खेल-खिलाड़ी

वेंकटेश अय्यर ने पहले वनडे में क्यों नहीं की गेंदबाजी? शिखर धवन ने बताई ये वजह

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Shikhar Dhawan on Venkatesh Iyer: दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज के पहले मैच टीम इंडिया को 31 रनों से हरा दिया है. इस हार के साथ भारतीय टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है. टीम इंडिया को 50 ओवरों में 297 का टारगेट मिला था. वह 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन ही बना पाई. टीम इंडिया की हार के बाद केएल राहुल की कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं. फैंस का कहना है कि वेंकटेश अय्यर को टीम में क्यों शामिल किया गया जब उनसे गेंदबाजी ही नहीं करानी थी. 

बता दें कि पार्ल में खेले गए इस वनडे मैच में टीम इंडिया 5 गेंदबाज और एक ऑलराउंडर के साथ उतरी थी. भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकर काफी महंगे साबित हुए. भुवी ने जहां 10 ओवर में 64 रन दिए तो वहीं शार्दुल ने 10 ओवर में 72 रन लुटाए. ये दोनों गेंदबाज रन लुटा रहे थे, लेकिन इसके बावजूद राहुल ने वेंकटेश अय्यर को गेंद नहीं सौंपी. 

धवन ने बताई ये वजह

मैच के बाद भारतीय ओपनर शिखर धवन ने इसकी वजह बताई. उन्होंने कहा, ‘हमें उनकी जरूरत नहीं पड़ी, क्योंकि स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें विकेट से मदद भी मिल रही थी. अंत में ज्यादातर तेज गेंदबाजों का इस्तेमाल किया जाता था. बीच के ओवरों में जब विकेट नहीं गिर रहा था तो हमारी सोच मुख्य गेंदबाजों को वापस लाने की थी, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सके. फिर अंत में हमारे स्पिनरों की तरह हमारे मुख्य गेंदबाजों को लाना जरूरी था.’

भारत के विपरीत दक्षिण अफ्रीका ने 6 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, जिसमें पार्ट टाइम स्पिनर एडेन मार्करम और एंडिले फेहलुकवायो शामिल हैं. दोनों ने 11 ओवर गेंदबाजी की और 56 रन देकर 3 विकेट निकाले. शिखर धवन से यह भी पूछा गया कि जब शीर्ष क्रम विफल हो जाता है तो वह युवा भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाजों का कैसे मार्गदर्शन करते हैं. भारत के लिए सर्वाधिक 79 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज ने कहा कि वह इस बारे में बात करते हैं कि वे टीम की जरूरतों के अनुसार खुद को कैसे ढाल सकते हैं और स्थिति के अनुसार खेल सकते हैं. 

धवन ने कहा, ‘आपको मैच की स्थिति के अनुसार खेलने की जरूरत है, हमेशा टीम को पहले रखना चाहिए. आपका व्यक्तिगत खेल महत्वपूर्ण है लेकिन साथ ही साथ यह जानना भी जरूरी है कि आप टीम के लिए अपने खेल को कैसे बदल सकते हैं. जैसे अगर टीम को साझेदारी की जरूरत है, तो आपको उस तरह से खेलना चाहए. मुझे लगता है कि यह सब समय और अनुभव के साथ होता जाएगा.’ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा वनडे शुक्रवार को पार्ल में खेला जाएगा. सीरीज में बने रहने के लिए टीम इंडिया को ये मैच हर हाल में जीतना होगा. 

ये भी पढ़ें-LLC 2022: आज मैदान पर गरजेगा सहवाग-युवराज का बल्ला! अख्तर-अफरीदी से होगा सामना, जानें कब और कहां होगा ये मुकबला

Ind vs SA: दूसरे वनडे के लिए टीम इंडिया में हो सकते हैं ये बदलाव, इस दिग्गज पर गिर सकती है गाज

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button