खेल-खिलाड़ी

सिर्फ एक रेड में मैच का पासा पलटने की क्षमता रखते हैं ये खिलाड़ी, लिस्ट में ये स्टार भी

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Pro Kabddi League 2021-22 Game changers: इस समय देश में तो बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन खेल प्रेमियों के लिए उन सब में से प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League) सबसे अहम है. पिछले कई सालों से कबड्डी खिलाड़ियों ने किया ही कुछ ऐसा है कि सीजन खत्म होने के बाद अगले सीजन के शुरू होने की उलटी गिनती शुरू हो जाती है. इतिहास में ऐसे कई रेड देखने को मिले हैं, जिसने मैच का पासा ही पलट दिया है. दो साल बाद प्रो कबड्डी लीग बेंगलुरु (Bengaluru) में शुरू हो चुका है और शुरुआती कुछ मैचों को देखकर कहा जा सकता है कि इस सीजन भी कई रिकॉर्ड टूटने वाले हैं. ऐसे में उन खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं, जो अपने एक रेड में ही पलट सकते हैं मैच का पासा.

परदीप नरवाल (यूपी योद्धा)

पटना पायरेट्स से यूपी योद्धा पहुंचे रिकॉर्ड ब्रेकर (Record Breaker) के नाम से प्रो कबड्डी लीग में मशहूर परदीप नरवाल (Pardeep Narwal) से बड़ा इस समय कोई रेडर नहीं है. डुबकी किंग (Dubki King) के नाम से जाने जाने वाले परदीप ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और पीकेएल की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है. हरियाणा स्टीलर्स (Haryana Steelers) के खिलाफ मैच में परदीप ने एक ही रेड में 8 अंक लेकर अनहोनी जैसे काम को होनी किया था. अभी तक एक हजार से अधिक रेड प्वाइंट हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी परदीप सीजन आठ में धमाल मचाने के लिए तैयार हैं. परदीप ऐसे खिलाड़ी हैं, जो एक ही रेड में मैच का पासा पलटने की क्षमता रखते हैं. ऐसे में इस सीजन यूपी योद्धा के खिलाफ आखिरी समय समाप्त होने से पहले कोई टीम जीतने की भी न सोचें, क्योंकि ये खिलाड़ी कभी भी चमत्कार कर सकता है.  

नवीन कुमार (दंबग दिल्ली)

हाल ही में दबंग दिल्ली के नवीन कुमार (Naveen Kumar) ने सबसे तेज़ 500 रेड प्वाइंट हासिल करने का कारनामा किया. इस सीजन अभी तक सिर्फ 2 मुक़ाबलों में 31 रेड प्वाइंट हासिल करने वाले नवीन एक्सप्रेस शानदार फॉर्म में हैं और वो टीम की जीत में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. नवीन कुमार अपनी तेज और ताकतवर रेड के लिए जाने जाते हैं. साल 2018 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले नवीन ने सीजन दर सीजन बेहतर किया है. नवीन ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपने रेडिंग स्किल्स से कभी भी मैच का रुख बदल सकते हैं.

मनिंदर सिंह (बंगाल वॉरियर्स)

प्रो कबड्डी इतिहास के सबसे सफल पांच रेडर्स में से एक मनिंदर सिंह (Maninder Singh) ने जयपुर पिंक पैंथर्स (Jaipur Pink Panthers) के साथ सजीन 1 में प्रो कबड्डी लीग करियर की शुरुआत की थी. अगले सीजन में वो बंगाल वॉरियर्स (Bengal Warriors) में शामिल हो गए, तब से वो लगातार वॉरियर्स के महत्वपूर्ण खिलाड़ी बने हुए हैं. 81 मुक़ाबलों में अब तक 746 रेड प्वाइंट हासिल करने वाले मनिंदर ने अपने रेड से कई मैच पलट दिए हैं. इस सीजन भी वो कभी भी अपने शानदार रेड से मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं. इस सीजन वो टीम को दोनों मुक़ाबलों में जीत दिला चुके हैं.  

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button