उत्तर प्रदेश

आगरा में चला योगी सरकार का बुलडोजर, सिंचाई विभाग ने कब्जा मुक्त कराई करोड़ों की जमीन

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Irrigation Department Land Free from Mafia in Agra: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सरकारी जमीन (Government Land) पर कब्जा किया, तो खैर नहीं. आगरा में भी भू-माफियाओं (Land Mafia) पर शासन के निर्देश पर लगातार शिकंजा कसा जा रहा है. इसी क्रम में आज आगरा (Agra) में सिंचाई विभाग (Irrigation Department) ने अपनी 12 करोड़ की जमीन को कब्जा मुक्त कराया. दरअसल आगरा में जल कल विभाग के दफ्तर से लगता हुआ आस्था सिटी कॉम्प्लेक्स (Aastha City Complex) है, इनके मालिकान ने सिंचाई विभाग की 1971 वर्ग मीटर जमीन पर अतिक्रमण (Encroachment) कर रखा था जिसको लेकर कई बार नोटिस दिए जाने के बावजूद खाली नहीं किया जा रहा था. ऐसे में आज प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों की मौजूदगी में सिंचाई विभाग ने बुलडोजर (Bulldozer) चलवाकर बाउंड्री को ध्वस्त कर दिया. दरअसल, अतिक्रमण की हुई पूरी जमीन नहर से लगती हुई है, जिस पर बाउंड्री कर कॉम्प्लेक्स में मिला लिया गया था.  

जमीन पर होगा वृक्षारोपण
सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता शरद सौरभ गिरी का कहना है कि हमने इसको लेकर पहले भी कई बार नोटिस दिया. लेकिन, हर बार अनसुना कर दिया जा रहा था और ऐसे में गाटा संख्या 2078 को हमने कब्जा मुक्त करवाया है.  सर्किल रेट के हिसाब से इस समय कब्जा मुक्त की गई जमीन की कीमत साढ़े 6 करोड़ रुपए है और बाजार मूल्य के हिसाब से इसकी कीमत 12 करोड़ है. अब हमारी प्राथमिकता है कि हम इस जमीन, जिसको हमने आज कब्जा मुक्त कराया है उसको बैरिकेड करके सघन वृक्षारोपण करेंगे. हाल ही में सिंचाई विभाग ने एक अभियान के तहत ककरैठा में करीब 2 करोड़ की जमीन को कब्जा मुक्त कराया था. ऐसे में सिंचाई विभाग की आगरा में ये दूसरी बड़ी कार्रवाई है. 

UP Land Mafia: आगरा में चला योगी सरकार का बुलडोजर, सिंचाई विभाग ने कब्जा मुक्त कराई करोड़ों की जमीन

डीएम ने गठित की थी टीम 
दरअसल, पिछले साल 19 जुलाई 2020 को जॉन्स मिल की जमीन पर स्थित सोढ़ी ट्रांसपोर्ट के हिस्से में भू-माफिया रज्जो जैन ने बम धमाका करवाया था, उसके बाद राजेंद्र उर्फ रज्जो जैन समेत 9 लोगों को इस बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए पुलिस ने जेल भेजा था. उसी समय जॉन्स मिल पर एक अंग्रेज का मालिकाना हक था और समय बीतने के बाद उसके कई हिस्सों पर कूटरचित दस्तावेजों के जरिए अवैध कब्जा हो गया. घटना के बाद जिलाधिकारी आगरा प्रभु एन सिंह ने इस जमीन के दस्तावेजों को चेक करने के लिए एक संयुक्त टीम गठित की थी, जिसके जरिए भू-माफियाओं से जमीन को कब्जा मुक्त कराना था, उसी क्रम में ये बड़ी कार्रवाई देखी जा रही है.

https://www.youtube.com/watch?v=1HBPEizgQgs

ये भी पढ़ें:

UP Political News: अखिलेश यादव का सबसे बड़ा तंज, बोले- बिना पानी का शौचालय बनाना इस सरकार का है प्रिय काम 

CM Yogi in Gorakhpur: जानें- किसने की सम्राट विक्रमादित्य से सीएम योगी की तुलना, बताया आज के दौर का विक्रमादित्य 

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button