खेल-खिलाड़ी

रोहित शर्मा के साथ ये खिलाड़ी कर सकता है ओपनिंग, कोलकाता में खेला जाएगा पहला टी20 मैच

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

India vs West indies 1st T20 Kolkata: भारत और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से कोलकाता में टी20 सीरीज खेली जाएगी. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में मौका देगी. इस मुकाबले में ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन आ सकते हैं. भारत पिछले साल हुए टी20 विश्व कप में भी खिताब का प्रबल दावेदार था, लेकिन लीग चरण से ही बाहर हो गया. टीम के संयोजन में कमियां नजर आईं, जिससे टी20 कप्तान के रूप में अंतिम प्रतियोगिता में जीत का विराट कोहली का सपना भी टूट गया.

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 विश्व से पहले भारत का कार्यक्रम व्यस्त है और उसकी नजरें मजबूत टीम तैयार करने पर टिकी होंगी. मुंबई इंडियन्स ने रोहित शर्मा की अगुआई में पांच आईपीएल खिताब जीते हैं. रोहित की अगुआई में अब टीम इंडिया सलामी जोड़ी, मध्यक्रम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी को लेकर रणनीति तैयार करना चाहेगी.

भारतीय टीम में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं. आईपीएल की मेगा नीलामी में मुंबई इंडियन्स ने विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा. मौजूदा टीम में शामिल 10 खिलाड़ियों को नीलामी में बड़े करार मिले और सभी की नजरें श्रेयस अय्यर (कोलकाता नाइट राइडर्स, 12 करोड़ 25 लाख रुपये), हर्षल पटेल (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) और शारदुल ठाकुर (दिल्ली कैपिटल्स, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) पर टिकी होंगी.

लोकेश राहुल के बाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर होने के कारण भारत को सबसे पहले रोहित का सलामी जोड़ीदार ढूंढना होगा. टी20 सीरीज से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में रोहित ने ईशान के साथ पारी का आगाज किया ,जबकि बाकी दो मैच में ऋषभ पंत और शिखर धवन ने कप्तान के साथ पारी की शुरुआत की.

ईशान को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है लेकिन बेहतरीन फॉर्म में चल रहे महाराष्ट्र के आक्रामक बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ की दावेदारी भी मजबूत है. वेंकटेश अय्यर भी कप्तान के साथ पारी की शुरुआत करने के दावेदारों में शामिल हैं.

पूर्व कप्तान विराट कोहली अगर रोहित के साथ पारी का आगाज करने उतरते हैं तो यह रोमांचक होगा. कोहली पिछले कुछ समय से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और उन्होंने पिछला शतक इसी मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट में नवंबर 2019 में जड़ा था. पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले से पूर्व भारत का कार्यक्रम काफी व्यस्त है. टीम इंडिया ऐसे में पंत को आराम देकर इशान को आजमा सकती है.

इससे रोहित को श्रेयस और सूर्यकुमार यादव दोनों को एक साथ अंतिम एकादश में खिलाने का मौका मिलेगा. हाल में संपन्न एकदिवसीय श्रृंखला में ये दोनों अच्छी फॉर्म में थे. सूर्यकुमार वनडे सीरीज में 52 की औसत से 104 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. अय्यर ने 3-0 से क्लीनस्वीप के दौरान तीसरे वनडे में 80 रन की मैच विजयी पारी खेली. निचले क्रम में भारत के पास शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और हर्षल पटेल के रूप में अच्छे विकल्प मौजूद हैं.

स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल पर एक बार फिर दारोमदार होगा जिन्होंने वनडे सीरीज में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया. यह देखना होगा कि वाशिंगटन सुंदर के पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण श्रृंखला से बाहर होने के बाद राजस्थान के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं. आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद बिश्नोई को टीम में शामिल किया गया है. 

वनडे सीरीज में फ्लॉप शो के बाद कायरन पोलार्ड की अगुआई वाली वेस्टइंडीज की टीम अपने पसंदीदा टी20 प्रारूप में बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेगी. टी20 विशेषज्ञों की मौजूदगी वाली वेस्टइंडीज की टीम स्वदेश में पांच मैच की सीरीज में इंग्लैंड को 3-2 से हराकर यहां पहुंची है.

वेस्टइंडीज का बल्लेबाजी क्रम लंबा है और उसके पास कुछ आक्रामक बल्लेबाज हैं जिनकी बदौलत टीम को भार को कड़ी चुनौती देने की उम्मीद है. जेसन होल्डर अच्छी फॉर्म में हैं और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम मैच में चार गेंद में चार विकेट चटाककर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए. टीम के पास होल्डर के अलावा ओडियन स्मिथ, अकील हुसैन और पोलार्ड जैसे आलराउंडर मौजूद हैं. ठंड के कारण ईडन गार्डन्स में होने वाले मैच में ओस अहम भूमिका निभा सकती है.

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button