खेल-खिलाड़ी

IPL Auction में अंडर19 वर्ल्ड कप के इन विजेताओं पर बरसेगा पैसा, 7 खिलाड़ी नहीं ले पाएंगे हिस्सा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

IPL Auction 2022: बेंगलुरु में 12-13 फरवरी को आयोजित हो रहे IPL मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction) में  अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत को विजेता बनाने वाले खिलाड़ियों (U19 World Cup Winners) पर भी बोली लगेगी. कुछ खिलाड़ी BCCI के नियमों के चलते इस नीलामी का हिस्सा नहीं बन पाएंगे लेकिन कप्तान यश धुल (Yash Dhull) समेत बाकी खिलाड़ियों को नीलामी में शामिल होंगे. ऐसे में हम उन चार नामों का जिक्र कर रहे हैं, जिन्हें अपने पाले में शामिल करने के लिए IPL फ्रेंचाइजी खूब पैसा खर्च कर सकती हैं.

1. यश धुल: अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान यश धुल कोरोना के चलते टूर्नामेंट के सभी मैच तो नहीं खेल पाए लेकिन फिर भी 4 मैचों में ही इस खिलाड़ी ने 76 की औसत से 229 रन जड़ डाले. टूर्नामेंट में यह भारत के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत में वही हीरो बने थे. इस बड़े मुकाबले में उन्होंने 110 रन की लाजवाब पारी खेली थी. भारतीय टीम की वर्ल्ड कप जीत इसी कप्तान की लीडरशिप में हासिल हुई है. ऐसे में इस खिलाड़ी के लिए IPL फ्रेंचाइजी दिल खोलकर पैसा लुटा सकती हैं.

2. राज बावा: भारत के लिए अंडर-190 वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी खोज ऑलराउंडर राज अंगद बावा ही रहे हैं. बल्लेबाजी में यह टूर्नामेंट का आठवां सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी रहा और गेंदबाजी में भारत का तीसरा सबसे सफल गेंदबाज रहा. राज बावा ने टूर्नामेंट में 63 की औसत से 252 रन बनाए. इनका स्ट्राइक रेट भी 100 से ऊपर रहा. इन्होंने टूर्नामेंट में 16.66 की बॉलिंग औसत से 9 विकेट चटकाए. यह खिलाड़ी भारत के 6 मैचों में से 2 में मैन ऑफ दी मैच रहा. इस ऑलराउंडर के लिए कप्तान यश धुल से भी ज्यादा बोली लगने के आसार हैं.

3. विक्की ओस्तवाल: अंडर-19 वर्ल्ड कप ने भारत को विक्की ओस्तवाल के रूप में एक और लाजवाब स्पिनर दे दिया है. विक्की इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज रहे. इन्होंने टूर्नामेंट में 13 की बॉलिंग औसत से 12 विकेट चटकाए. इस दौरान इन्होंने महज 3.63 की इकनॉमी से रन दिए. IPL में भी यह गेंदबाज अपनी फिरकी से कमाल दिखा सकता है. ऐसे में इस खिलाड़ी को भी महंगे दामों में खरीदा जा सकता है.

4. राजवर्धन हंगारगेकर: अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑलराउंडर राजवर्धन हंगारगेकर ने भी अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान खींचा है. आयरलैंड के खिलाफ इस खिलाड़ी ने 17 गेंद पर ताबड़तोड़ 39 रन जड़े थे. इन्होंने भारतीय पारी के आखिरी ओवर में लगातार 3 छक्के जड़े थे. हंगारगेकर की यह लाजवाब पारी ही उन्हें IPL में अच्छे दाम दिलाने वाली है. अंडर-19 वर्ल्ड कप में इस खिलाड़ी ने 185 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. इसके साथ ही इन्होंने टूर्नामेंट में 5 विकेट भी चटकाए.

ये खिलाड़ी नहीं बन पाएंगे नीलामी का हिस्सा
भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के 7 अन्य दमदार खिलाड़ी BCCI के नियमों के चलते IPL का हिस्सा नहीं हो पाएंगे. इनमें शेख राशिद, दिनेश बना, रवि कुमार, निशांत सिंधु, गर्व सांगवान और अंगकृष रघुवंशी का नाम है. BCCI के नियमों के मुताबिक, एक अंडर-19 खिलाड़ी को IPL नीलामी में रजिस्ट्रेशन के पहले कम से कम एक फर्स्ट क्लास मैच या लिस्ट-ए मैच का अनुभव होना चाहिए. ऐसे में इन विजेता खिलाड़ियों को इस बार नीलामी में मौका नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें..

Rohit Sharma की कप्तानी पर Punjab Kings का मजेदार ट्वीट, ‘मैं फिल्ड सेट करूंगा तो पता लागूगा’

IPL Auction 2022: ‘ऑलरेडी 4-5 करोड़ का हो चुका है यह खिलाड़ी’, Aakash Chopra ने इस विंडीज खिलाड़ी के लिए कही यह बात

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button