उत्तर प्रदेश

दबिश के दौरान संदिग्‍ध परिस्थितियों में युवक की मौत, पुलिस पर पिटाई का आरोप, 6 पुलिसकर्मी निलंब

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Gorakhpur Youth Dies Under Suspicious Circumstances: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गोरखपुर (Gorakhpur) जिले में पुलिस की खाकी वर्दी एक बार फिर दागदार हुई है. देर रात संदिग्‍धों की तलाश में होटल (Hotel) में दबिश (Raid) के दौरान कानपुर के एक 30 वर्षीय युवक की संदिग्‍ध परिस्थितियों में मौत (Death) हो गई. युवक के साथ रुके दोस्‍तों ने पुलिस (Police) पर पिटाई का आरोप लगाया है. वहीं, इस मामले में पुलिसकर्मियों का बचाव करते हुए गोरखपुर के एसएसपी ने दबिश के दौरान हड़बड़ाहट में गिरने से सिर में चोट लगने की बात कही है. हालांकि, बयान जारी करने के थोड़ी देर बाद ही उन्‍होंने थाने के प्रभारी निरीक्षक जगत नारायण सिंह समेत 6 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर जांच एसपी नार्थ मनोज अवस्‍थी को सौंप दी है.  
  
यूपी पुलिस का अमानवीय चेहरा 
यूपी पुलिस का अमानवीय चेहरा एक बार फिर सामने आया है. गोरखपुर पुलिस सोमवार की देर रात 12 ब‍जे होटल और सरायों में रुकने वाले लोगों की जांच के लिए निकली थी. संदिग्‍धों के ठहरने की सूचना पर रामगढ़ताल थानाक्षेत्र के देवरिया बाईपास रोड पर स्थित कमरा नंबर 512 को खुलवाया. कमरे में रुके कानपुर के रहने वाले 30 वर्षीय मनीष कुमार गुप्‍ता की मौत हो गई. उनके साथ रुके हरियाणा के गुरुग्राम के रहने वाले अरविंद सिंह ने बताया कि वो होटल कृष्‍णा पैलेस के अपने रूम नंबर 512 में सो रहे थे.

चेक करा दिया सामान  
अरविंद ने बताया कि रात को 12:30 के बीच डोर बेल बजी. मनीष गुप्‍ता और प्रदीप सोए हुए थे. उन्‍होंने बताया कि कमरे में 5 से 7 पुलिसवाले और होटल का एक कर्मचारी अंदर आए. वो पहचान पत्र दिखाने को कहने लगे. अरविंद ने अपना पहचान पत्र दिखा दिया. इसके बाद प्रदीप की आईडी भी दिखा दी. मनीष गुप्‍ता से भी आईडी दिखाने को बोला. उन्‍होंने इतनी रात को जांच करने पर सवाल उठाए. इसके बाद पुलिसवालों ने सामान चेक करने के लिए कहा. उन लोगों ने सामान चेक करा दिया.

पुलिसवालों ने पी रखी थी शराब  
अरविंद की मानें तो पुलिसवालों ने शराब पी हुई थी और उन्‍होंने जब कहा कि वे लोग आतं‍कवादी थोड़े ही हैं, जो आप लोग इस तरह का व्‍यवहार कर रहे हैं. इतने में पुलिसवाले भड़क गए और जेल भेजने की धमकी देने लगे. इसके बाद पुलिसवाले थप्‍पड़ मारने लगे. उन्‍होंने बताया कि प्रभारी निरीक्षक जगत नारायण सिंह और सब्‍जी मंडी चौकी इंचार्ज अक्षय कुमार मिश्रा लगातार थप्‍पड़ मारते हुए नीचे लेकर चले आए. इसी बीच उन्‍होंने देखा कि पुलिसवाले मनीष गुप्‍ता को घसीटते हुए लिफ्ट से नीचे लेकर आ रहे हैं और उनके सिर से खून बह रहा है. उन्‍होंने अपने पीसीआर में मनीष गुप्‍ता को डाला और उन्‍हें पीछे बैठाया.

पुलिसवाले थप्‍पड़ मार रहे थे 
अरविंद ने बताया कि वो लोग गोरखपुर पहली बार आए हैं. वो अपने दोस्‍त चंदन सैनी से मिलने के लिए आए थे. वो कुछ ही देर पहले दोस्त से मिलकर वापस लौटे थे. इसी बीच पुलिसवालों से उन्‍होंने कहा कि वो उनके दोस्‍त चंदन सैनी से बात कर लें. उन्‍होंने चंदन सैनी को काल करके पूछा तो उन्‍होंने बताया कि उनके दोस्‍त रुके हुए हैं. इसके बाद पुलिसवाले मनीष को एक निजी अस्‍पताल में इलाज के लिए ले गए. इसके बाद वो इस शहर से अनजान होने के बाद समझ नहीं पाए कि मनीष को पुलिसवाले कहां ले गए. उन्‍होंने बताया कि पुलिसवाले उन्‍हें भी थप्‍पड़ मार रहे थे. पुलिसवालों ने पहले नेम प्‍लेट लगा रखी थी. जब वे दोबारा आए, तो उनकी नेम प्‍लेट हटी हुई थी. वो सोमवार की सुबह 8 बजे गोरखपुर के कृष्‍णा होटल आए थे.

स्‍म‍गलिंग करने वालों की तलाशी में छापेमारी की जा रही है 
गोरखपुर के बढ़यापार के रहने वाले राणा प्रताप चंद ने बताया कि उनके तीन दोस्‍त हरियाणा के गुरुग्राम, दिल्‍ली और कानपुर से आए थे. उन्‍होंने बताया कि दोस्‍तों की कॉल आई कि पुलिस ने रेड की है. पुलिस ने रूम खुलवाया. तीन गेस्‍ट एक कमरे में रुके थे. दो गेस्‍ट की पिटाई की गई. उन्‍होंने बताया कि एक गेस्‍ट नीचे सोए थे. पुलिस ने उन्‍हें उठाया और पिटाई करने लगे. इसी दौरान वो पुलिसवालों के धक्‍का देने से जमीन पर गिर गए और सिर में चोट लगने के बाद ब्रेन हेमरेज होने से उनकी मौत हो गई. पुलिसवालों ने बताया था कि एसएसपी के निर्देश पर स्‍म‍गलिंग करने वालों की तलाशी में छापेमारी की जा रही है. उन्‍होंने आरोप लगाया कि बाहर से आने वाले लोगों से होटल वालों की मिलीभगत से वसूली की वजह से इस घटना को अंजाम दिया है.

रूटीन चेकअप के लिए आए
मृतक के दोस्‍त राणा प्रताप चंद ने बताया कि वो लोग गांव के लिए निकल चुके थे. अक्षय कुमार मिश्रा की चंदन सैनी के पास कॉल आई. उन्‍होंने बताया कि अक्षय मिश्रा ने फोन पर बताया कि वे लोग रूटीन चेकअप के लिए आएं हैं. इसके बाद उधर से गाली देने और मारपीट की आवाज आने लगी, तो वो लोग वापस होटल आ गए. यहां आकर पता चला कि ऐसी घटना घट गई है. पुलिसवाले उन्‍हें लेकर मानसी और फिर बीआरडी लेकर गए और इसके बाद पुलिसवाले उन्‍हें लेकर कहां गए इसका पता नहीं चला. इसके बाद उन्‍होंने 112 नंबर और सीएम पोर्टल पर शिकायत की, तो पुलिसवाले डेडबाडी लेकर बीआरडी पहुंचे और आगे की कार्रवाई की.  

6 पुलिसकर्मियों को किया गया निलंबित 
इस संबंध में गोरखपुर के एसएसपी डॉ विपिन ताडा ने बताया कि अपराधियों की चेकिंग के दौरान रामगढ़ताल पुलिस एक होटल में गई. वहां पर तीन संदिग्‍ध युवक अलग-अलग शहरों से आए थे. पुलिस होटल मैनेजर को साथ में लेकर युवकों से पूछताछ करने के लिए गई. इसी दौरान हड़बड़ाहट में कमरे में गिरने से एक युवक को चोट लग गई. पुलिस ने होटल मैनेजर को साथ में लेकर उसका इलाज कराया. बीआरडी में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. पुलिस ने तत्‍काल मृतक के परिजनों को सूचना दी. शव को मोर्चरी में रखवाया गया है. पोस्‍टमार्टम के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. उन्‍होंने बताया कि युवक गोरखपुर क्‍यों आए थे और कितने दिन यहां पर किसके साथ रहे थे. ये जांच की जा रही है. हालांकि, पुलिस ने इस मामले में प्रभारी निरीक्षक जगत नारायण पाण्‍डेय, चौकी इंचार्ज अक्षय मिश्रा समेत कुल 6 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है.

https://www.youtube.com/watch?v=1HBPEizgQgs

ये भी पढ़ें: 

UP Election 2022: शिवपाल का भतीजे अखिलेश यादव को अल्टीमेटम, कहा- गठबंधन को लेकर सपा से जवाब नहीं मिला तो…

Greater Noida: सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के सिलापट्ट पर कालिख पोती, कॉलेज परिसर में तनाव का माहौल

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button