खेल-खिलाड़ी

Road to Final: टी20 विश्व कप 2021 में अब तक ऐसा रहा है न्यूजीलैंड का सफर

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Road to Final: टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी. न्यूजीलैंड ने अब तक वर्ल्ड कप में 6 मैच खेले हैं और इनमें महज एक मुकाबले में उसे हार मिली है. अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को पाकिस्तान ने 5 विकेट से हरा दिया था. इस हार के बाद टीम ने रफ्तार पकड़ी और एक के बाद एक अपने पिछले सभी 5 मुकाबले जीते. टीम के लिए हर मैच में एक नया खिलाड़ी नायक बनकर उभरा. पिछली 5 जीतों में टीम के 5 अलग-अलग खिलाड़ी मैन ऑफ द मैच रहे. इस लेख में आप आगे पढ़ेंगे कि न्यूजीलैंड ने अपने फाइनल तक के सफर में किन-किन टीमों को कैसे-कैसे धूल चटाई..

पहली जीत: टीम इंडिया को एकतरफा हराया
न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप में पहली जीत टीम इंडिया के खिलाफ मिली थी. दोनों ही टीमों के लिए यह बेहद जरूरी मुकाबला था क्यूंकि दोनों ही टीमें अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान से हार चुकीं थी. इस मैच में न्यूजीलैंड ने बाजी मार दी. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और ईश सोढ़ी की जबरदस्त परफार्मेंस (17 रन देकर 2 विकेट) के दम पर टीम इंडिया को महज 110 रन पर रोक दिया. जवाब में 2 विकेट खोकर ही न्यूजीलैंड ने लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया.

दूसरी जीत: गप्टिल ने खेली दमदार पारी
यह जीत स्कॉटलैंड के खिलाफ थी. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 172 रन का स्कोर खड़ा किया, जवाब में स्कॉटलैंड ने 5 विकेट खोकर 156 रन बनाए. इस मैच में न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल ने 56 गेंदों पर ताबड़तोड़ 93 रन बनाए थे.

तीसरी जीत: नीशम के ऑलराउंडर परफार्मेंस ने दिलाई आसान जीत
नामीबिया के खिलाफ न्यूजीलैंड की शुरुआत सामान्य रही थी, लेकिन फिलिप्स और नीशम ने डेथ ओवरों में छक्कों की बरसात कर टीम को एक अच्छे टोटल (163) तक पहुंचाया. बचा हुआ काम न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बखूबी किया और 52 रन से अपनी टीम को जीत दिला दी. इस मैच के नायक जेम्स नीशम रहे. 

चौथी जीत: करो या मरो के मुकाबले में अफगानिस्तान और भारत का सपना तोड़ा
अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड मैच पर दुनियाभर की नजरें थीं. ग्रुप-2 की तीन टीमों के बीच सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता इसी मैच से होकर गुजर रहा था. करो या मरो के इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले तो अफगानिस्तान की बैटिंग को महज 124 रन पर समेट दिया और फिर बाद में 2 विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल खेलना तय हो गया था. ग्रुप-2 से भारत और अफगानिस्तान इस मैच के बाद बाहर हो गई थी. इस मुकाबले में ट्रेंट बोल्ट ने 17 रन देकर 3 अफगानी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था. बोल्ट ही इस मैच के मैन ऑफ द मैच थे.

पांचवीं जीत: आखिरी ओवरों में डेरेल मिचेल ने पलट दिया पासा
टी-20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के सामने टूर्नामेंट फेवरेट इंग्लैंड की टीम थी. क्रिकेट एक्सपर्ट्स इंग्लैंड की जीत पर ही मुहर लगाते नजर आ रहे थे लेकिन न्यूजीलैंड ने पासा पलट दिया. मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बेहद समझबूझ के साथ 166 रन बनाए. दूसरी इनिंग में वोक्स ने न्यूजीलैंड के गप्टिल और विलिमयसन को जल्दी पवेलियन भेज इंग्लैंड की जीत की राह आसान कर दी लेकिन तीसरे विकेट के लिए डेरेल मिचेल और विकेटकीपर कॉनवे के बीच हुई 82 रन की साझेदारी और फिर जेम्स नीशम की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने मैच न्यूजीलैंड के पक्ष में कर दिया. इस मैच में डेरेल मिचेल 47 गेंद पर 72 रन बनाकर नाबाद लौटे. न्यूजीलैंड ने 1 ओवर बाकी रहते ही जीत दर्ज कर फाइनल का टिकट पक्का कर लिया.

Cricket Memories: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट की तीन न भूल पाने वाली भिड़ंत..

Shahid Afridi on Virat’s Captaincy: शाहिद अफरीदी बोले- अपनी बल्लेबाजी के लिए सभी फार्मेट से कप्तानी छोड़े कोहली

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button