उत्तर प्रदेश

गोरखपुर: योगी आदित्यनाथ ने 75 खिलाड़ियों को सम्मान दे हौसला बढ़ाया

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

लखनऊ: यूपी के मुख्‍यमंत्री और गोरक्षपीठ के महंत योगी आदित्‍यानाथ नागपंचमी के पर्व पर दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे हैं. गोरखपुर पहुंचकर उन्‍होंने महायोगी गुरु श्रीगोरक्षनाथ की पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्‍होंने ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर मत्‍था टेककर आशीर्वाद लिया.

सीएम ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्‍मृति सभागार पहुंचे. यहां पर उन्‍होंने गोरखपुर मंड के विभिन्‍न विधाओं में मुकाम हासिल करने वाले 75 खिलाड़ियों का सम्‍मान कर उनका हौसला बढ़ाया. सीएम योगी ने कहा कि 19 अगस्‍त को लखनऊ में खिलाड़ियों के कुंभ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें खिलाड़ियों का सम्‍मान कर उनका उत्‍साहवर्धन किया जाएगा.

भारतीय दल ने ओलंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया- सीएम

गोरखनाथ मंदिर और पूर्वांचल खेल विकास मंच के संयुक्‍त तत्‍वावधान में अध्यक्ष और अन्तरराष्ट्रीय पहलवान दिनेश सिंह की ओर से ये सम्‍मान समारोह आयोजित किया गया. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से टोक्यो ओलंपिक में भारत के अब तक के सबसे बड़े खिलाड़ी दल ने प्रतिभाग किया. साथ ही कोरोना काल की प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

उन्होंने कहा, इस बार भारतीय दल ने ओलंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. मुख्यमंत्री ने देश मे खेल उन्नयन के लिए पीएम मोदी के खेलो इंडिया मुहिम की प्रशंसा की और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों व समाज के सभी लोगों से आगे आने की अपील की.

एक-एक खेल के नगीने गोरखपुर में भरे पड़े हैं. कुछ नया करने के लिए हम सभी को आगे बढ़ना होगा. आज 75 खिलाड़ियों का सम्मान किया जा रहा है. किसी ने अंतरराष्ट्रीय तो किसी ने राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है. उन्हें भी आज के इस कार्यक्रम से पहले यह पता नहीं था कि यहां निशानेबाजी, टेबल टेनिस में भी इतने प्रतिभावान खिलाड़ी हैं.

नागपंचमी के अवसर पर कुश्ती और तैराकी की प्रतियोगिता का आयोजन होता रहा है

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गोरखपुर का सौभाग्य है कि यहां की तीन महिला हॉकी खिलाड़ी ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. हर वर्ष नागपंचमी के अवसर पर कुश्ती और तैराकी की प्रतियोगिता का आयोजन होता रहा है. कोरोना महामारी की वजह से दो साल से ये कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं. टोकियो ओलम्पिक में हमारे खिलाड़ियों ने इस बार हर वर्ष की अपेक्षा सर्वाधिक पदक लाये हैं. गोरखनाथ मंदिर में भी खिलाड़ियों के सम्मान समारोह देश की आजादी के अमृत महोत्सव यानी 75वें स्वाधीनता दिवस पर आयोजित किया गया है.

सम्मान नहीं मिलता है तो खिलाड़ियों का मनोबल गिरता है. सम्‍मान मिलता है, तो खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ता है. लेकिन इन प्रतिभाओं को सम्मान मिलना चाहिए. हर किसी ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है. बरसों से यहां नागपंचमी पर कुश्ती और तैराकी प्रतियोगिता का आयोजन होता रहा है. इस बार आयोजक मंडल से खिलाड़ियों का सम्मान समारोह आयोजित किया.

गोरखपुर में निशानेबाजी, तीरन्दाजी और बास्केटबॉल, कबड्डी के इतने अच्छे खिलाड़ी हैं, उन्‍हें मालूम नहीं था. हमने सरकार आने के बाद एक निर्णय लिया. ओलम्पिक में स्वर्ण पदक पर 6 करोड़, रजत पदक पर 3 करोड़, कांस्य पर 1 करोड़ और खेलने वालों को भी सम्मानित किया जाएगा.

लखनऊ में खिलाड़ियों का कुंभ आयोजित होगा

बता दें, 19 अगस्त को लखनऊ में खिलाड़ियों का कुंभ आयोजित होगा. वहां खिलाड़ियों का सम्मान होगा. व्यक्तिगत स्तर पर हर व्यक्ति अपनी सोच से आगे बढ़ता है, लेकिन अब केंद्र और प्रदेश सरकार खेलों को प्रोत्साहित कर रही है. हॉकी खिलाड़ियों ने भी श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. आज का नागपंचमी पर खिलाड़ियों के सम्मान का अवसर है. इतने सारे खेलविधा के खिलाड़ियों के सम्मान से अभिभूत हूं. खिलाड़ियों को जिला प्रशासन, उद्योगजगत, व्यवसाई कर आगे बढ़ने में सहयोग दें.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खिलाड़ियों का कुंभ आयोजित करने की घोषणा की है. इस खिलाड़ी कुंभ में टोक्यो ओलंपिक के सभी पदकवीरों के साथ ही सभी प्रतिभागियों को सरकार बतौर प्रोत्साहन पुरस्कृत और सम्मानित करेगी. इस आयोजन में खेलों के कोचों को भी सम्मानित किया जाएगा. साथ राज्य के सभी 75 जिलों से 75-75 खिलाड़ियों को भी इसमें विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार अपने पूरे संसाधनों के साथ खिलाड़ियों के साथ है. जहां और जिस तरह के संसाधन व प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी, सरकार मुहैया कराएगी.

मुख्यमंत्री ने बताया कि देश के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता को यूपी सरकार दो करोड़ रुपये की धनराशि सम्मान स्वरूप देगी. रजत पदक विजेताओं को डेढ़-डेढ़ करोड़, कांस्य पदक विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे. कांस्य पदक जीतने वाली पुरूष हॉकी टीम के सभी सदस्यों को एक-एक करोड़ रुपये तथा अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली महिला हॉकी टीम के सदस्यों को 50-50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. ओलंपिक में शामिल प्रदेश के सभी खिलाड़ियों को सम्मान स्वरूप अलग से धनराशि भी दी जाएगी.

सरकार जल्द खेलों का प्रशिक्षण फिर से शुरू करने जा रही है- सीएम

खिलाड़ियों की सम्मानित करने का यह आयोजन 19 अगस्त को अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम लखनऊ में होगा. कुछ खिलाड़ियों द्वारा खेलों के प्रशिक्षण बहाल करने के अनुरोध पर सीएम योगी ने कहा कि सरकार जल्द खेलों का प्रशिक्षण फिर से शुरू करने जा रही है. इसके लिए आदेश दे दिए गए हैं. साथ ही खेल प्रशिक्षकों को अच्छे मानदेय पर बहाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि चुनौती से ही रास्ता निकालना पड़ता है, आपदा में ही श्रेष्ठ करने का अवसर तलाशना पड़ता है और खिलाड़ी इसके सर्व उदाहरण होते हैं.

रियो ओलंपिक के प्रतिभाग कर चुकी गोरखपुर की अंतरराष्‍ट्रीय हॉकी खिलाड़ी प्रीति दुबे ने कहा कि मुख्‍यमंत्री के हाथों सम्‍मान पाकर अभीभूत हैं. उन्‍होंने कहा कि सम्‍मान से खिलाड़ियों का हौसला बढ़ता है. उन्‍होंने कहा कि यूपी में हर विधा के खिलाड़ियों के लिए काफी अवसर हैं. सरकार भी काफी प्रोत्‍साहन दे रही है. वे चाहें तो अवसर का फायदा उठाकर आगे अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपनी पहचान बना सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि भारतीय महिला टीम ने टोकियो ओलंपिक टीम काफी अच्‍छा प्रदर्शन की है.

अगले ओलंपिक के लिए वे मेहनत कर रही है. उन्‍हें उम्‍मीद है कि वे इस बार जरूर सेलेक्‍ट हो जाएंगी. उन्‍होंने कहा कि यूपी में काफी प्रतिभाएं हैं. सीएम ने एकेडमी खोलने की बात की है. इससे खिलाड़ियों को काफी फायदा होगा. लखनऊ में खिलाड़ियों का कुंभ आयोजित हो रहा है. ये खिलाड़ियों के लिए गर्व की बात है.

इंडियन टेनिस बाल टीम के कप्‍तान अमन राज ने कहा कि उन्‍हें काफी अच्‍छा लग रहा है. हम खिलाड़ी होते हैं. जिस भी देश और प्रदेश के होते हैं, उसका मान बढ़ाने के लिए खेलते हैं. जब प्रतिभाओं को सम्‍मानित किया जाता है, तो उत्‍साहवर्धन होता है. वे कहते हैं कि स्‍पोर्ट्स को प्रोफेशन के तौर पर अपनाना चाहिए. इंडिया में किसी भी खेल में बहुत ही अधिक संभावनाएं हैं. प्रतिभा अक्‍सर अभाव वाली जगहों से ही आती हैं. सुविधाओं के अभाव से प्रतिभाएं निकलती हैं. बस इन्‍हें मंच देना होगा.

इससे प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा- युक्‍ता तिवारी

हैंडबाल की नेशनल प्‍लेयर युक्‍ता तिवारी ने बताया कि वे सीएम के हाथों सम्‍मान पाकर काफी गौरवान्वित महसूस कर रही हैं. उन्‍होंने बताया कि इससे प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. वे कहती है कि अंदर से काफी अच्‍छी फीलिंग आ रही है. युक्‍ता बताती हैं कि हाल ही में नेशनल खेलकर तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है. जूनियर हैंडबाल खिलाड़ी समृद्धि सिंह ने बताया कि वे गोरखपुर की रहने वाली हैं. हैंडबाल जूनियर नेशनल में यूपी टीम को रिप्रेजेंट करने पर ये सम्‍मान मिल रहा है. वे दूसरी बार सीएम के हाथों सम्‍मान मिला है. वे माता-पिता, परिजनों और शुभचिंतकों का धन्‍यवाद देती हैं. वे कहती हैं कि टोकियो ओलंपिक के बाद सरकार ने खिलाड़ियों के ऊपर और अधिक ध्‍यान दिया है.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी, हॉकी की पूर्व ओलंपियन, अर्जुन अवार्डी व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित प्रेममाया, रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित हॉकी की पूर्व अंतरराष्ट्रीय, ओलंपिक खिलाड़ी रंजना श्रीवास्तव, हॉकी की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ओलंपियन प्रीति दुबे की उपस्थिति रही.

इन तीनों अंतरराष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री ने अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया. समारोह में स्वागत संबोधन अंतरराष्ट्रीय पहलवान व पूर्वांचल खेल विकास मंच के अध्यक्ष दिनेश सिंह ने किया. समारोह में मुख्यमंत्री ने 20 खिलाड़ियों को अपने हाथों से सम्मानित किया जबकि 55 का सम्मान मंच पर विशिष्ट अतिथियों द्वारा किया गया.

इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, विधायकगण बिपिन सिंह, महेन्द्र पाल सिंह, शीतल पांडेय, संगीता यादव, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, पूर्वांचल खेल विकास मंच के अध्यक्ष दिनेश सिंह, कुश्ती के राष्ट्रीय कोच चन्द्रविजय, अंतरराष्ट्रीय पहलवान जनार्दन यादव, राकेश सिंह पहलवान, कबड्डी संघ के अध्यक्ष अरुणेश शाही, हॉकी गोराखपुर के अध्यक्ष धीरज सिंह हरीश आदि मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें.

हेरात पर तालिबान के कब्जे के बाद 207 कॉर्प्स कमांडर समेत पुलिस चीफ और सभी सरकारी अधिकारियों ने किया सरेंडर

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button