट लिए. आईसीसी ने कहा कि साल में शाकिब अल हसन का यह दूसरा नामांकन है. 

दूसरी तरफ पाकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज आसिफ अली ने 2021 टी20 विश्व कप में तीन मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 273.68 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 52 रन बनाए. उनका सफल प्रदर्शन तब था जब उन्होंने न्यूजीलैंड को हराने में 12 गेंदों में 27 रन बनाए थे. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ अगले गेम में 19वें ओवर में चार छक्के भी लगाए और जिससे टीम ने जीत दर्ज की.

इस बीच नामीबिया के दिग्गज ऑलराउंडर डेविड वीज़े का अब तक शानदार विश्व कप रहा है. उन्होंने आठ टी20 मैच खेले, जहां उन्होंने 132.78 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 162 रन बनाए और 7.23 की इकॉनमी रेट से सात विकेट लिए. डेविड के मैच-विजेता प्रदर्शन ने नामीबिया को टूर्नामेंट के सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करने में मदद की, जहां उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 66 और आयरलैंड के खिलाफ 28 नाबाद रन बनाए. इस दौरान गेंद के साथ भी अच्छा योगदान दिया.

महिला क्रिकेटरों में ये खिलाड़ी हैं दावेदार
महिला खिलाड़ियों में आयरलैंड की ऑलराउंडर लौरा डेलानी और दाएं हाथ के बल्लेबाज गैबी लुईस के साथ जिम्बाब्वे की कप्तान और हरफनमौला मैरी-ऐनी इस लिस्ट में शामिल हैं. आयरलैंड की ऑलराउंडर डेलानी ने पिछले महीने जिम्बाब्वे के खिलाफ चार वनडे खेले और 108.62 के स्ट्राइक रेट से कुल 189 रन बनाए. इसके अतिरिक्त उन्होंने 3.85 की इकॉनमी रेट से चार विकेट लिए. डेलानी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज की जीत में अपनी तीन पारियों में 86, 35 और 68 रन बनाए.

आयरलैंड के एक अन्य क्रिकेटर गेबी ने भी जिम्बाब्वे के खिलाफ चार एकदिवसीय मैच खेले और 77.35 के स्ट्राइक रेट से कुल 263 रन बनाए. लुईस जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम को एकदिवसीय सीरीज जीत में सबसे बड़ी स्कोरर रही थी, जिन्होंने पिछले तीन मैचों में 65, 96 नाबाद और 78 रन बनाए. जिसके कारण आयरलैंड ने जिम्बाब्वे पर 3-1 सीरीज अपने नाम की थी.

इस बीच, मुसोंडा ने आयरलैंड के खिलाफ चार एकदिवसीय मैचों में जिम्बाब्वे की कप्तानी की और 90.86 के स्ट्राइक रेट से कुल 169 रन बनाए. इसमें उन्होंने एक ऐतिहासिक जीत भी हासिल की. उन्होंने अपना पहला वनडे मैच खेला था. इस दौरान मैरी-ऐनी मुसोंडा के नाबाद शतक ने उन्हें आयरलैंड के खिलाफ चार विकेट से जीत दिलाई थी. 

अगले हफ्ते होगा विजेता का एलान
अब इसके लिए आईसीसी वोटिंग अकादमी और दुनियाभर के फैंस विजेताओं के लिए मतदान करेंगे, जिसकी घोषणा अगले हफ्ते की जाएगी. विशेष रूप से, आईसीसी वोटिंग अकादमी में बड़े पत्रकार, पूर्व खिलाड़ी, प्रसारक और आईसीसी हॉल ऑफ फेम के सदस्यों सहित क्रिकेट के कई प्रमुख सदस्य शामिल हैं.

 

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button