खेल-खिलाड़ी

PAK का यह स्टार बल्लेबाज़ बना T20 Cricketer Of The Year, जानें और किसे मिला अवार्ड

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

ICC Awards T20I Cricketer Of The Year: पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और इंग्लैंड की टैमी ब्युमोंट को 2021 में शानदार प्रदर्शन के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला टी20 क्रिकेटर चुना. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज़ जानेमन मलान को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला. 

वहीं ओमान के कप्तान जीशान मकसूद और ऑस्ट्रिया के एंड्रिया-मे जेपेडा को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग के लिए आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 चुना गया है. यह पुरुष और महिला क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा नामित व्यक्तिगत पुरस्कारों का पहला सेट है.

पाकिस्तान के इस सलामी बल्लेबाज ने 2021 में टी20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन किया जबकि ब्युमोंट महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में साल में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर रहीं. रिजवान ने पिछले साल सिर्फ 29 मैच में 73.66 की औसत और 134.89 के स्ट्राइक रेट के साथ 1,326 रन बनाए. 

बल्ले से शानदार प्रदर्शन के अलावा रिजवान ने विकेट के पीछे भी प्रभावित किया और उन्होंने पाकिस्तान को टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई, रिजवान टूर्नामेंट के तीसरे शीर्ष स्कोरर रहे थे. 

Syed Modi International Tournament 2022: पीवी सिंधु ने जीता खिताब, फाइनल में मालविका बंसोद को हराया

उन्होंने 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लाहौर में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक भी जड़ा और कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ साल के अंतिम टी20 मुकाबले में 87 रन की पारी खेली. 

अगले साल एक और टी20 विश्व कप होना है और ऐसे में पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि रिजवान इस प्रदर्शन को जारी रखेंगे. रिजवान ने टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले में भारत के खिलाफ 55 गेंद में नाबाद 79 रन भी बनाए थे, जिससे पाकिस्तान ने इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ इस वैश्विक टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की थी. 

इस बीच ब्युमोंट 2021 में अपनी टीम की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शीर्ष स्कोरर रहीं. न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर कम स्कोर वाली सीरीज में ब्युमोंट शीर्ष स्कोरर रहीं और उन्हें तीन मैचों में 102 रन बनाने के लिए सीरीज की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. 

उन्होंने भारत के खिलाफ अर्धशतक जड़ा लेकिन निचले क्रम के ध्वस्त होने के कारण टीम को इस मुकाबले में हार झेलनी पड़ी. ब्युमोंट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी सरजमीं पर भी शानदार प्रदर्शन किया. वह सीरीज में 113 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रहीं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में 97 रन बनाए जिससे इंग्लैंड ने 2021 में टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का अपना शीर्ष स्कोर खड़ा किया. 

IND vs SA 3rd ODI: 6 साल बाद टीम इंडिया में हुई इस खिलाड़ी की वापसी, 2016 में खेला था पहला और आखिरी वनडे

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button