खेल-खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया से होगा भारत का मुकाबला, टीम इंडिया को यह गलती पड़ सकती है भारी

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

यह कहना सही होगा कि आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में भारत का अभियान उनकी योजना के अनुसार नहीं चला है. चार मैचों में उन्होंने दो जीते हैं और इतने ही मैच हारे हैं. चारों मैचों में उनकी बल्लेबाजी बहुत ऊेचे और निचले छोरों के बीच झूलती रही है. अपने असंगत अभियान के बीच, भारत अब छह बार के विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को ईडन पार्क में मुकाबला करेगा, जो टूर्नामेंट में अभी तक अपराजित रहा है.

डर्बी में 2017 सीजन के सेमीफाइनल के बाद से यह पहली बार होगा, जब दोनों टीमें 50 ओवर के विश्व कप मैच में भिड़ेंगी, जहां हरमनप्रीत कौर की ताबड़तोड़ 171 रनों की पारी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए नॉकआउट पंच के रूप में काम किया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक जीत भारत के अभियान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए तैयार कर देगी, क्योंकि वे बाद में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेंगे. विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में भारत की बल्लेबाजी उनकी गेंदबाजी से ज्यादा मजबूत दिख रही थी. लेकिन मेगा इवेंट में, गेंदबाजी मजबूत दिख रही है, जबकि बल्लेबाजी कमजोर कड़ी के साथ उभरी है.

अभी के लिए, मिताली राज की अगुवाई वाली टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ बल्लेबाजी के प्रदर्शन और लगातार विकेट गंवाने से बचना होगा, अपने पिछले दो मैचों में जिसने न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को क्रमश: 128 और 131 रनों पर आउट कर दिया है. 114/6, 95/5, 78/3 और 86/7 के खराब प्रदर्शन से पता चलता है कि जीत और हार दोनों में, स्मृति मंधाना ने अपनी प्री-मैच ब्रीफिंग में स्वीकार किए गए इस कमजोर कड़ी से भारत को बाधा उत्पन्न हुई है.

बाएं हाथ की मंधाना, 216 रनों के साथ टूर्नामेंट में अब तक भारत की प्रमुख स्कोरर हैं, उनका मानना है कि साझेदारी करना ही समस्या को हल करने में महत्वपूर्ण होगी. उन्होंने कहा, “निश्चित रूप से, हम बैक-टू-बैक विकेट खो रहे हैं. यह कुछ ऐसा है जिसे हम बल्लेबाजी इकाई के रूप में सुधार करना चाहते हैं. 50 ओवर अच्छी बल्लेबाजी के साथ साझेदारी करनी होगी. इसलिए, हम निश्चित रूप से इस पर काम करना चाहते हैं.”

अगर भारत शीर्ष और मध्य क्रम में उतार-चढ़ाव से बचने में सफल रहता है, तो उसे बल्लेबाजी क्रम से सामूहिक रूप से रनों की आवश्यकता होगी. मंधाना और हरमनप्रीत कौर उनमें से एक हैं, लेकिन मिताली राज और दीप्ति शर्मा के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है.

मिताली चार की जगह तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आ रही हैं, जबकि दीप्ति ने कप्तान की जगह ले ली, लेकिन दोनों ने चार मैचों में रन नहीं बनाए. यह देखा जाना बाकी है कि क्या शेफाली वर्मा आउट-ऑफ-फॉर्म आती हैं या भारत बाएं हाथ की यास्तिका भाटिया के साथ रहेगा.

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के पास ज्यादा चिंता करने की बात नहीं है. राचेल हेन्स शानदार फॉर्म में हैं, 277 रनों के साथ रन बनाने के मामले में शीर्ष पर हैं. एलिसा हीली और मेग लैनिंग अधिक सुसंगत दिखेंगी, जबकि एलिसे पेरी, एशले गार्डनर, ताहलिया मैकग्राथ और बेथ मूनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

गेंदबाजी के मामले में गार्डनर, मैकग्राथ, पेरी के साथ अलाना किंग, अमांडा-जेड वेलिंगटन और मेगन शुट्ट अपनी लाइन और लेंथ के साथ बेहतरीन रही हैं. मुख्य कोच मैथ्यू मोट इस बात से अवगत हैं कि भारत उनके लिए कितने खतरनाक हो सकते है, उन्हें पिछले साल मैके में एकदिवसीय श्रृंखला जीतते हुए देखा था.

दोनों टीमों के लिए अज्ञात में चलने की भावना होगी, क्योंकि ईडन पार्क टूर्नामेंट में अपने पहले मैच की मेजबानी करेगा. भारत उम्मीद कर रहा होगा कि वे बल्लेबाजी इकाई के रूप में बेहतर करे और विजेता ऑस्ट्रेलियाई को रोककर झूलन गोस्वामी के 200वें एकदिवसीय मैच को यादगार बना सके.

यह भी पढ़ें : IPL 2022: आईपीएल से ठीक पहले लखनऊ सुपर जाएंट्स को लगा झटका, चोट की वजह से बाहर हुए मार्क वुड

Happy Holi 2022: सचिन तेंदुलकर ने खास अंदाज में फैंस को होली की दी शुभकामनाएं, शेयर की फोटो

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button