उत्तर प्रदेश

राममंदिर भूमि पूजन की वर्षगांठ पर पीएम मोदी वर्चुअली हुए शामिल, योगी आदित्यनाथ की जमकर की तारीफ

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

अयोध्या: राम मंदिर के भूमि पूजन की पहली वर्षगांठ पर अयोध्यावासी बड़े आयोजन के साक्षी बने. इस मौके पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को निशुल्क राशन की किट का वितरण किया गया. अन्न महोत्सव के तहत प्रदेश में राशन का वितरण हुआ. इस दौरान पीएम मोदी भी वर्चुअली समारोह में शामिल हुए और सीएम योगी की जमकर तारीफ की.

रामनगरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद लाभार्थियों को राशन किट का वितरण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअली समारोह में शामिल हुए. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने प्रदेश के 5 जिलों के लाभार्थियों से संवाद किया. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के कामों की जमकर सराहना की वही विपक्ष पर निशाना भी साधा. कुल मिलाकर लक्ष्य 2022 की तरफ फोकस साफ नजर आया.

500 लोगों को बांटा गया राशन किट

अयोध्या में आयोजित कार्यक्रम में कुल 500 लोगों को राशन किट का वितरण किया गया. इनमें से 10 लोगों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से खुद राशन किट दी. पीएम मोदी लाभार्थियों से संवाद के दौरान सरकार की विभिन्न योजनाओं का फीडबैक लिया. उन्होंने कहा कि यूपी में योगी सरकार और दिल्ली में हमारी सरकार दोनों बराबर काम कर रहे जिससे सभी योजनाओं का लाभ मिलता रहे.

उन्होंने कहा पहले की सरकारों के समय यूपी में गरीब के अनाज की जो लूट हो जाती थी अब उसके लिए रास्ता नही बचा इस बात का संतोष है. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के सीएम योगी भी है और कर्मयोगी भी. योगी सरकार ने 4 साल में MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड बनाये हैं. गेहूं और धान की खरीद में किसानों को लगभग दोगुना लाभ हुआ.

डेढ़ करोड़ गरीब परिवारों को उज्ज्वल के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन, लाखों को बिजली कनेक्शन दिए. हर घर नल योजना को तेजी से बढ़ रहे. डबल इंजन की सरकार ने सुनिश्चित किया कि योजनाएं जमीन पर लागू हो. गरीब, रेहड़ी पटरी वालों को बैंक से जोड़ा. 10 लाख लोगों को पीएम स्वनिधि से यूपी में जोड़ा. यूपी में पहली बार सामान्य युवाओं के सपनो की बात हो रही.

अपराधियों में भय पैदा हुआ- पीएम मोदी

पहली बार अपराधियों में भय पैदा हुआ, अवैध कब्जा करने वालों, डराने धमकाने वालों के मन मे डर पैदा हुआ. आज यूपी निवेश का केंद्र बन रहा, बड़ी बड़ी कंपनियां आने को लालयित हो रही. यूपी और यहां के लोगों ने देश के सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम किया. डिफेंस कॉरिडोर, फ्रेट कॉरिडोर जैसे प्रोजेक्ट इसके उदाहरण. यूपी में हेल्थ सेक्टर में बड़ा काम हुआ.

पीएम ने कहा 4 साल पहले अगर महामारी आती तो यूपी का क्या हाल होता. तब तो यहां सर्दी, खांसी, हैजा से मुसीबत हो जाती थी. यूपी सवा पांच करोड़ वैक्सीन के साथ सबसे आगे वो भी तब जबकि इसे लेकर भ्रम फैलाया गया.

पीएम मोदी ने इस मौके पर विपक्षियों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पहले यूपी को हमेशा राजनीति के चश्मे से देखा गया. ये देश के विकास में भागीदार हो सकता सोचा ही नही गया. ये तो सोचा की दिल्ली का रास्ता यूपी से गुजरता लेकिन ये नही सोच की भारत की समृद्धि का रास्ता भी यूपी से होकर गुजरता. वंशवाद, परिवार, राजनीति के लिए सिर्फ यूपी को इस्तेमाल किया ऐसे लोगों ने. हां कुछ परिवार आगे बढ़े, समृध्द हुए.

यूपी ग्रोथ इंजन का पावर हाउस बन सकता- पीएम मोदी

इन लोगों ने यूपी को नहीं खुद को समृद्ध किया. लेकिन खुशी है कि यूपी इनके चुंगल से बाहर निकल रहा. यूपी ग्रोथ इंजन का पावर हाउस बन सकता. यूपी जो पहले हासिल नही कर पाया उसे पाने का वक्त है. यूपी जो पिछले 7 दशक में हासिल नही कर पाया ये दशक उसे हासिल करने का दशक है. पीएम ने कहा कि देश मे कुछ लोग ऐसे भी जो राजनीतिक स्वार्थ में डूब कर सेल्फ गोल करने में लगे.इनको देश से कोई सरोकार नही, अपने स्वार्थ के लिए देश का समय और भावना आहत करने में जुटे. भारत की संसद का अपने स्वार्थ के लिए निरंतर अपमान कर रहे. देश, मानवता पर आए संकट से बाहर निकलने को हर नागरिक जी जान से जुट है. लेकिन ये लोग कैसे देश हित के काम को रोक जये इस प्रतिस्पर्धा में लगे हैं.जब देश कीर्तिमान स्थापित कर रहा था तो ये लोग संसद रोकने में लगे थे.

पीएम ने कहा कि अगस्त का ये महीना शुरुआत ही उपलब्धियां लेकर आई. ऐसा लग रहा भारत की विजय की शुरुआत. 5 अगस्त की तारीख बहुत विशेष और महत्वपूर्ण बन गयी. 2 साल पहले 5 अगस्त को आर्टिकल 370 हटाकर जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को सुविधाओं का अधिकार दिया. पिछले साल आज ही के दिन मंदिर निर्माण की तरफ कदम रखा, सदियों का इंतेज़ार खत्म हुआ. और आज ही ओलिंपिक के मैदान पर देश के युवाओं ने हॉकी के खेल में लंबी छलांग लगाई.

हॉकी हमारी राष्ट्रीय पहचान रही युवाओं ने उस गौरव को हासिल करने की तरफ काम किया. ये भी संयोग की आज ही यूपी के 15 करोड़ लोगों के लिए अन्न महोत्सव का आयोजन. ओलिंपिक में अभूतपूर्व प्रदर्शन को देश उत्साहपूर्वक देख रहा. देश 50 करोड़ वैक्सीनशन के दरवाजे पर खड़ा, जल्द इसे पर करेगा. जुलाई में 1 लाख 16 हज़ार करोड़ का GST कलेक्शन बताता की अर्थव्यवस्था सुधार कर रही.

आज़ादी बाद पहली बार 1 महीने में ढाई लाख करोड़ से अधिक एक्सपोर्ट. भारत को कृषि प्रधान कहते लेकिन पहली बार टॉप 10 में आया. 100 साल का सबसे बड़ा संकट सिर्फ महामारी का नही बल्कि कई मोर्चों पर देश दुनिया को अपनी चपेट में लेकर चुनातियाँ पैदा की. अतीत में जब ऐसा सैक्ट आता था अर्थव्यवस्था चरमरा जाती थी. आज भारत सफलता के साथ कार्यक्रम आगे बढ़ा रहा. छोटी सी बाढ़ आने पर भी दूध सब्जी के दाम बढ़ जाते थे. हमारे सामने भी चुनौती है. लेकिन हम नियंत्रन में रखने की कोशिश कर रहे. किसानों को बीज से खाद तक और फसल बेचने में समस्या न हो इसका प्रबंध किए.

पीएम गरीब कल्याण योजना से देश में 80 करोड़ को लाभान्वित किया जा रहा- सीएम योगी

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा की पीएम मोदी की अनुकंपा से अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक और कोरोना महामारी की दूसरी लहर में मई 2021 से नवंबर 2021 तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से कार्य्रकम चल रहा. पीएम गरीब कल्याण योजना से देश में 80 करोड़ को लाभान्वित किया जा रहा. हर जरूरतमंत को इससे मदद मिली.

सिर्फ यूपी में 15 करोड़ लोग इससे लाभान्वित हो रहे. अब वाटरप्रूफ बैग में अन्न को सुरक्षित करके दे रहे. मंदिर निर्माण का काम तेजी से आगे बढ़ रहा. यहां 138 करोड़ से 17 परियोजनाएं पूरी हो चूजी जबकि 3136 करोड़ की 54 परियोजनाओं का काम युद्धस्तर पर चल रहा. 8568 करोड़ की नई परियोजनाओं की DPR बन रही.

यह भी पढ़ें.

Vodafone ने 22,100 करोड़ के मामले हासिल की जीत, केंद्र सरकार ने दिया ये बयान

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button